सिर्फ ऑनलाइन मोड से होंगी पीजी मेडिकल काउंसलिंग – NMC

1 minute read
online mode se hi hongi pg medical counselling

राष्ट्रीय चिकित्सा आय़ोग (NMC) ने हाल ही में NEET PG काउंसलिंग को लेकर एक नोटिफिकेशन जारी की है। जारी की गई नोटिफिकेशन के अनुसार NEET PG में दाखिला अब सिर्फ ऑनलाइन मोड में आयोजित की जाने वाली काउंलिंग के आधार पर की जाएगी। अब कोई भी कॉलेज अपने स्तर पर पीजी में एडमीशन नहीं दे पाएंगा। इसके अलावा कॉलेजों को प्रत्येक कोर्स के लिए फीस पहले से ही तय करनी होगी। 

यह बदलाव हाल ही राष्ट्रीय चिकित्सा आय़ोग (NMC) द्वारा जारी किए गए  “पोस्टग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशन रेगुलेशंस, 2023” की नोटिफिकेशन में पेश किए गए हैं। जारी की गई नोटिफिकेशन में बताया गया है कि सभी सीट के लिए प्रत्येक दौर की काउंसलिंग स्टेट या सेंट्रल काउंसलिंग अथॉरटी द्वारा ऑनलाइन मोड के जरिए कराई जाएगी। 

कॉलेजों पर लागू होंगे ये नियम

राष्ट्रीय चिकित्सा आय़ोग (NMC) द्वारा जारी नोटिफिकेशन के अनुसार सभी मेडिकल कॉलेजों को मैट्रिक्स में जानकारी दर्ज करते समय प्रत्येक कोर्स के लिए फीस की जानकारी देनी होगी। फीस की जानकारी न दर्ज करने पर उस सीट की गणना नहीं की जाएगी। 

इस महीने हो सकती हैं NEET परीक्षा

NEET PG एग्जाम का आयोजन जुलाई माह में किया जा सकता है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार NEET PG परीक्षा का आयोजन जुलाई 2024 के पहले सप्ताह में किया जा सकता है। वहीं काउंसलिंग का आयोजन अगस्त के पहले या दूसरे हफ्ते में किया जा सकता है। एग्जाम को लेकर राष्ट्रीय चिकित्सा आय़ोग (NMC) की ओर से अभी कोई भी ऑफिशियल नोटिफिकेशन नहीं जारी की गई है।

NMC के बारे में

राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (NMC) 33 सदस्यों की एक इंडियन रेगुलेटरी बॉडी है, जो मेडिकल एजुकेशन और मेडिकल प्रोफेशनल्स को रेगुलेट करती है। 25 सितंबर 2020 को मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया (MCI) का नाम बदल कर राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (NMC) कर दिया गया था। NMC मेडिकल योग्यताओं को मान्यता देता है, मेडिकल स्कूलों को मान्यता देता है, मेडिकल प्रैक्टिशनर को रजिस्ट्रेशन प्रदान करता है, और मेडिकल प्रैक्टिस की इंस्पेक्शन करता है आदि।

इसी और अन्य प्रकार के Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*