कम्पटीटिव एग्ज़ाम्स की तैयारी कर रहे स्टूडेंट्स को क्वालिटी एजुकेशन दे रहा SATHEE पोर्टल 

1 minute read
competitive exam ki taiyari kar rahe students ko quality education de raha sathee portal

उच्च शिक्षा विभाग और शिक्षा विभाग ने IIT कानपुर के साथ मिलकर SATHEE (साथी) पोर्टल की शुरुआत की है। साथी का पूरा नाम Self-Assessment, Test and Help for Entrance Examination है। साथी पोर्टल स्टूडेंट्स की NEET और JEE एवं दूसरे राज्य स्तरीय एग्ज़ाम्स क्वालीफाई करने में मदद करता है। 

यह भी पढ़ें: शिक्षा मंत्रालय की नई पहल : स्टूडेंट्स के लिए लॉंच किया जाएगा साथी (SATHEE) प्लेटफॉर्म

IIT टॉपर्स ने तैयार किया क्रैश कोर्स 

JEE और NEET जैसे कम्पटीटिव एग्ज़ाम्स की तैयारी कर रहे विभिन्न स्टूडेंट्स को सपोर्ट करने के लिए IIT कानपुर के टॉपर स्टूडेंट्स ने एक क्रैश कोर्स की शुरुआत की है। यह क्रैश कोर्स अंग्रेजी के अलावा 5 अन्य भारतीय भाषाओं में उपलब्ध है। इस क्रैश कोर्स के लिए ऑल इंडिया काउंसिल ऑफ़ ट्रेनिंग एजुकेशन ने एक एआई बेस्ड ट्रांसलेशन टूल का इस्तेमाल किया है। यह ट्रांसलेशन टूल अंग्रेजी के अलावा 22 अन्य भारतीय भाषाओं में अनुवाद करने में सक्षम है। इस ट्रांसलेशन टूल की मदद से स्टूडेंट्स अपनी क्षेत्रीय भाषा में कोर्स की तैयारी कर सकेंगे। बता दें कि यह कोर्स 21 नवम्बर 2023 को लॉन्च किया गया था और इसकी अवधि 45 दिनों की है। 

अब तक 60,000 से अधिक स्टूडेंट्स ने किया पोर्टल पर रजिस्टर 

शिक्षा मंत्रालय के द्वारा जारी सूचना के अनुसार SATHEE (साथी) पोर्टल पर अब तक 60,000 से अधिक स्टूडेंट्स रजिस्टर कर चुके हैं और इस पोर्टल पर रजिस्टर करने वाले स्टूडेंट्स की संख्या लगातार बढ़ती ही जा रही है। 

स्टूडेंट्स के लिए फायदेमंद है SATHEE पोर्टल 

SATHEE पोर्टल स्टूडेंट्स के लिए बहुत फायदेमंद टूल है-

  • SATHEE पोर्टल की मदद से स्टूडेंस्ट्स NEET और JEE जैसे कम्पटीटिव एग्ज़ाम्स की तैयारी आसानी से कर सकते हैं। 
  • यह टूल अंग्रेजी के अलावा 22 अन्य भाषाओं में भी उपलब्ध है। इसकी मदद से स्टूडेंट्स अपनी क्षेत्रीय भाषाओं में भी ऐसे कम्पटीटिव एग्ज़ाम्स की तैयारी कर सकेंगे।  
  • यह क्रैश कोर्स IIT कानपुर के टॉपर्स के द्वारा तैयार किया गया है। यह इस कोर्स के उच्च क्वालिटी के होने का सबूत है। इसके अलावा इस कोर्स को IIT कानपुर के स्टूडेंट्स ने इस कोर्स को अपने अनुभवों के आधार पर तैयार किया होगा। यह बात इस कोर्स और भी बेहतर बनाता है। 

इसी और अन्य प्रकार के Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*