10 Study Tips in Hindi- परीक्षा की तैयारी कैसे करे?

Rating:
4.3
(10)
JEE Mains

“परीक्षा” का शब्द सुनते ही कई सारे विद्यार्थियों के शरीर में सनसनी फैल जाती है। वह प्रश्न जो आपके दिमाग में रहता है कि परीक्षा की तैयारी कैसे करे (Study Tips in Hindi)। अब तो परीक्षा आने वाली है विद्यार्थियों को एग्जाम के लिए बहुत सारी चिंता होती होगी। तो आइए हम आपको कुछ टिप्स शेयर करेंगे जिससे आप अच्छे अंक लाकर अवल आएंगे। हमारे साथ कई बार ऐसा होता है कि हम अच्छे से परीक्षा की तैयारी करते हैं परंतु परीक्षा में छोटी-छोटी गलतियों के कारण हम अच्छे मार्क्स नहीं ला पाते और दुःखी हो जाते हैं साथ ही हमारा आत्मविश्वास भी टूट जाता है। तो आइए हम आपको परीक्षा की ऐसी टिप्स बताएंगे जिससे आप अच्छे से परीक्षा दे पाएंगे और गलतियां भी नहीं करेंगे।

Table of contents

This Blog Includes:
  1. Table of contents
  2. परीक्षा की तैयारी- Study Tips in Hindi
  3. एक लक्ष्य जरूर चुनें 
    1. हमेशा नियमित आत्म परीक्षण दे
    2. परीक्षा के पहले पढ़ाई पर निर्भर ना रहे
    3. हमेशा मन को शांत रखें
    4. परीक्षा के आखिरी दिनों में रिजर्वेशन के लिए टाइम बचा कर रखें
  4. टाइम टेबल बनायें 
    1. क्लास डिस्कशन में भाग ले
    2. पढ़ाई करते समय बीच में थोड़ा सा विश्राम करें
    3. किसी की भी सहायता लेते समय शर्माना नहीं चाहिए
    4. पढ़ाई करने से पहले उसका टाइम टेबल बनाएं
    5. पढ़ाई को बोझ ना बनाएं
    6. अभ्यास समूह में करने की कोशिश करें
  5. लंबे समय तक पढ़ाई कैसे करें
    1. आत्म विश्वास है जरूरी
    2. टाइम की बचत करें
    3. सुबह जल्दी उठें
    4. हफ्ते में पढ़ने के लिए चुनें टारगेट
  6. पढ़ाई करते समय ऐसे कभी ना बैठे

परीक्षा की तैयारी- Study Tips in Hindi

  1. एक लक्ष्य जरूर चुनें 
  2. हमेशा नियमित आत्म परीक्षण दे
  3. परीक्षा के पहले पढ़ाई पर निर्भर ना रहे
  4. हमेशा मन को शांत रखें
  5. परीक्षा के आखिरी दिनों में रिवेशन के लिए टाइम बचा कर रखें
  6. टाइम टेबल बनायें 
  7. क्लास डिस्कशन में भाग ले
  8. पढ़ाई करते समय बीच में थोड़ा सा विश्राम करें
  9. किसी की भी सहायता लेते समय शर्माना नहीं चाहिए
  10. पढ़ाई करने से पहले उसका टाइम टेबल बनाए
  11. पढ़ाई को बोझ ना बनाएं
  12. अभ्यास समूह में करने की कोशिश करें

आयकर अधिकारी [Income Tax Officer] कैसे बनें?

एक लक्ष्य जरूर चुनें 

सबसे पहले अपने लिए एक लक्ष्य चुने उसके बाद सोचियेगा की परीक्षा की तैयारी कैसे करे. क्योंकि जब आपको यही नहीं पता की मुझे क्या करना है? कितने परसेंट marks लेने हैं तो आप उसके अनुसार पढाई नहीं कर पाओगे. इसलिए पहले अपना एक Target सेट करें.

