दुनिया के बेस्ट टैलेंट की लिस्ट में सिंगापुर दूसरे स्थान पर

1 minute read
दुनिया के बेस्ट टैलेंट की लिस्ट में सिंगापुर दूसरे स्थान पर

3 नवंबर 2022 को प्रकाशित Global Talent Competitiveness Index 2022 के अनुसार, सिंगापुर को बेस्ट वर्कर्स के मामले में दूसरे सबसे बेस्ट देश का दर्जा दिया गया है। 133 देशों में से सिंगापुर ने यह स्थान हासिल किया है। वहीं स्विट्ज़रलैंड ने पहला स्थान प्राप्त किया है।

सिंगापुर लिस्ट में यूरोपीय-प्रभुत्व वाले शीर्ष 20 में जगह बनाने वाला एकमात्र एशियाई देश भी बना है।

इस इंडेक्स को बिजनेस स्कूल INSEAD और वाशिंगटन स्थित पोर्टुलन्स इंस्टीट्यूट ने प्रकाशित किया है। इस नए इंडेक्स के एडिशन को टेमासेक-लिंक्ड ह्यूमन कैपिटल लीडरशिप इंस्टीट्यूट ने स्पांसर किया है।

इंडेक्स के ऑथर्स के मुताबिक 133 देशों ने दुनिया के इकनोमिक प्रोडक्शन का 98 प्रतिशत हिस्सा दिया है और इसकी आबादी 93 प्रतिशत से अधिक है।

इंडेक्स के ऑथर्स ने कहा कि उनका उद्देश्य पॉलिसीमेकर्स, निवेशकों और नियोक्ताओं को ग्लोबल पर्सपेक्टिव से लेबर ट्रेंड्स को समझने में मदद करना है।

सिंगापुर ने 2013 में इंडेक्स के पहले एडिशन के बाद से हर साल दूसरा स्थान हासिल किया है। 2020 में सिंगापुर ने तीसरा स्थान प्राप्त किया था।

स्विट्ज़रलैंड इस साल के शुरू से ही पहले स्थान पर था और अमेरिका 2017 से इस साल तक अन्य पोडियम कम्पैनियन रहा।

स्टडी में शहरों के हिसाब से भी रैंकिंग शामिल है, जहां सिंगापुर छठे स्थान पर है। हालांकि सिंगापुर से आगे अमेरिकी शहरों सैन फ्रांसिस्को, बोस्टन, सिएटल और स्विट्जरलैंड के ज्यूरिख और लॉज़ेन आते हैं। सिंगापुर शीर्ष 20 में शामिल होने वाला एकमात्र एशियाई शहर है।

इस साल का 336-पेज का इलेक्ट्रॉनिक वॉल्यूम 69 मैक्रोइकॉनॉमिक और कंट्री-लेवल वेरिएबल पर आधारित है। यह इलेक्ट्रॉनिक वॉल्यूम रेट करती है कि कैसे सिंगापुर विदेशी प्रतिभाओं को आकर्षित करते हैं और लोकल वर्कर्स को रेगुलेटरी और बिज़नेस एनवायरनमेंट के साथ मदद करते हैं, साथ ही साथ शिक्षा और ट्रेनिंग के माध्यम से वर्कर्स को कैसे तैयार करते हैं।

इन प्रयासों का बिज़नेस और तकनीकी कर्मचारियों के साथ-साथ प्रोफेशनल और मैनेजरियल कर्मचारियों पर पड़ने वाले प्रभाव को मैच किया गया है।

सिंगापुर एडवांस्ड स्किल वर्कर्स के लिए दुनिया में पहले स्थान पर है, और हर पहलू पर दुनिया के पांच सर्वश्रेष्ठ देशों में से एक है। लेकिन सिंगापुर ने टैलेंट रीटेनमेंट में 36 वां स्थान हासिल किया है।

रिपोर्ट के सह-संपादक और INSEAD के डॉ ब्रूनो लैनविन ने कहा कि “टैलेंट रीटेंशन में विदेश से टैलेंट्स को आकर्षित करने की क्षमता और स्थानीय रूप से पैदा हुई प्रतिभाओं को रहने या विदेश में पढ़ाई या काम करने के बाद घर लौटने के पर्याप्त अवसर प्रदान करने की क्षमता शामिल है। सिंगापुर अपने घरेलू बाजार के छोटे आकार से ग्रस्त है।”

क्वाल्ट्रिक्स में एम्प्लोयी एक्सपीरियंस सॉल्यूशन स्ट्रैटेजिस्ट लॉरेन हंटिंगटन ने कहा कि फर्म के निष्कर्षों से पता चलता है कि सिंगापुर में हर तीन में से एक कर्मचारी अपने कार्यस्थल के अनुभव से संतुष्ट या पूरी तरह से संतुष्ट है।

रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि अमीर और गरीब अर्थव्यवस्थाओं के बीच टैलेंट गैप बढ़ रहा है।

रिपोर्ट में यह भी कहा गया कि “पाँच में से तीन वर्कर्स उन देशों में रहते हैं जहाँ लेबर इनकम महामारी से पहले के स्तर पर वापस नहीं आई है, काम के घंटों में इजाफा भी हुआ है, और इनफॉर्मल एम्प्लॉयमेंट में महिलाएं सबसे अधिक प्रभावित हुई हैं; और COVID-19 का प्रभाव गरीब अर्थव्यवस्थाओं में अधिक मजबूत और लंबे समय तक चलने वाला है।

इस तरह के और अपडेट के लिए, Leverage Edu News को फॉलो करें!

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*