Best Friend Essay in Hindi : दोस्ती जैसे महान रिश्ते पर कैसे लिखे निबंध, जानिए यहाँ विस्तार पूर्वक फ्रेंडशिप डे और फ्रेंड पर निबंध के बारे में

1 minute read
Best Friend Essay in Hindi

दोस्ती एक ऐसा रिश्ता है जिसमें कोई मतभेद नहीं होता है, Best Friend Essay in Hindi के माध्यम से आपको दोस्ती पर कुछ इंट्रस्टिंग निबंध पढ़ने को मिलेंगे, जिन्हें आप अपने दोस्तों को समर्पित कर सकते हैं। फ्रेंडशिप डे से जुड़ी जानकारी पाने और दोस्ती और Mera Priya Mitra पर लिखे निबंध को पढ़ने के लिए ब्लॉग को अंत तक अवश्य पढ़ें।

Mera Priya Mitra 

Best Friend Essay in Hindi के माध्यम से आप निबंध लिखने की मंशा और निबंध के तरीके को जानने का प्रयास कर पाएंगे। निबंध का पहला विषय “मेरा प्रिय मित्र” है, जिसके बारे में निबंध निम्नवत है-

Mera Priya Mitra पर 100 शब्दों का निबंध

मेरा प्रिय मित्र!

जीवन में मिलने वाले दुखों में सबसे पहले खड़ा होने वाला कोई है तो वो है ‘मेरा प्रिय मित्र’, यही दोस्ती तो मुझे जीवन जीना सिखाती है। कभी-कभी गुस्सा करता है तो कभी बड़ा मजाकिया है, कैसा भी है मेरा दोस्त दिल का बड़ा साफ़ इंसान है। मैंने उसके चेहरे पर कभी हताशा या कोई निराशा नहीं देखी क्योंकि मेरा दोस्त आशाओं का किरणपुंज है।

मुझे गलत रास्ते पर जाने से रोकता है, मेरी खुशियों के लिए खुद को तकलीफों की भट्टी में झोकता है। ऐसा ही है मेरा प्यारा दोस्त जिसकी दोस्ती मेरे जीवन भर की कमाई है।

Mera Priya Mitra पर 200 शब्दों का निबंध

मेरा प्रिय मित्र!

कैसे कह दूँ कि मैं कभी खुद से नहीं मिला, बात तो यह है कि मेरे दोस्त से मिलने के बाद मैंने  जाना कि वो मेरा और मैं उसका साया हूँ। दोस्ती की कोई कीमत नहीं होती, दोस्ती में कोई मतलब नहीं होता, इस बात को बड़े अच्छे से जानता है मेरा प्यारा दोस्त।

हर एक नई सुबह में वो मेरी आँखों के देखे सपनों को पूरा करने के लिए निकल जाता है, उसकी आहाट ही मुझे मेरे वजूद से मिलाती है। उसके बिना मैं खुद की कल्पना तक नहीं कर सकता, क्योंकि मैं जानता हूँ कि मेरा अस्तित्व मेरे दोस्त की खुशियों पर टिका हुआ है।

मेरी बातों को शब्द पूरे होने से पहले जान जाता है, मेरे सुख-दुःख को मेरा दोस्त अच्छे से पहचान जाता है। उसका मजाकिया अंदाज़ मुझे तकलीफों से लड़ने के लिए प्रेरित करता है, उस बातूनी का बेख़ौफ़ बोलना ही मुझ बेजान में जान फूँक जाता है। मैं सोच भी नहीं सकता कि मेरे ऐसे कौन से अच्छे कर्म रहे होंगे, जो मेरी उससे दोस्ती हुई।

ज़माने से थोड़ा अलग है मेरा दोस्त, जो किसी को भी तकलीफ में देखकर खुश नहीं रह सकता है। मेरा दोस्त मेरी पहचान है, मेरा दोस्त ही जान है। कैसे कोई इंसान रह सकता है दोस्ती के बिना कभी, बस यही सोचकर मैं घबरा जाता हूँ क्योंकि कोई इंसान अपने साए के बिना नहीं रह सकता है।

मेरी प्रिय सखी पर 300 शब्दों का निबंध

मेरी प्रिय सखी!

