इस हफ्ते वर्चुअली आयोजित किया जाएगा यूरोपीयन एजुकेशन फेयर 

1 minute read
iss hafte aayojit kiya jayega european union educational fair

यूरोपियन हायर एजुकेशकन वर्चुअल फेयर (EHEVF) 23 नवम्बर और 24 नवम्बर 2023 को वर्चुअली आयोजित किया जाएगा। इस फेयर का मुख्य उद्देश्य यूरोप के टॉप शिक्षा संस्थानों का संपर्क भारतीय छात्रों के साथ कराना है। इस फेयर में यूरोपियन यूनियन के 21 देशों के 71 संस्थान भाग लेंगे। 

यूरोप से भारत से जोड़ेगा फेयर 

EHEVF 2023 के बारे में बात करते हुए यूरोपियन यूनियन के राजदूत ने बताया कि यह एजुकेशन फेयर भारत के लोगों को यूरोप के लोगों से जोड़ने का काम करेगा। बता दें कि इस एजुकेशन फेयर में लगभग 80,000 से अधिक इंडियन स्टूडेंट्स भाग लेंगे। उन्होंने आगे कहा कि यूरोपियन यूनियन दुनिया के टॉप एजुकेशनल डेस्टिनेशन में से एक है। इसके अंतर्गत दुनिया के 200 से अधिक वर्ल्ड क्लास एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स आते हैं। यूरोप भारतीय स्टूडेंट्स और रिसर्चर्स के लिए सबसे उपयुक्त स्थान है। 

अमेरिका में पढ़ने वाले भारतीय छात्रों की संख्या में भारी उछाल 

यूरोप के अलावा भारतीय छात्रों को विदेश में पढ़ाई करने के लिए अमेरिका भी खूब पसंद आ रहा है। बता दें कि पिछले साल की तुलना में इस साल भारत से अमेरिका पढ़ने जाने वाले स्टूडेंट्स की संख्या में भारी वृद्धि दर्ज की गई है। पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष 35% अधिक स्टूडेंट्स ने हायर स्टडीज़ के लिए अमेरिकन यूनिवर्सिटीज़ में एडमिशन लिया है। इस वर्ष कुल 268,923 छात्रों ने यूनिवर्सिटी एजुकेशन के लिए अमेरिका का रुख किया है, जो कि अब तक का सबसे बड़ा आंकड़ा है। 

स्टूडेंट्स के लिए फायदेमंद साबित होगा EHEVF

यूरोपीयन संस्थानों द्वारा शुरू किया जाने वाला यह एजुकेशनल फेयर स्टूडेंट्स के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होगा-

  • इस एजुकेशनल फेयर की वजह से भारतीय स्टूडेंट्स को यूरोप के एजुकेशनल सिस्टम के बारे में पता चलेगा जिससे वे भी भविष्य में यूरोप में हायर स्टडीज़ करने के लिए प्रेरित होंगे जो कि उनके करियर के लिए एक अच्छा कदम होगा। 
  • इस एजुकेशनल फेयर के जरिए भारतीय छात्र यूरोपीय छात्रों और प्रोफेसर्स के साथ अपने विचार साझा करेंगे जिससे उनकी बौद्धिक क्षमता का विकास होगा। 
  • यूरोप के एजुकेशन सिस्टम से बेहतर तरीके सीखकर भारत के प्रोफेसर्स सरकार को उन्हें भारत के एजुकेशन सिस्टम में भी लागू करने का सुझाव दे सकते हैं जिससे भारत की शिक्षा व्यवस्था में भी सुधार होगा।  

             इसी और अन्य प्रकार के Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*