छात्राओं के लिए आगे आया Infosys फाउंडेशन, लॉन्च की STEM स्कॉलरशिप

1 minute read
Infosys foundation ne di chatraon ko STEM scholarship ki saugat

एक डेटा से यह पता चला है कि भारत में STEM (साइंस, टेक्नोलॉजी, इंजीनियरिंग और गणित) में महिलाओं का प्रतिनिधित्व बहुत कम है। वहीं इस डेटा से यह पता चला कि 52% महिलाओं ने UG लेवल की पढ़ाई के लिए STEM कोर्सेज में एडमिशन लिया, लेकिन उनमें से केवल 29% ही STEM वर्कफोर्स में शामिल हुईं।

इस अंतर को कम करने के लिए, इंफोसिस फाउंडेशन ने छात्राओं को प्रोत्साहित करने और फाइनेंशियल एड प्रदान करने के लिए एक नया स्कॉलरशिप प्रोग्राम, STEM स्टार्स लॉन्च किया है, जिससे उन्हें प्रतिष्ठित STEM कॉलेजों में UG और PG कोर्सेज को आगे बढ़ाने में मदद मिलेगी।

स्कालरशिप में कोर्सेज की अवधि के लिए वास्तविक रूप से सालाना INR 1 लाख तक सीमित ट्यूशन, रहने का खर्च और स्टडी मटीरियल शामिल होगी। इस स्कॉलरशिप प्रोग्राम के उद्घाटन वर्ष में 2,000 से अधिक छात्राएं लाभान्वित होंगी। प्रोग्राम में NIRF (राष्ट्रीय संस्थागत रैंकिंग फ्रेमवर्क) मान्यता प्राप्त संस्थान शामिल होंगे जिनमें IIT, BITS-पिलानी, NIT और प्रसिद्ध मेडिकल कॉलेज शामिल हैं।

प्रोग्राम के लिए यह है योग्यता

  • कैंडिडेट्स को भारत का नागरिक होना चाहिए और इंजीनियरिंग, मेडिकल (MBBS) और अन्य संबंधित STEM स्ट्रीम्स के क्षेत्र में प्रतिष्ठित संस्थानों (NIRF मान्यता प्राप्त) में UG के पहले वर्ष में एनरोल्ड होना चाहिए।
  • कैंडिडेट्स को चिन्हित कॉलेजों में एडमिशन प्राप्त करना होगा और अपनी कक्षा 12 पूरी करनी होगी।
  • इंजीनियरिंग और ऐसे संबंधित कोर्सेज में ऑनगोइंग परफॉरमेंस स्कोर 7 का CGPA होना चाहिए और कोर्सेज पूरा होने तक निरंतरता के लिए एमबीबीएस में वर्ष के लिए सभी विषयों में उत्तीर्ण योग्यता होनी चाहिए।
  • आवेदक की वार्षिक पारिवारिक आय INR 8 लाख या उसके बराबर होनी चाहिए।

Infosys फाउंडेशन के बारे में

Infosys फाउंडेशन भारत के कर्नाटक में एक NPO है, जिसकी स्थापना 1996 में Infosys द्वारा समाज के वंचित वर्गों के हित के लिए की गई थी। यह भारत के दूरदराज के क्षेत्रों में एजुकेशन, रूरल डेवलपमेंट, हैल्थकेयर, आर्ट्स और कल्चरल और डेस्टीट्यूट देखभाल के क्षेत्रों में प्रोग्राम का समर्थन करता है।

इसी और अन्य प्रकार के Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*