जीवन की परिभाषा में यदि दोस्ती के बिना सारे रिश्तें जोड़ दिए जाए, तो जीवन की परिभाषा अधूरी कहलाएगी। दोस्ती एक ऐसा रिश्ता है जिसमें प्यार, गुस्सा, मजाक, तीखी-मीठी नोकझोक आदि भावनाओं का समावेश होता है। इंसान से निस्वार्थ भाव से जुड़ा रिश्ता ही दोस्ती कहलाता है।

मुझे कभी भी दुःखी नहीं देख सकती है, मेरी प्रिय सखी! मुझे हँसाने के लिए अतरंगी हरकतों को अंजाम देती है मेरी सतरंगी सी सखी। मेरी आँखों में आंसू देख दुनिया से भिड़ने को तैयार रहती है, वो मेरी ख़ुशी से लिए कभी मुझसे, कभी सबसे तो कभी खुद से लड़ने को तैयार रहती है।

मेरी प्रिय सखी! मेरी रूह की तरह मेरा हर अच्छे-बुरे काम में साथ देती है। मेरी सहेली मेरी पीड़ाओं को खुद पर हँसते-हँसते ले लेती है, उसका अंदाज़ ही इतना निराला है कि वो मेरी बातें सुनने को ज़माने को भी अनसुना कर देती है। मेरी अच्छी यादों को वो और भी अच्छे से सजोकर रखती है, मेरे दिल के आँगन पर वो जैसे अपना हक़ समझती है।

मेरी तबियत ख़राब में वो माँ की तरह मेरा ख्याल रखती है, मैं घर से दूर हूँ इसका मुझे जरा भी वो एहसास नहीं होने देती। मेरी हर परेशानी उसकी है वो मुझ पर कोई ऊँगली नहीं उठने देती। भाई और पापा के जैसे वो मुझे समाज की बुरी नज़रों से बचती है, तभी तो बस वो ही मेरी सबसे अच्छी और सबसे सच्ची सहेली कहलाती है।

उसके जैसी दोस्ती कहाँ मुझे कहीं और मिलेगी, उसकी आहाट में मेरा अस्तित्व छुपा है। उसकी बातों से मुझे प्रेरणा मिलती है, उसकी पलकों पर मेरा देखा हर ख्वाब बड़ी सहजता से सजा है। ऐसी दोस्त के बारे में जितना लिखा जाए उतना कम है क्योंकि वो मेरे अपार प्यार और इस सम्मान की इकलौती हक़दार है। मेरी प्रिय सखी मेरे लिए किसी वरदान से कम नहीं है, एक ऐसा वरदान जिससे मुझे मेरी सच्ची खुशियों का पता मिलता है।

Best Friend Essay in Hindi 300 शब्दों में 

प्रस्तावना 

मेरे सबसे अच्छे दोस्त का नाम वैभव है, एक ऐसा दोस्त जो मुझे मुझसे ज्यादा पहचानता है। यूं तो दोस्ती के पवित्र रिश्ते पर लिखने व दोस्तों की दोस्ती की एहमियत को समझने के लिए शब्दों के सागर कम पढ़ सकते हैं, लेकिन फिर भी इसके लिए एक सार्थक प्रयास तो किया ही जाना चाहिए। हमारी दोस्ती को आज 5 साल हो गए हैं। मेरा दोस्त मेरे जीवन के संघर्ष रथ का सारथी है।

मित्रता की विशेषता

एक साथ एक ही स्कूल से शुरू हुई यह दोस्ती आज अपने 5 साल पूरे कर चुकी है, जबकि हर साल एक सदी के समान बीता। इस दोस्ती की ये खासियत रही कि समझदारी के साथ, निस्वार्थ भाव से हमने इतना लंबा सफर तय किया। इस दोस्ती में हम एक दूसरे का आईना और साया बनकर कदम से कदम मिलकर चले।

इस दोस्ती की कुछ खास यादें

 यूँ तो दोस्ती में हर पल खास ही होता है, पर सबसे ज्यादा खास लम्हें तब माने जाते हैं, जब आप चौतरफा परेशानियों से घिरें हों और कोई आपका न साथ दे, फिर भी जब आपका सच्चा दोस्त आपका साथ देता है तो वह लम्हें और भी खास हो जाते हैं। मुझे एक नई दुनिया से मिलाना हो या बेरोजगारी के दौर में मुझे रोजगार दिलवाना हो, या बुरे वक़्त में मुझे हमेशा प्रेरित करना हो, यह सब खास लम्हें हमारी अतरंगी यारी में रहे।

