यह स्टडी टिप्स करेंगी आपको परीक्षा के लिए तैयार

1 minute read
Study Tips in Hindi

“परीक्षा” का शब्द सुनते ही कई छात्रों को तनाव तो ज़रूर आता होगा। यह प्रश्न जो आपके दिमाग में रहता है कि परीक्षा की तैयारी कैसे करें। स्टडी टिप्स हर छात्र चाहता है। अब तो परीक्षा आने वाली है विद्यार्थियों को एग्ज़ाम के लिए बहुत सारी चिंताएं होती होंगी। तो आइए हम आपको कुछ टिप्स शेयर करेंगे जिससे आप अच्छे अंक लाकर अव्वल आएंगे। हमारे साथ कई बार ऐसा होता है कि हम अच्छे से परीक्षा की तैयारी करते हैं परंतु परीक्षा में छोटी-छोटी गलतियों के कारण हम अच्छे मार्क्स नहीं ला पाते और दुःखी हो जाते हैं। आइए इस ब्लॉग में विस्तार में जानते हैं कि Study Tips in Hindi कैसे करें।

This Blog Includes:
  1. परीक्षा की तैयारी
  2. एक लक्ष्य ज़रूर चुनें
    1. हमेशा नियमित आत्म परीक्षण दें
    2. परीक्षा के पहले पढ़ाई पर निर्भर ना रहें
    3. हमेशा मन को शांत रखें
    4. परीक्षा के आखिरी दिनों में रिज़र्वेशन के लिए टाइम बचा कर रखें
    5. टाइम टेबल बनाएं
    6. क्लास डिस्कशन में भाग लें
    7. पढ़ाई करते समय बीच में थोड़ा सा विश्राम करें
    8. किसी की भी सहायता लेते समय शर्माना नहीं चाहिए
    9. पढ़ाई करने से पहले उसका टाइम टेबल बनाएं
    10. पढ़ाई को बोझ ना बनाएं
    11. अभ्यास समूह में करने की कोशिश करें
  3. लंबे समय तक पढ़ाई कैसे करें?
    1. आत्म विश्वास है ज़रूरी
    2. टाइम की बचत करें
    3. सुबह जल्दी उठें
    4. हफ्ते में पढ़ने के लिए चुनें टारगेट
  4. पढ़ाई करते समय ऐसे कभी ना बैठें
  5. पढ़ने के लिए स्टडी हैक्स और टिप्स
  6. टॉपर द्वारा परीक्षा की तैयारी करने के लिए टिप्स
  7. FAQs

परीक्षा की तैयारी

Study Tips in Hindi के लिए नीचे पॉइंट्स दिए गए हैं-

  1. एक लक्ष्य ज़रूर चुनें 
  2. हमेशा नियमित आत्म परीक्षण दें
  3. परीक्षा के पहले पढ़ाई पर निर्भर ना रहें
  4. हमेशा मन को शांत रखें
  5. परीक्षा के आखिरी दिनों में रिविज़न के लिए टाइम बचा कर रखें
  6. टाइम टेबल बनाएं
  7. क्लास डिस्कशन में भाग लें
  8. पढ़ाई करते समय बीच में थोड़ा सा विश्राम करें
  9. किसी की भी सहायता लेते समय शर्माएं नहीं
  10. पढ़ाई करने से पहले उसका टाइम टेबल बनाएं
  11. पढ़ाई को बोझ ना बनाएं
  12. अभ्यास समूह में करने की कोशिश करें

एक लक्ष्य ज़रूर चुनें

सबसे पहले अपने लिए एक लक्ष्य चुनें उसके बाद सोचियेगा की परीक्षा की तैयारी कैसे करें। क्योंकि जब आपको यही नहीं पता कि मुझे क्या करना है? कितने परसेंट अंक लेने हैं तो आप उसके अनुसार पढ़ाई करने में मुश्किल होगी। इसलिए पहले अपना एक लक्ष्य सेट करें।

