शिक्षा मंत्रालय की नई पहल : स्टूडेंट्स के लिए लॉंच किया जाएगा साथी (SATHEE) प्लेटफॉर्म

1 minute read
Shiksha mantralaya ki nai pahal students ke liye launch kiya jayega SATHEE platform

शिक्षा मंत्रालय ने शिक्षा के क्षेत्र में एक और क्रांतिकारी कदम उठाते हुए साथी (SATHEE) प्लेटफॉर्म को लॉंच किये जाने की घोषणा की है। इस प्लेटफॉर्म को शिक्षा मंत्रालय ने आईआईटी कानपुर के साथ मिलकर तैयार  किया है। साथी (SATHEE) प्लेटफॉर्म की मदद से स्टूडेंट्स कॉम्पटीटिव एग्ज़ाम्स की तैयारी खुद करने के साथ साथ खुद का मूल्यांकन भी कर सकेंगे। 

UGC चेयरमैन बताया क्रांतिकारी कदम 

यूनिवर्सिटी ग्रांट कमिशन (UGC) के चेयरमैन एम. जगदीश कुमार ने साथी (SATHEE) प्लेटफॉर्म को एक क्रांतिकारी कदम बताया है। उनके अनुसार साथी प्लेटफॉर्म स्टूडेंट्स के लिए डबल हेल्प का काम करेगा। इसकी मदद से स्टूडेंट्स न सिर्फ कंपटीशन की तैयारी कर सकेंगे बल्कि खुद की परफ़ॉर्मेंस की जांच भी कर सकेंगे। 

आर्थिक रूप से कमजोर स्टूडेंट्स के लिए बड़ी मदद साबित होगा प्लेटफॉर्म 

साथी (SATHEE) प्लेटफॉर्म गरीब स्टूडेंट्स के लिए बड़ी मदद साबित होगा। ऐसे स्टूडेंट्स जो महंगी प्राइवेट कोचिंग का खर्चा नहीं उठा सकते हैं, वे इस प्लेटफॉर्म की मदद से कंपटीटिव एग्जाम के तैयारी कर सकते हैं। इस प्लेटफॉर्म का उद्देश्य बच्चों को पढ़ाई से जुड़े हर कॉन्सैप्ट आसान और बेहतर तरीके से समझाना है ताकि पढ़ाई में कमजोर से कमजोर बच्चा भी इसे समझ सके और अपनी कमजोरियों पर काम कर सके। SATHEE पर IISC और IIT के प्रोफेसर के लेक्चर्स अपलोड किए गए हैं जिनकी मदद से बच्चों के अंदर  कंपटीशन से जुड़े एग्ज़ाम्स को क्वालिफ़ाई करने का आत्मविश्वास पैदा होगा। दरअसल भारत में कंपटीटिव एग्जाम के लिए कराई जाने वाले कोचिंग की फीस बहुत ही महंगी होती है। बहुत से संस्थान तो कंपटीटिव एग्जाम की तैयारी कराने के लिए लाखों में फीस लेते हैं। 

6 मार्च को लॉंच किया जाएगा साथी (SATHEE) प्लेटफॉर्म

UGC अध्यक्ष एम. जगदीश ने साथी (SATHEE) प्लेटफॉर्म से के लॉंचिंग के संबंध में ट्वीट के द्वारा जानकारी देते हुए बताया है कि साथी (SATHEE) प्लेटफॉर्म को 6 मार्च 2023 के दिन ऑफिशियली लॉंच किया जाएगा। 

ऐसे ही अन्य एग्जाम अपडेट्स आप यहां से पढ़ सकते हैं। 

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*