हमेशा नियमित आत्म परीक्षण दे

एक नई अभियान की शुरुआत करें, हर दिन अपना आत्म परीक्षण देने का प्रयास करें। अपने दिन भर में जो भी पढ़ा हो उसे छोटे-छोटे पॉइंट्स में अपने खुद के बुक में लिखें, फिर उसके निर्धारित प्रश्नों को बिना देखे लिखने की कोशिश करें। फिर उसको अपने दोस्त या शिक्षकों के सहायता लेकर टेस्ट ले, अगर यह मुमकिन नहीं है तो आप खुद ही अपने आंसर शीट को चेक करें। यह करने से आपको पता चलेगा कि आपकी कहां पर गलतियां हो रही है, और यह गलतियां वापिस भविष्य में ना धो रहा है इस बात पर खासकर कर ध्यान दें।

परीक्षा के पहले पढ़ाई पर निर्भर ना रहे

जो भी स्कूल में पढ़ाया जाता है उसे उसी दिन घर पर आकर पड़े ,उसे परीक्षा तक ना रखें। यह करने से आपको जो भी पढ़ाया है स्कूल में वह उसी दिन समझ में आ जाता है अगर ना आया हो तो आप दूसरे दिन जाकर अपने शिक्षक से उसके बारे में पूछ सकते हैं। यह चीज अगर आप रोज घर पर आकर करेंगे तो आप परीक्षा के समय रिलैक्स और शांत रहेंगे।

UPSC Motivational Quotes in Hindi

हमेशा मन को शांत रखें

परीक्षा के समय अपना मन हमेशा शांत रखें रिसर्च के द्वारा यह पाया गया है कि एक शांत मन चार गुनी ज्यादा चीज याद रख सकता है और बेहतर कर सकता है। इसलिए परीक्षा के समय अपना मन हमेशा शांत रखें।

परीक्षा के आखिरी दिनों में रिजर्वेशन के लिए टाइम बचा कर रखें

परीक्षा की आखरी दिनों के समय रिवीजन के लिए टाइम बचा कर रखना चाहिए। इस रिवीजन के समय केवल वही पढ़ना चाहिए जो पढ़ा हो, यह करने से अपने जो भी पढ़ा होगा उसकी अच्छी पकड़ हासिल कर सकते हैं और अंत में इसका अच्छा परिणाम मिलता है।

टाइम टेबल बनायें 

वैसे तो टाइम टैबल सब बनाते हैं, लेकिन किसी भी लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए सिर्फ टाइम टेबल के जरिए ही आप अच्छी रणनीति के साथ अपनी पढ़ाई कर सकते हैैं। एक Unique टाइम टेबल सबको बनाना चाहिए मतलब ये है की नए साल में नई क्लास की पढाई शुरू होने से पहले ही आप अपने लिए एक बेहतर टाइम टेबल तैयार कर ले।

क्लास डिस्कशन में भाग ले

क्लास डिस्कशन में भाग लेने से हर एक व्यक्ति अपने तरीके सवाल का जवाब समझाता है यह करने से दूसरे के लोग की बात  पर हम ध्यान देते हैं और वह बातें हमें जल्दी याद रह जाती है ।

नीट (NEET) 2021

पढ़ाई करते समय बीच में थोड़ा सा विश्राम करें

पढ़ाई करते समय बीच-बीच में विश्राम जरूर करें, यह करने से आपने जो पढ़ा है वह जल्दी याद रह जाता है।लगातार पढ़ाई करने से मन को बोझ लगने लगता है और जो पढ़ा होता है वह हम जल्दी भूल जाते हैं।

किसी की भी सहायता लेते समय शर्माना नहीं चाहिए

हर कोई हर एक विषय में होशियार नहीं होता तो ,अगर हमें  कोई भी विषय नहीं आता हो तो हमें किसी और से पूछने के लिए शर्माना नहीं चाहिए। यह करने से हम अपने विषय को अच्छे से मजबूत करते हैं। अगर हम शर्माएंगे तो वहां विषय को अच्छे से याद नहीं कर पाएंगे और दिमाग में परीक्षा के समय वह दुविधा पैदा कर सकती है।

पढ़ाई करने से पहले उसका टाइम टेबल बनाएं

पढ़ाई करने से हमेशा पहले जरूरी बात यह है कि हमें टाइम टेबल बनाना चाहिए।टाइम टेबल बनाने से हम अलग-अलग विषय को अलग-अलग समय में बांट सकते हैं।यह करने से हम हर एक विषय को अच्छे से पढ़ सकते हैं, परीक्षा के समय टाइम टेबल बनाना बहुत ही महत्व होता है।

पढ़ाई को बोझ ना बनाएं

पढ़ाई करते समय हमेशा यह बात का ध्यान रखना चाहिए कि हम उसे कभी बोझ नहीं बनाए, अगर हम पढ़ाई को बहुत बनाते हैं तो वह विषय हम कभी भी याद नहीं कर सकते। अगर हमें अव्वल नंबर लाना है तो पढ़ाई को इंटरेस्ट के साथ पढ़ना चाहिए उसमें मन लगाकर पढ़ाई करनी चाहिए।

