स्कूलों में एडमिशन लेने के लिए दिल्ली हाई कोर्ट ने रिवाइज़ की EWS कोटा इनकम लिमिट

1 minute read
Schools mein admission lene ke liye Delhi High Court ne revise ki EWS quota limit

5 मार्च 2024 को दिल्ली हाई कोर्ट ने राष्ट्रीय राजधानी के स्कूलों में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS) कोटा के तहत प्रवेश के लिए इनकम क्राइटेरिया में रिविज़न किया।

यह भी पढ़ें: Today School Assembly News Headlines in Hindi (6 March) : स्कूल असेंबली के लिए 6 मार्च की मुख्य सुर्खियां

एक्टिंग चीफ जस्टिस मनमोहन और जस्टिस मनमीत पी.एस.अरोड़ा की पीठ ने सिंगल जज बेंच के पहले के फैसले को रिवाइज़ किया, जिसमें वार्षिक आय सीमा INR 5 लाख की पिछली सीमा के विपरीत INR 2.5 लाख तय की गई।

यह अंतरिम आदेश दिल्ली सरकार द्वारा सिंगल जज के निर्देश को चुनौती देने वाली अपील के बाद आया है, जिसने लेजिस्लेटिव अमेंडमेंट होने तक आय सीमा को बढ़ाकर INR 5 लाख कर दिया था।

सिंगल जज ने दिल्ली सरकार से यह कहा था

सिंगल जज ने दिल्ली सरकार से इनकम वेरिफिकेशन के लिए सेल्फ-डिक्लेरेशन सिस्टम को खत्म करने और EWS सीट एलोकेशन के लिए एक स्ट्रक्चर्ड प्रोसेस स्थापित करने के लिए भी कहा था।

दिल्ली सरकार के वकील ने तर्क दिया कि आय सीमा में अचानक वृद्धि से INR 1 लाख तक की आय वाले परिवारों के कैंडिडेट्स को नुकसान होगा, जिससे संभावित रूप से EWS कोटा के तहत प्रवेश हासिल करने की संभावना कम हो जाएगी।

इस बात पर दिया गया जोर

अदालत ने निम्न-आय वाले परिवारों, विशेष रूप से शारीरिक मजदूरों के बच्चों पर संभावित प्रतिकूल प्रभाव को नोट किया, और EWS कैंडिडेट्स को मुफ्त शिक्षा प्रदान करने के इच्छित उद्देश्य को बनाए रखने के महत्व पर जोर दिया।

सिंगल जज के निर्देशों को लागू करने की संभावना पर विचार करते हुए, अदालत ने एक ट्रांज़िशन अवधि की आवश्यकता को स्वीकार किया और मौजूदा सेल्फ-डिक्लेरेशन पॉलिसी की उपयुक्तता पर जोर दिया।

इस निर्णय के लिए प्रेरित करने वाला मामला एक माता-पिता द्वारा गलत दस्तावेजों के माध्यम से EWS कैटेगरी के तहत एक प्रतिष्ठित स्कूल में अपने बच्चे के लिए प्रवेश हासिल करने से जुड़ा था। प्रवेश रद्द करने को चुनौती देने वाली बच्चे की याचिका खारिज करते हुए अदालत ने बच्चे को जनरल केटेगरी के छात्र के रूप में पढ़ाई जारी रखने की अनुमति दी।

इसी और अन्य प्रकार के Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*