2023 के मध्य से अमेरिका वीज़ा के लिए वेटिंग टाइम में होगा बड़े तौर पर बदलाव

1 minute read
2023 से अमेरिका वीज़ा के लिए वेटिंग टाइम होगा कम

10 नवंबर 2022 को अमेरिकी दूतावास के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि अमेरिकी वीजा के लिए प्रतीक्षा समय 2023 के मध्य तक सामान्य स्थिति की ओर बढ़ने की उम्मीद है। हालांकि नियमों में बदलाव और H और L वर्क वीज़ा के लिए 100,000 स्लॉट खोलने के माध्यम से कुछ प्रगति पहले ही हो चुकी है।

इस वर्ष भारत के लिए 82,000 छात्र वीज़ा जारी करने के बाद, प्राथमिकता अब नॉन-इमिग्रेंट वर्क वीज़ा जैसे H और L श्रेणियों के लिए प्रतीक्षा समय को कम करना है, जिसमें शिपिंग कंपनियों और एयरलाइंस के कर्मचारियों के लिए वीज़ा प्रतिष्ठित H-1 B वीज़ा, B-1 बिजनेस वीज़ा, B-2 पर्यटन वीज़ा शामिल हैं।

अमेरिका शुरू में “ड्रॉप बॉक्स” सुविधा का उपयोग करने वाले इन श्रेणियों के आवेदकों पर प्रायोरिटी ध्यान केंद्रित करेगा, या जिन्हें पहले से ही यूएस वीज़ा जारी किया गया था और पहली बार आवेदकों के मामले को लेने से पहले इंटरव्यू से छूट दी गई थी। वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि एटेम्पट, प्रतीक्षा समय को यथासंभव कम करने और जून-जुलाई 2023 तक अधिक सामान्य स्थिति की ओर बढ़ने का होगा।

अमेरिका में H-1B वीज़ा होल्डर्स को भी प्राथमिकता दी जाएगी जो फैमिली रीयूनियन के लिए भारत आना चाहते हैं। उसके बाद पहली बार के आवेदकों को प्रायोरिटी दी जाएगी।

अमेरिकी विदेश विभाग के अन्य वर्गों के उलट, ब्यूरो ऑफ कांसुलर अफेयर्स – जो वीज़ा जारी करने के लिए जिम्मेदार है – को इसके द्वारा प्रोड्यूस्ड रेवेन्यू से फंडेड किया जाता है। जैसा कि COVID-19 महामारी ने वीज़ा ऑपरेशन्स और रेवेन्यू को प्रभावित किया, ब्यूरो को सही आकार देना था। एक बार जब भारत से वीज़ा आवेदनों में भारी उछाल दर्ज किया गया, तो अब यह कर्मचारियों की संख्या बढ़ाने के लिए काम कर रहा है।

अधिकारी ने कहा कि विदेशों में कर्मचारियों की ऑनबोर्डिंग, ट्रेनिंग और तैनाती में कुछ और समय लगेगा क्योंकि “सरकार धीमी गति से वापस रस्ते पर आती है” और भारत में कर्मचारियों की संख्या 2023 की गर्मियों तक 100% होने की उम्मीद है। अमेरिका टेम्पररी वर्कर्स का उपयोग करने और भारतीय एप्लीकेशंस को प्रोसेस के लिए रिमोट स्थानों पर भेजने जैसे कदमों का भी सहारा ले रहा है, खासकर ड्रॉप बॉक्स सुविधा का उपयोग करने वालों के लिए।

हालांकि वीज़ा अपॉइंटमेंट के लिए अमेरिकी विदेश विभाग की वेबसाइट वेटिंग टाइम दिखाती है कि B-1 और B-2 वीजा के लिए नई दिल्ली में पहली बार आवेदकों को 925 दिनों के वेटिंग टाइम का सामना करना पड़ता है। हालांकि अधिकारी ने यह भी संकेत दिया कि वास्तविक समय कम होगा।

अधिकारी ने आगे कहा कि “भारत अब वाशिंगटन के लिए नंबर एक प्रायोरिटी है … केवल भारत में सभी श्रेणियों में बहुत सारे आवेदक हैं, और इसलिए यह एक प्रायोरिटी है,”। अधिकारी ने कहा कि विशेषज्ञों ने अनुमान लगाया था कि 2025 में ही मांग में वृद्धि होगी।

अमेरिकी पक्ष को उम्मीद है कि 2023 तक भारत में सभी प्रकार के वीज़ा के लिए आवेदनों की संख्या बढ़कर लगभग 1 लाख या सालाना लगभग 12 लाख हो जाएगी, जिससे देश चीन के बाद वीज़ा ऑपरेशन के लिए दूसरा सबसे बड़ा देश बन जाएगा।

नियमों में कुछ बदलावों का मतलब है कि अधिक भारतीय इंटरव्यू छूट पाने के लिए ड्रॉप बॉक्स सुविधा के लिए योग्य हैं। उदाहरण के लिए, जिनके पास अमेरिकी वीज़ा था जो पिछले चार वर्षों में समाप्त हो गया था, वे नए B -1 या B -2 वीजा के लिए आवेदन करते समय ड्रॉप बॉक्स सुविधा का उपयोग कर सकते हैं। एक्सपायर्ड यूएस वीज़ा वाले छात्र भी कुछ शर्तों के साथ ड्रॉप बॉक्स सुविधा का उपयोग कर सकते हैं।

इस तरह के और अपडेट के लिए, Leverage Edu News को फॉलो करें!

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*