50 हिंदी मुहावरे

अभ्यास समूह में करने की कोशिश करें

एक सर से दो सर बेहतर हो और दो सर से तीन सब बेहतर है। इसका यह मतलब है कि हमें पढ़ाई हमेशा समूह में करने की कोशिश करनी चाहिए या करने से हम कठिन से कठिन विषय को आसान तरीके से हल कर सकते हैं।

लंबे समय तक पढ़ाई कैसे करें

आत्म विश्वास है जरूरी

लंबे समय तक पढ़ाई करने के लिए आपके मन में किसी काम को करने के प्रति विश्वास ही नहीं है तो हम उस काम को कैसे बेहतर तरीके से और मन लगाकर कर सकते हैं। इसलिए सबसे पहले हम जिस काम को करना चाहते हैं उस काम के लिए अपने मन में विश्वास पैदा करें कि हां हम यह काम अब कर सकते हैं।  उसी तरह से यह पढ़ाई करने का भी आप सबसे पहले मन बनाए। इसके अलावा ऐसा दृढ़ निश्चय करके मन में यह विश्वास लाए कि हम 15 घंटे के पढ़ाई अपने उस लक्ष्य को पाने के लिए करना चाहते हैं और और उसे हासिल करना चाहते हैं।

टाइम की बचत करें

हमें दिन में सिर्फ 24 घंटे का समय मिलता है और इन 24 घंटे के समय में हमें 9 घंटे को मैनेज करके उस 15 घंटे की पढ़ाई को करना है इसलिए हमें उन सभी कामों की लिस्ट बनाना होगा और सभी कामों के लिए समय निर्धारित करना होगा कि किस समय पर किस काम को पूरा करना है और उस निर्धारित समय पर ही हमें उस काम को पूरा कर लेना है। 

सुबह जल्दी उठें

अगर आप ज्यादा टाइम तक स्टडी करना चाहते हैं और अपने पूरे दिन के समय और रात के समय का सदुपयोग करना चाहते हैं तो 4:00 से 5:00 के बीच उठने का प्रयास करें तभी आप का टारगेट पूरा हो पाएगा अन्यथा आप उसे पूरा नहीं कर पाएंगे। 

हफ्ते में पढ़ने के लिए चुनें टारगेट

पूरे हफ्ते में 15 दिन की पढ़ाई ना करें कम से कम 2 या 3 दिन ही करें क्योंकि अगर शरीर स्वस्थ रहेगा तभी हम अच्छे तरीके से अपनी पढ़ाई में मन लगा पाएंगे अगर आप पूरे दिन भर और पूरे हफ्ते में 7 दिन 15 घंटे की पढ़ाई करना चाहते हैं तो पढ़ तो लेंगे लेकिन उसे स्पष्ट रूप से याद नहीं रख पाएंगे इसलिए हफ्ते में आप 3 दिनों का समय निर्धारित करें इन 3 दिनों में 15-15 घंटे की पढ़ाई करें।

पढ़ाई करते समय ऐसे कभी ना बैठे

  • लेटकर कभी न पढ़े ।
  • शोर-शराबे वाली जगह पर पढ़ाई करने से बचे ।
  • पढ़ते समय पैर न हिलाये ।
  • गलत दिशा मे बैठकर न पढ़े ।
  • कई काम एक साथ न करे ।
  • विषय रटने के बजाये समझने पर ध्यान लगाये ।
Source – LifeGyan

आशा करते हैं कि आपको Study Tips in Hindi का यह ब्लॉग अच्छा लगा हो कि परीक्षा की तैयारी कैसे करे (Study Tips in Hindi) जितना हो सके अपने मित्रों और बाकी सब को शेयर करें। हमारे Leverage Edu मैं आपको इसी प्रकार के कहीं सारे ब्लॉग मिलेंगे जिसे पढ़कर आप कहीं सारी जानकारियां प्राप्त कर सकेंगे । अगर आपको किसी भी विषय में जानकारी चाहिए होगी तो हमारे विशेषज्ञों आपकी जरूर मदद करेंगे।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

10,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.

+91
Talk to an expert for FREE

You May Also Like

Motivational Quotes in Hindi (1)
Read More

200+ Motivational Quotes in Hindi

हिंदी मोटिवेशनल कोट्स (Motivational quotes in Hindi)  आपको अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए मजबूत करते हैं,…