हमेशा नियमित आत्म परीक्षण दें

एक नई अभियान की शुरुआत करें, हर दिन अपना आत्म परीक्षण देने का प्रयास करें। अपने दिन भर में जो भी पढ़ा हो उसे छोटे-छोटे पॉइंट्स में अपने खुद की बुक में लिखें, फिर उसके निर्धारित प्रश्नों को बिना देखे लिखने की कोशिश करें। फिर उसको अपने दोस्त या शिक्षकों के सहायता लेकर टेस्ट ले, अगर यह मुमकिन नहीं है तो आप खुद ही अपने आंसर शीट को चेक करें। यह करने से आपको पता चलेगा कि आपकी कहां पर गलतियां हो रही है, और यह गलतियां वापिस भविष्य में ना दोहराएं इस बात पर खासकर कर ध्यान दें।

परीक्षा के पहले पढ़ाई पर निर्भर ना रहें

जो भी स्कूल में पढ़ाया जाता है उसे उसी दिन घर पर आकर पड़े ,उसे परीक्षा तक ना रखें। यह करने से आपको जो भी पढ़ाया है स्कूल में वह उसी दिन समझ में आ जाता है अगर ना आया हो तो आप दूसरे दिन जाकर अपने शिक्षक से उसके बारे में पूछ सकते हैं। यह चीज़ अगर आप रोज़ घर पर आकर करेंगे तो आप परीक्षा के समय रिलैक्स और शांत रहेंगे।

हमेशा मन को शांत रखें

परीक्षा के समय अपना मन हमेशा शांत रखें रिसर्च के द्वारा यह पाया गया है कि एक शांत मन चार गुनी ज्यादा चीज याद रख सकता है और बेहतर कर सकता है। इसलिए परीक्षा के समय अपना मन हमेशा शांत रखें।

परीक्षा के आखिरी दिनों में रिज़र्वेशन के लिए टाइम बचा कर रखें

परीक्षा की आखरी दिनों के समय रिवीजन के लिए टाइम बचा कर रखना चाहिए। इस रिवीजन के समय केवल वही पढ़ना चाहिए जो पढ़ा हो, यह करने से आपने जो भी पढ़ा होगा आप उसकी अच्छी पकड़ हासिल कर सकते हैं और अंत में इसका अच्छा परिणाम मिलता है।

टाइम टेबल बनाएं

वैसे तो टाइम टेबल सब बनाते हैं, लेकिन किसी भी लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए सिर्फ टाइम टेबल के जरिए ही आप अच्छी रणनीति के साथ अपनी पढ़ाई कर सकते हैैं। एक सही टाइम टेबल सबको बनाना चाहिए मतलब ये है कि नए साल में नई क्लास की पढाई शुरू होने से पहले ही आप अपने लिए एक बेहतर टाइम टेबल तैयार कर लें।

क्लास डिस्कशन में भाग लें

क्लास डिस्कशन में भाग लेने से हर एक व्यक्ति अपने तरीके से सवाल का जवाब समझाता है यह करने से दूसरे लोगों की बात पर हम ध्यान देते हैं और वह बातें हमें जल्दी याद रह जाती हैं।

पढ़ाई करते समय बीच में थोड़ा सा विश्राम करें

पढ़ाई करते समय बीच-बीच में विश्राम ज़रूर करें, यह करने से आपने जो पढ़ा है वह जल्दी याद रह जाता है। लगातार पढ़ाई करने से मन को बोझ लगने लगता है और जो पढ़ा होता है वह हम जल्दी भूल जाते हैं।

किसी की भी सहायता लेते समय शर्माना नहीं चाहिए

हर कोई हर एक विषय में होशियार नहीं होता तो ,अगर हमें  कोई भी विषय नहीं आता हो तो हमें किसी और से पूछने के लिए शर्माना नहीं चाहिए। यह करने से हम अपने विषय को अच्छे से मजबूत करते हैं। अगर हम शर्माएंगे तो वहां विषय को अच्छे से याद नहीं कर पाएंगे और दिमाग में परीक्षा के समय वह दुविधा पैदा कर सकती है।

पढ़ाई करने से पहले उसका टाइम टेबल बनाएं

पढ़ाई करने से हमेशा पहले जरूरी बात यह है कि हमें टाइम टेबल बनाना चाहिए। टाइम टेबल बनाने से हम अलग-अलग विषय को अलग-अलग समय में बांट सकते हैं। यह करने से हम हर एक विषय को अच्छे से पढ़ सकते हैं, परीक्षा के समय टाइम टेबल बनाना बहुत ही आवश्यक होता है।

