टीच फॉर इंडिया ने मांगे 2024 फ़ेलोशिप के लिए आमंत्रण, जानें कब है आवेदन करने की लास्ट डेट

1 minute read
teach for India ne mange 2024 fellowship ke liye amantran

टीच फॉर इंडिया ने लास्ट 2024 फेलोशिप के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। इच्छुक कैंडिडेट्स के पास फेलोशिप के लिए आवेदन करने के लिए 17 मार्च 2024 (रात 11:59 बजे) तक का समय है। कैंडिडेट्स ऑफिशियल वेबसाइट – apply.teachforindia.org पर आवेदन कर सकते हैं।

ऑनलाइन आवेदन में, छात्रों को टीच फॉर इंडिया फ़ेलोशिप में शामिल होने के लिए अपनी उपलब्धियों, रुचियों, अनुभवों और प्रेरणाओं को साझा करना चाहिए। इसके साथ ही, प्रस्तुत आवेदन पर 30 मिनट की संक्षिप्त चर्चा की आवश्यकता हो सकती है।

जून/जुलाई 2024 तक ग्रेजुएशन पूरी करनी है अनिवार्य

इस फ़ेलोशिप के लिए योग्य होने के लिए, कैंडिडेट्स को जुलाई 2023 से 2024 फ़ेलोशिप ग्रुप के लिए पहली बार आवेदन करना चाहिए। उन्हें जून/जुलाई 2024 तक ग्रेजुएशन पूरी करनी चाहिए। कैंडिडेट्स को भारत का नागरिक या भारत का विदेशी नागरिक (OCI) होना चाहिए)।

हालाँकि, कैंडिडेट्स को पूर्व शिक्षण अनुभव की आवश्यकता नहीं है। यह दो साल की फुल-टाइम, सशुल्क प्रतिबद्धता है। अध्येताओं को सरकारी या कम आय वाले निजी स्कूल में कम संसाधन वाली इंग्लिश-मीडियम क्लासेज में रखा जाता है। वे 40-80 छात्रों के ग्रुप के लिए सब्जेक्ट/क्लास टीचर के रूप में काम करेंगे।

कैंडिडेट्स को इन चीज़ों से कराया जाएगा अवगत

यह अनुभव एक रेजिडेंशियल ट्रेनिंग प्रोग्राम (जिसे संस्थान के रूप में भी जाना जाता है) से शुरू होगा जहां कैंडिडेट्स को कोर्सेज, चैप्टर प्लान, क्लास फैसिलिटीज और स्टूडेंट असेसमेंट के साथ-साथ अन्य मॉड्यूल, सेशन और सफल टीचिंग की कुंजी से अवगत कराया जाएगा।

टीच फॉर इंडिया फेलो के रूप में कैंडिडेट्स को पढ़ाया जाएगा इन शहरों में

टीच फॉर इंडिया फेलो के रूप में, कैंडिडेट्स को अहमदाबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, दिल्ली, हैदराबाद, कोलकाता, मुंबई या पुणे में वंचित समुदायों के स्कूलों में पढ़ाया जाएगा। इस अनुभव की अवधि के दौरान सभी फेलोज को इनमें से किसी एक शहर में रहना आवश्यक होगा।

इसी और अन्य प्रकार के Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*