निष्कर्ष

जीवन में एक न एक दोस्त तो ऐसा ही होना चाहिए जो आपकी रीढ़ की हड्डी बनकर आपको टैंकर चलना सीखा सके, आपको जीवन जीना सीखा सके। Best Friend Essay in Hindi का यह ब्लॉग हमारी यारी को ही समर्पित है।

My Best Friend Essay 10 Lines

Best Friend Essay in Hindi के माधयम से आप अपने सच्चे दोस्त के लिए My Best Friend Essay 10 Lines में निबंध कैसे लिखें, यह जान पाएंगे। जिसके उदाहरणस्वरुप आप निम्नवत निबंध को देख सकते हैं-

  1. मेरे सबसे अच्छे और सबसे सच्चे दोस्त का नाम “हरमन सिंह” है।
  2. कॉलेज के दौरान हुई हमारी यारी को आज तकरीबन 8 साल हो गए हैं।
  3. हमारी यारी में हरमन का होना ऐसा है जैसा कि इन फ़िज़ाओं में हवाओं का होना।
  4. जिस यारी में हम पहले बस यार थे, आज उसी यारी में हम यार से बढ़कर भाई बन चुके हैं।
  5. हरमन की समझदारी ने हमेशा मुझे एक सही राह दिखाया है।
  6. जैसे हवाओं के तेज झरोखों से दिए की लौ फड़फड़ाती है, ठीक वैसे ही हमारी यारी को देख तकलीफें  फड़फड़ाने लगती हैं।
  7. हरमन जैसा मजाकिया यार मिलना मेरे लिए सौभाग्य की बात है।
  8. ऐसी यारी है हमारी जैसे कि किसी बड़ी रियासत का कोई अनमोल खजाना हो।
  9. मेरे सपनों के पूरा हो जाने में मेरा दोस्त हरमन का बड़ा हाथ है।
  10. मेरे दोस्त, दोस्ती की परिभाषा को पूरी तरह सार्थक करता है।

बेस्ट Best Friend Essay in Hindi

नीचे बेस्ट बेस्ट Best Friend Essay in Hindi का एक सैंपल निबंध दिया जा रहा है –

प्रस्तावना

यूँ तो मेरे पास बचपन से ही बहुत सारे दोस्त हैं लेकिन रमा मेरी सबसे अच्छी दोस्त है। रमा स्कूल के टाइम से ही अपने माता-पिता के साथ मेरी कॉलोनी में रहती है। रमा जैसी सहेली का मिलना मेरे लिए गर्व की बात है, रमा का स्वाभाव बचकाना मगर दिल का साफ़ और मददगार है, उसके इसी पाक व्यवहार के लिए मैंने उसको अपनी सहेली बनाया था। जीवन को सही दिशा देने में और सफलताओं के शीर्ष तक पहुंचने के लिए सच्ची दोस्ती की आवश्यकता पड़ती ही है। मैं खुशनसीब हूँ कि मुझे रमा जैसी दोस्त मिली।

हमारी यारी का ये सुहाना सफर

मेरी और मेरी दोस्त रमा की गहरी दोस्ती को 38 साल पूरे हो गए हैं, हम दोनों का जो हाल कभी बचपन में हुआ करता था वही आज भी जस का तस है। जीवन में अनेकों सुख दुःख देखने के बाद आज हमारी यारी अपने 38 साल पूरे कर चुकी है। रमा को देखकर लगता है कि नियति ने उसे सताया ही है, इतने दुखों और पीड़ाओं का भार उठाने के बाद भी उसने कभी भी अपना बचपना नहीं छोड़ा।

“कभी तो रमा खुलकर हँसती है, कभी-कभी वो खुलकर रोती है

 वो जैसे संघर्षों की मूरत है, जो मासूमियत के आँगन में सोती हैं…”

निष्कर्ष

सच्चे दोस्त सौभग्यशाली लोगों को ही नसीब होते हैं, जिस इंसान का कोई दोस्त नहीं होता वो हमेशा तन्हा, अधूरा और अकेला रहता है। यह अकेलापन आपको आप से ही दूर कर देता है, दोस्ती की एहमियत समझें और खुद की यारी पर गर्व महसूस करना सीखें।

आशा करते हैं कि आपको इस ब्लाॅग में Mera Priya Mitra, Best Friend Essay in Hindi पढ़ने को मिली होंगी। Friendship Day से संबंधित अन्य ब्लॉग पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*