पढ़ाई को बोझ ना बनाएं

पढ़ाई करते समय हमेशा यह बात का ध्यान रखना चाहिए कि हम उसे कभी बोझ नहीं बनाए, अगर हम पढ़ाई को बोझ बनाते हैं तो वह विषय हम कभी भी याद नहीं कर सकते। अगर हमें अव्वल नंबर लाने हैं तो पढ़ाई को इंटरेस्ट के साथ पढ़ना चाहिए और उसमें मन लगाकर अपना बेस्ट देने का प्रयास करना चाहिए।

अभ्यास समूह में करने की कोशिश करें

एक सर से दो सर बेहतर है और दो सर से तीन सब बेहतर है। इसका यह मतलब है कि हमें पढ़ाई हमेशा समूह में करने की कोशिश करनी चाहिए ये करने से हम कठिन से कठिन विषय को आसान तरीके से हल कर सकते हैं।

लंबे समय तक पढ़ाई कैसे करें?

Study Tips in Hindi के लिए लंबे समय तक पढ़ाई कैसे करें इसकी जानकारी दी गई है-

आत्म विश्वास है ज़रूरी

लंबे समय तक पढ़ाई करने के लिए आपके मन में किसी काम को करने के प्रति विश्वास ही नहीं है तो हम उस काम को कैसे बेहतर तरीके से और मन लगाकर कर सकते हैं। इसलिए सबसे पहले हम जिस काम को करना चाहते हैं उस काम के लिए अपने मन में विश्वास पैदा करें कि हां हम यह काम अब कर सकते हैं। उसी तरह से यह पढ़ाई करने का भी आप सबसे पहले मन बनाए। इसके अलावा ऐसा दृढ़ निश्चय करके मन में यह विश्वास लाए कि हम 15 घंटे की पढ़ाई अपने उस लक्ष्य को पाने के लिए करना चाहते हैं और और उसे हासिल करना चाहते हैं।

टाइम की बचत करें

हमें दिन में सिर्फ 24 घंटे का समय मिलता है और इन 24 घंटे के समय में हमें 9 घंटे को मैनेज करके उस 15 घंटे की पढ़ाई को करना है इसलिए हमें उन सभी कामों की लिस्ट बनानी होगी और सभी कामों के लिए समय निर्धारित करना होगा कि किस समय पर किस काम को पूरा करना है और उस निर्धारित समय पर ही हमें उस काम को पूरा कर लेना है।

सुबह जल्दी उठें

अगर आप ज्यादा टाइम तक स्टडी करना चाहते हैं और अपने पूरे दिन के समय और रात के समय का सदुपयोग करना चाहते हैं तो 4:00 से 5:00 के बीच उठने का प्रयास करें तभी आप का टारगेट पूरा हो पाएगा अन्यथा आप उसे पूरा नहीं कर पाएंगे। सुबह जल्दी उठना आपको परीक्षा की तैयारी करने के लिए फिट बनाता है।

हफ्ते में पढ़ने के लिए चुनें टारगेट

पूरे हफ्ते में 15 दिन की पढ़ाई ना करें कम से कम 2 या 3 दिन ही करें क्योंकि अगर शरीर स्वस्थ रहेगा तभी हम अच्छे तरीके से अपनी पढ़ाई में मन लगा पाएंगे अगर आप पूरे दिन भर और पूरे हफ्ते में 7 दिन 15 घंटे की पढ़ाई करना चाहते हैं तो पढ़ तो लेंगे लेकिन उसे स्पष्ट रूप से याद नहीं रख पाएंगे इसलिए हफ्ते में आप 3 दिनों का समय निर्धारित करें इन 3 दिनों में 15-15 घंटे की पढ़ाई करें।

