IIT मद्रास ने SWAYAM प्लस पर लॉन्च किए 9 कोर्सेज, ये प्रोग्राम्स पढ़ाए जाएंगे

1 minute read
IIT Madras ne launch kiye SWAYAM plus par 9 courses

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, मद्रास (आईआईटी मद्रास) भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय की एक पहल, SWAYAM प्लस पर विविध प्रकार के कोर्सेज की पेशकश करेगा। वेरंडा लर्निंग एंटरप्राइज स्मार्टब्रिज के सहयोग से आईआईटी मद्रास द्वारा कुल नौ कोर्सेज शुरू किए गए हैं।

इस सहयोग के एक भाग के रूप में, आईआईटी मद्रास अब आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, एप्लाइड डेटा साइंस, बैकएंड डेवलपमेंट (जावा स्प्रिंग बूट), साइबर सिक्योरिटी एनालिस्ट, एंड्रॉइड एप्लिकेशन डेवलपमेंट (कोटलिन के साथ), और एंड्रॉइड एप्लिकेशन डेवलपमेंट (फ्लटर के साथ) सहित प्लेटफार्मों पर कई कोर्सेज पेश करेगा।

यह भी पढ़ें: Today’s News Headlines in Hindi for School Assembly (12 March) : स्कूल असेंबली के लिए 12 मार्च की मुख्य समाचार सुर्खियां

ये सभी कोर्सेज नेशनल क्रेडिट फ्रेमवर्क (NCRF) स्तर 5 और 5.5 के साथ अलाइन हैं, जो छात्रों को प्रोजेक्ट-बेस्ड सीखने के अवसर प्रदान करते हैं और उन्हें क्रेडिट-योग्य बनाते हैं।

आईआईटी मद्रास द्वारा संचालित SWAYAM प्लस प्लेटफॉर्म एनर्जी, मैन्युफैक्चरिंग, कंप्यूटर साइंस और इंजीनियरिंग, आईटी या आईटीईएस, मैनेजमेंट स्टडीज़ और स्वास्थ्य सेवा जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों में प्रोग्राम ऑफर करेगा।

यह भी पढ़ें: केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने लॉन्च किया ‘SWAYAM Plus’ प्लेटफार्म, IIT मद्रास द्वारा होगा ऑपरेट

केंद्रीय शिक्षा और कौशल विकास और उद्यमिता मंत्री धर्मेश प्रधान ने इसी उपलक्ष्य पर कहा “राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP) लागू है और पहली बार, प्रतिष्ठित औद्योगिक घराने अपनी स्वयं की अकादमी के साथ आएंगे, यूजीसी, प्रतिष्ठित शिक्षा विभागों और आईआईटी मद्रास जैसे प्रतिष्ठित संस्थानों के साथ साझेदारी करेंगे। इन सभी कोर्सेज को मान्यता दी जाएगी”।

IIT मद्रास के बारे में

IIT मद्रास इंडियन गवर्मेंट द्वारा स्थापित तीसरा IIT है। यह टेक्नोलाॅजी और रिसर्च इंस्टिट्यूट है, इस पहले मद्रास के नाम से जाना जाता था। इसे 1959 में स्थापित किया गया था। NIRF रैंकिंग 2023 में भी IIT मद्रास का जलवा बरकरार है और बीते 8 सालों से यह संस्थान इस लिस्ट में टॉप पर है।

इसी और अन्य प्रकार की Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*