CBSE Compartment Exam 2024 Registration : जारी हुई सीबीएसई बोर्ड सप्लीमेंट्री परीक्षा 2024 की डेट, यहां देखें नोटिफिकेशन 

1 minute read
CBSE Compartment Exam 2024 Registration

CBSE Compartment Exam 2024 Registration : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने सीबीएसई बोर्ड सप्लीमेंट्री परीक्षा 2024 की डेट जारी कर दी हैं। सीबीएसई द्वारा ऑफिशियल वेबसाइट cbse.gov.in पर प्राइवेट स्टूडेंट्स के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो गए हैं। सप्लाई परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करने की अंतिम तिथि 15 जून, 2024 है।

आपको बता दें कि, सीबीएसई बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर लिखा है, “रजिस्ट्रेशन सुविधा सिर्फ प्राइवेट स्टूडेंट्स के लिए है। रेगुलर स्कूल के स्टूडेंट्स जो सप्लीमेंट्स/करेक्शंस एग्जाम के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें अपने स्कूल के माध्यम से ही आवेदन करना चाहिए। उम्मीदवारों द्वारा सीधे जमा किए गए आवेदनों पर विचार नहीं किया जाएगा।” क्लास 10वीं की सप्लीमेंट्स एग्जाम 15 जुलाई, 2024 से आयोजित की जाएगी और क्लास 12वीं की सप्लीमेंट्स एग्जाम 15 जुलाई, 2024 को आयोजित किए जाएंगे। 

ऑफिशियल सूचना के अनुसार, स्टूडेंट्स LOC को CBSE की वेबसाइट पर उपलब्ध परीक्षा संगम लिंक के माध्यम से किया जाना है। केवल वे रेगुलर स्टूडेंट्स जिनका नाम ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से जमा किया गया है, उन्हें सप्लीमेंट्स एग्जाम में बैठने की अनुमति दी जाएगी। स्कूलों को LOC जमा करने के लिए सिस्टम में लॉग इन करने के लिए अपने संबद्धता नंबर को यूजर आईडी और उनके पास पहले से उपलब्ध पासवर्ड का उपयोग करना होगा।

आवेदन शुल्क 

  • भारत में प्राइवेट स्टूडेंट्स के लिए आवेदन शुल्क ₹300/- प्रति विषय
  • नेपाल में प्राइवेट स्टूडेंट्स  के लिए ₹1000/- प्रति विषय 
  • भारत से बाहर के स्टूडेंट्स के लिए ₹2000/- प्रति विषय 

CBSE Private Candidates Official Notice 

CBSE Regular Candidates Official Notice

CBSE Board Supplementary Exam 2024 ऐसे करें चेक 

  • स्टेप 1 : सबसे पहले CBSE की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर जाएँ।
  • स्टेप 2 : होम पेज पर सप्लीमेंट्स रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करें।
  • स्टेप 3 : एक नया पेज खुलेगा जहाँ उम्मीदवारों को क्लास 12वीं imp/comptt या क्लास 10वीं supply/imp ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • स्टेप 4 :  मांगी गई आवश्यक जानकारी दर्ज करें और सबमिट पर क्लिक करें।
  • स्टेप 4 :  रजिस्ट्रेशन होने के बाद आवेदन पत्र की एक हार्ड कॉपी अपने पास रख लें।

ये भी पढ़ें : 

उम्मीद है आप सभी को CBSE Compartment Exam 2024 Registration से संबंधित सभी जानकारी मिल गयी होगी। इसी तरह के सभी बोर्ड एग्जाम की लेटेस्ट अपडेट के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*