Rajasthan 8th Board Result Website : राजस्थान कक्षा 8 बोर्ड का रिजल्ट rajsaladarpan.nic.in देखें

1 minute read
Rajasthan 8th Board Result Website

Rajasthan 8th Board Result Website : शिक्षा निदेशालय राजस्थान ने 8वीं क्लास बोर्ड परीक्षा परिणाम घोषित करने वाला है। छात्र अपना रिजल्ट आज ही बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट rajshaldarpan.nic.in पर देख सकेंगे। स्टूडेंट्स को ऑनलाइन मार्क्स चेक करने के लिए रोल नंबर का यूज़ करना होगा। आपको बता दें की RBSE 5th, 8th Result 2024 की परीक्षा 4 मई को संपन्न हो गई थी।

इस बार 5वीं परीक्षा में 14.77 लाख विद्यार्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया था। राजस्थान बोर्ड 5वीं, 8वीं रिजल्ट आज यानी 30 मई को जारी करने को तैयार है। स्टूडेंट्स का इंतजार आज 3 बजे खत्म हो जाएगा।  

राजस्थान बोर्ड 8वीं के स्टूडेंट्स को मार्क्स की जगह ग्रेड दिए जाते हैं। जिसमें D ग्रेड तक छात्र पास माने जाएंगे, वहीं E1 और E2 आने पर स्टूडेंट्स फेल होते हैं। यदि एक या दो सब्जेक्ट में E ग्रेड आती है तो सप्लीमेंट्री एग्जाम दे सकते हैं। इस बार 8वीं क्लास की परीक्षा में खराब अंक वाले छात्र-छात्राओं को 9वीं कक्षा के लिए प्रमोट नहीं किया जाएगा। 

अगर बात करें 2023 की तो पिछले वर्ष स्टूडेंट्स की संख्या इस साल लगभग 13 लाख उम्मीदवारों ने आरबीएसई कक्षा 8 बोर्ड परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कराया था। 2023 में आरबीएसई कक्षा 8 के लिए 12,64,913 स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन किया और 12,52,127 छात्रों ने बोर्ड परीक्षा के लिए आवेदन किया।

Rajasthan 8th Board Result Website rajshaladarpan.nic.in

RBSE 8th Result 2023 Direct Link Active Soon 

उम्मीद है कि आरबीएसई 8वीं रिजल्ट 2024 या राजस्थान कक्षा 5 परिणाम 2024 एक ही दिन जारी किए जाएंगे। सभी स्टूडेंट्स अपना आरबीएसई रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट – rajsaladarpan.nic.in पर देख सकते हैं। पिछले साल, बोर्ड ने राजस्थान 8वीं कक्षा के नतीजे 17 मई को और 5वीं कक्षा के नतीजे 1 जून को जारी किए थे।

RBSE 5वीं और 8वीं रिजल्ट 2024 कैसे करें चेक

  • राजस्थान बोर्ड रिजल्ट चेक करने के लिए सबसे पहले rajshaladarpan.nic.in पर जाना होगा।
  • अपनी क्लास RBSE 5वीं और 8वीं रिजल्ट 2024 के लिंक पर क्लिक करें। 
  • रिजल्ट लॉगइन विंडो में अपना रोल नंबर दर्ज करें।
  • रोल नंबर दर्ज करते ही स्टूडेंट्स को उनकी प्रोविजनल मार्कशीट समने होगी।
  • जब तक स्टूडेंट्स को मार्कशीट की हार्ड कॉपी नहीं मिल जाती है, तब तक के लिए स्टूडेंट्स को प्रोविजनल मार्कशीट का प्रिंटआउट संभाल कर रखना चाहिए।

ये भी पढ़ें :

राजस्थान 10 बोर्ड रिजल्ट कब आएगा Rajasthan Board Result 2024 Class 10: राजस्थान बोर्ड 10वीं का रिजल्ट कैसे चेक करें
Rajasthan 10th Result Topper List : राजस्थान बोर्ड 10वीं टॉपर्स लिस्ट 
Rajasthan Board Digilocker Marksheet : ऐसे चेक कर सकेंगे 10वीं, 12वीं बोर्ड ऑनलाइन मार्कशीटRajasthan Board Result 2024 Class 12: राजस्थान बोर्ड 12वीं साइंस का रिजल्ट कैसे देखें 
Rajasthan Board Result 2024 : पिछले पांच सालों में ऐसा रहा है बोर्ड का रिजल्ट, यहां देखे रिजल्ट जारी होने की संभावित तारीखRBSE Full Form in Hindi : ‘आरबीएसई’ का फुल फॉर्म क्या है?

उम्मीद है आप सभी को Rajasthan 8th Board Result Website से संबंधित सभी जानकारी मिल गयी होगी। इसी तरह के सभी बोर्ड एग्जाम की लेटेस्ट अपडेट के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।।  

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*

4 comments