पढ़ाई करते समय ऐसे कभी ना बैठें

नीचे दी गई काम की स्टडी टिप्स को फॉलो करें-

  • लेटकर कभी न पढ़ें।
  • शोर-शराबे वाली जगह पर पढ़ाई करने से बचें।
  • पढ़ते समय पैर न हिलाएं।
  • गलत दिशा मे बैठकर न पढ़ें।
  • कई काम एक साथ न करें।
  • विषय रटने के बजाये समझने पर ध्यान लगाएं।

पढ़ने के लिए स्टडी हैक्स और टिप्स

Study Tips in Hindi के लिए स्टडी हैक्स और टिप्स नीचे दिए गए हैं-

  • अपने किताब के हर विषय को पढ़ने के वक़्त अच्छी तरह समझें और यदि समझ में न आये तो अपनी दुविधाओं को उसी समय ज़रूर क्लियर करें।
  • अपने विषयों का लगातार अभ्यास करें।
  • हर दिन, प्रत्येक 7 दिनों, 15 दिनों, 30 दिनों में अभ्यास परीक्षा देनी चाहिए।
  • कम से कम 2 पूर्ण परीक्षा कोर्स की समाप्ति में देनी चाहिए।
  • महत्वपूर्ण जानकारी को नोट या अंडरलाइन करना न भूलें।
  • अपनी किताब को समय समय पर अपडेट करते रहें, ऐसा करने से आप को आखिर में रिविज़न करने में आसानी होगी।

टॉपर द्वारा परीक्षा की तैयारी करने के लिए टिप्स

Study Tips in Hindi टॉपर कैसे पढ़ते हैं, इसके पॉइंट्स नीचे दिए गए हैं:

  • नियमित तय घंटे पढ़ाई
  • नया सीखना/समझना
  • स्मार्ट स्टडी
  • नोट्स तैयार करना
  • हर टॉपिक को कांसेप्टवाइज समझें
  • रिवीजन करना
  • प्रश्न पूछने में कभी संकोच न करें
  • मॉक टेस्ट/मॉडल पेपर सॉल्व करना 
  • परीक्षा में कठिन सवालों पर ज्यादा वक्त बर्बाद नहीं करना 
  • स्वास्थ्य पर ध्यान देना

FAQs

स्टडी प्लान कैसे करें?

स्टडी प्लान ऐसे कर सकते हैं: पढ़ाई शुरू करने से पहले खुद को फ्रेश कर लें, आसान प्रश्न हल करने की कोशिश करें, पढ़ाई के दौरान टीचर की बातों विचार करें, पढ़ाई के इए लक्ष्य निर्धारित करें, हमेशा टाइम टेबल के अनुसार पढ़ाई करें।

रिवीज़न कैसे करें?

एक विस्तृत रिवीजन टाइम टेबल तैयार करें, जिसमें नोट्स भी शामिल हों जिन्हें आपको देखने की जरूरत होगी। जितना हो सके इस पर टिके रहें। प्रभावी रिवीजन का मतलब निरंतर रिवीजन करते रहना नहीं है। रिवीजन के दौरान ब्रेक लेने से मस्तिष्क को यह याद रखने का अधिक मौका मिलता है कि आपने क्या पढ़ा है।

बिना कोचिंग के कैसे पढ़ें?

बिना कोचिंग के ऐसे पढ़ सकते हैं: मानसिक सेहत पर विशेष ध्यान दें, अपने विचार किसी दूसरों को बताने का प्रयास करें, समय सारणी बनाकर रखें, प्रैक्टिस सेट हल करने का प्रयास करें, अपने स्टडी में समाचार पत्र शामिल करें आदि।

पढ़ाई करने से पहले क्या करना चाहिए?

पढ़ाई करने से पहले आपको कम से कम 8 घंटे की नींद पूरी करनी है। आपको कम से कम 8 से 10 घंटे सोना चाहिए। जिससे कि आपका दिमाग फ्रेश हो और आपको पढ़ाई करते समय कोई भी दिक्कत ना हो।

Source – LifeGyan

आशा करते हैं कि आपको Study Tips in Hindi का ब्लॉग अच्छा लगा होगा। अगर आप विदेश में पढ़ाई करना चाहते हैं तो आज ही Leverage Edu एक्सपर्ट्स से 1800 572 000 पर कॉल करके 30 मिनट का फ्री सेशन बुक करें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*

6 comments