9/11 के बाद दूसरी बार अमेरिकी वीज़ा प्रोसेसिंग के लिए प्रतीक्षा समय बढ़ा

1 minute read

यूएस पढ़ाई करने के लिए जाने वाले छात्रों या टूरिस्ट और बिज़नेस वीज़ा पाने वालों के लिए बुरी खबर है कि अमेरिकी वीज़ा प्रोसेसिंग के लिए प्रतीक्षा समय बढ़ गया है। अब यूएस जाने वालों को वीज़ा अपॉइंटमेंट डेट के लिए 2024 तक इंतज़ार करना पड़ सकता है। 

यूएस स्टेट डिपार्टमेंट के नवीनतम आंकड़ों के आधार पर, कैटो इंस्टिट्यूट की जुलाई 2022 तक कि रिपोर्ट के अनुसार स्टूडेंट वीज़ा इंटरव्यू के लिए प्रतीक्षा समय औसतन 49 दिन रहा है। वहीं टूरिस्ट और बिज़नेस ट्रेवल वीज़ा के लिए आवेदन करने वालों को औसतन 247 दिन तक प्रतीक्षा करनी पड़ी है।

विभिन्न शहरों के अमेरिकी कांसुलेट में अपॉइंटमेंट उपलब्धता के अनुसार अलग-अलग प्रतीक्षा समय हैं। ऐसी स्थिति में, छात्र वीज़ा प्रोसेसिंग के लिए कम समय लगने वाले कांसुलेट की तलाश कर सकते हैं।

नई दिल्ली में अमेरिकी कांसुलेट में विजिटर वीज़ा प्रोसेसिंग के लिए 582 दिनों और छात्र वीज़ा की नियुक्ति के लिए 471 दिनों का प्रतीक्षा समय दिखाता है।

इसी तरह, मुंबई में अमेरिकी कांसुलेट एक विजिटर वीज़ा के लिए औसतन 517 दिनों का प्रतीक्षा समय दिखाता है लेकिन छात्र वीज़ा के लिए यह सिर्फ 10 दिन है।

हैदराबाद में वीज़ा प्रोसेसिंग के लिए प्रतीक्षा समय विज़िटर वीज़ा के लिए 518 दिन और छात्र वीज़ा के लिए 479 दिन है।

कोलकाता के लिए, औसत प्रतीक्षा समय एक विजिटर वीज़ा के लिए 587 दिन दर्शाता है। हालांकि स्टूडेंट वीजा के लिए सिर्फ 2 दिन का समय होता है।

अंत में, चेन्नई के लिए, यूएस वीज़ा प्रोसेसिंग के लिए वेबसाइट पर दिखाया गया औसत प्रतीक्षा समय विज़िटर वीज़ा के लिए 513 कैलेंडर दिन और छात्र वीज़ा के लिए 8 दिन है।

वाशिंगटन, डीसी स्थित थिंक टैंक कैटो इंस्टीट्यूट में इमिग्रेशन पॉलिसी के एसोसिएट डायरेक्टर डेविड बियर का कहना है कि – इसका कारण दुनिया भर में दो साल का महामारी के कारण हुआ लॉकडाउन है, जिसने वीज़ा सेवाओं को रोक दिया है, इसके परिणाम स्वरूप यूएस कांसुलेट में वीजा फाइलों का बैकलॉग हो गया है। 

इस वीज़ा प्रोसेसिंग में लगने वाले समय की तुलना 9/11 के आतंकवादी हमले से की गई है। 9/11 के आतंकवादी हमले के बाद दूसरी बार अमेरिकी वीजा प्रोसेसिंग के लिए प्रतीक्षा समय ​​अपने सबसे खराब बिंदु पर पहुंच गया है।

डेविड बियर का कहना है कि “विदेश विभाग ने उन अधिकांश यात्रियों के लिए वीज़ा इंटरव्यू प्राप्त करने की आवश्यकता को माफ कर दिया है, जिनके पास पिछले चार वर्षों में पहले वीज़ा था। लेकिन अलग-अलग कांसुलेट इस पॉलिसी को बहुत अलग तरीके से लागू कर रही हैं। कुछ कांसुलेट केवल नवीनीकरण आवेदकों को मेल के माध्यम से अपनी कागजी कार्रवाई जमा करने की अनुमति देते हैं। कुछ आवेदकों को व्यक्तिगत रूप से कागज़ी कार्यवाही पूरी करनी होगी, तो कुछ कुछ को वीज़ा इंटरव्यू में उपस्थित होना होगा।

वीज़ा प्रोसेसिंग समय को कम करने को लेकर डेविड बियर कहते हैं कि पिछली बार वीज़ा प्रतीक्षा समय कुछ महीनों से अधिक हो गया था, इस स्थिति में राष्ट्रपति ओबामा ने आदेश दिया कि सभी अस्थायी वीजा का 80%, 21 दिनों से कम समय में जारी किया जाए।

इस कार्यकारी आदेश ने तुरंत वीज़ा प्रोसेसिंग समय को कुछ दिनों तक कम कर दिया था। लेकिन पूर्व राष्ट्रपति ट्रम्प ने आदेश को रद्द कर दिया और राष्ट्रपति बिडेन इसे फिर से जारी करने में विफल रहे हैं।

इस तरह के और अपडेट के लिए, Leverage Edu को फॉलो करें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*