ये 4 बड़े इंस्टिट्यूट्स देते हैं स्टूडेंट्स को स्काॅलरशिप, ऐसे मिलती है मदद

1 minute read
Mathematics me Doctoral and Master’s studies ke liye NBHM Scholarship ke Application start ho gaye hain

टॉप-रेटेड कॉलेज में प्रवेश पाना कई भारतीय छात्रों का सपना होता है। आर्थिक तंगी की वजह से स्टूडेंट्स पढ़ाई न छोड़ें और अपने आगे की पढ़ाई जारी रख सकें, इसके लिए कई बड़े इंस्टिट्यूट्स स्काॅलरशिप से स्टूडेंट्स की मदद करते हैं। इनमें IISC बैंगलोर, IIT मद्रास, जामिया मिलिया इस्लामिया और जवाहर नवोदय यूनिवर्सिटी शामिल हैं। हालांकि इन इंस्टिट्यूट्स की स्काॅलरशिप लेने के लिए अलग-अलग एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया निर्धारित है।

IISC बैंगलोर- स्काॅलरशिप

IISC बैंगलोर में इनरोल्ड स्टूडेंट्स UGC, ICMR, MHRD सहित अन्य सरकारी एजेंसियों द्वारा फंडेड स्काॅलरशिप के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इसके अलावा स्टूडेंट्स को टाटा, फिलिप्स और HP आदि बड़ी कंपनियों से भी स्काॅलरशिप मिलती है। संस्थान में शामिल होने पर स्टूडेंट्स ऑफिशियल वेबसाइट iisc.ac.in पर स्काॅलरशिप के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

IIT मद्रास- स्काॅलरशिप

IIT मद्रास की स्काॅलरशिप में गिरीश रेड्डी स्काॅलरशिप, सर वी रंगा राजू मेमोरियल स्काॅलरशिप और कई अन्य स्काॅलरशिप शामिल हैं। इन स्काॅलरशिप के लिए IIT में प्रवेश करने वाले वे स्टूडेंट्स आवेदन कर सकते हैं जिनकी पारिवारिक आय INR 4.5 लाख से कम है। छात्रों को योग्यता के आधार पर शॉर्टलिस्ट किया जाता है। कैंडिडेट्स अधिक जानकारी और अप्लाई करने के लिए www.iitm.ac.in विजिट कर सकते हैं।

iisc-iitm sahit kai badi university students ko scholarship deti hain

जामिया मिलिया इस्लामिया- स्काॅलरशिप

जामिया मिलिया इस्लामिया में हकीम अब्दुल हमीद स्कॉलरशिप, हमदर्द एजुकेशन सोसाइटी अवार्ड सहित कई स्कॉलरशिप हैं। जो छात्र 2024 से 2025 तक हायर एजुकेशन के लिए शामिल होंगे, वे इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। इन स्काॅलरशिप के लिए अप्लाई करने के लिए स्टूडेंट्स jmi.ac.in पर जाकर जानकारी कर सकते हैं।

जवाहर नवोदय यूनिवर्सिटी

जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी (JNU) की स्काॅलरशिप में फोर्ड फाउंडेशन स्काॅलरशिप के अलावा स्कूल ऑफ इंटरनेशनल स्टडीज की स्काॅलरशिप शामिल है। सेंटर फॉर सोशल साइंस में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स को तेंदुलकर स्काॅलरशिप के तहत स्काॅलरशिप मिल सकती है। इसके अलावा जवाहर भवन ट्रस्ट स्काॅलरशिप के लिए भी अप्लाई किया जा सकता है। इन स्काॅलरशिप के लिए यूनिवर्सिटी में प्रवेश पाने वाले स्टूडेंट्स आवेदन कर सकते हैं। कैंडिडेट्स को योग्यता के आधार पर शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। स्टूडेंट्स www.jnu.ac.in पर जाकर जानकारी कर सकते हैं।

इसी और अन्य प्रकार की Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*