ब्रिटिश काउंसिल ने लॉन्च की STEM कोर्सेज में महिलाओं के लिए स्कॉलरशिप

1 minute read
British council ne launch ki stem courses me mahila candidates ke liye scholarship

ब्रिटिश काउंसिल ने STEM प्रोग्राम में महिलाओं के लिए ब्रिटिश काउंसिल छात्रवृत्ति शुरू करने की घोषणा की है। यह छात्रवृत्ति यूके में मास्टर्स की पढ़ाई करने की इच्छुक महिला STEM अंडरग्रेजुएट छात्राओं के लिए डिज़ाइन की गई है।

यह भी पढ़ें: Today School Assembly News Headlines in Hindi (20 March) : स्कूल असेंबली के लिए 20 मार्च की मुख्य समाचार सुर्खियां

इतनी है STEM में महिलाओं की भागीदारी

साइंस, टेक्नोलॉजी, इंजीनियरिंग और मैथ्स (STEM) क्षेत्रों में महिलाओं की उपस्थिति विविधता को बढ़ावा देने, विभिन्न दृष्टिकोण सुनिश्चित करने और इनोवेशन को आगे बढ़ाने के लिए आवश्यक है। विश्व आर्थिक मंच की ग्लोबल जेंडर गैप रिपोर्ट 2023 के अनुसार, भारत के STEM वर्कफोर्स में महिलाओं की हिस्सेदारी 27% है। यह एक छोटे से अंश का प्रतिनिधित्व करता है, यह देखते हुए कि भारत में STEM अंडरग्रेजुएट छात्रों में लगभग 43% महिलाएं हैं।

इन 5 यूनिवर्सिटीज में काम आएगी यह स्कॉलरशिप

भारत और अन्य दक्षिण एशियाई देशों की महिला STEM स्कॉलर्स के लिए 25 छात्रवृत्तियाँ आरक्षित हैं। ये यूके के पांच उच्च शिक्षा संस्थानों में हैं – क्वीन मैरी यूनिवर्सिटी ऑफ़ लंदन, एंग्लिया रस्किन यूनिवर्सिटी, ग्रीनविच यूनिवर्सिटी, द यूनिवर्सिटी ऑफ़ साउथैम्पटन और कोवेंट्री यूनिवर्सिटी। छात्रवृत्तियां लाभार्थियों को STEM में अपने करियर को आगे बढ़ाने के लिए सशक्त बनाएंगी और उन्हें यूके के प्रतिष्ठित STEM क्षेत्रों की विशेषज्ञता में डुबो कर अपने देश में रिसर्च और इनोवेशन को बढ़ावा देने की क्षमता प्रदान करेंगी।

इस स्कॉलरशिप में होगा ये सब कवर

इस छात्रवृत्ति में ट्यूशन फीस, स्टाइपेंड, ट्रेवल कॉस्ट, वीजा, हेल्थ कवरेज फीस और अंग्रेजी भाषा समर्थन शामिल होगा। स्कॉलर्स डेटा साइंस, कंप्यूटर साइंस, फार्मास्युटिकल साइंस, इलेक्ट्रॉनिक और इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग, मैकेनिकल इंजीनियरिंग, इंजीनियरिंग मैनेजमेंट, सिविल इंजीनियरिंग मैनेजमेंट, इंटेलिजेंट हेल्थकेयर, एक्चुरियल साइंस जैसे कोर्स कर सकते हैं।

इसी और अन्य प्रकार की Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*