स्टडी अब्रॉड: ब्रिटेन में बढ़ी डेपेंडेंट्स वीज़ा धारकों की संख्या

1 minute read
ब्रिटेन में बढ़ी डेपेंडेंट्स वीज़ा धारकों की संख्या

ब्रिटेन में आने के लिए वीजा प्राप्त करने वाले छात्र डेपेंडेंट्स की संख्या में करीब-करीब तिगुनी संख्या में सरकार की चिंता के बीच यह खुलासा हुआ है। केवल एक वर्ष में 44,000 से 116,000 से अधिक हो गया है।

मंत्री यूके में अलाउड डेपेंडेंट्स की संख्या पर अंकुश लगाने और नेट माइग्रेशन को कम करने के प्रयास में “निम्न-गुणवत्ता” कोर्सेज में भाग लेने वाले विदेशी छात्रों पर प्रतिबंध लगाने पर विचार कर रहे हैं, जो जून 2022 से रिकॉर्ड उच्च स्तर 504,000 पर पहुंच गया।

भारतीय छात्रों की संख्या ने चीनी को पछाड़ा

161,000 भारतीय छात्र – जिनमें 33,240 डेपेंडेंट्स शामिल हैं – जो पिछले साल यूके आए थे, कैंपस में सबसे बड़ी राष्ट्रीयता के रूप में चीनियों को पीछे छोड़ चुके हैं, सभी विदेशी छात्रों के एक चौथाई से अधिक के लिए एकाउंटिंग।

ब्रिटेन की नौकरियों के लिए प्रवेश

The Telegraph द्वारा संपर्क किया गया एक भारतीय अपनी पत्नी के छात्र वीजा पर ब्रिटेन आया था। उन्होंने कहा: “असल में, विश्वविद्यालय के कोर्सेज का उपयोग कुछ भारतीय छात्रों द्वारा अकादमिक क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने के बजाय आश्रितों के लिए नौकरी के लिए यूके में प्रवेश करने के लिए किया जाता है।”

एक अन्य ने कहा, ‘कई दोस्त अपने पार्टनर को स्टूडेंट वीजा पर यहां लाए हैं और वे अलग-अलग कंपनियों में काम कर रहे हैं। इसलिए, यहां रहने और कमाने का विचार है और ब्रिटेन की नागरिकता पाने की कोशिश करें और जीवन भर यहां रहें।

अन्य छात्रों ने दावा किया कि उन्होंने अवधि के दौरान अलाउड 20 सप्ताह से अधिक समय तक काम किया।

NWC के अंतरराष्ट्रीय भर्ती के प्रमुख मो सोभान ने कहा कि ग्रेजुएट वीज़ा की शुरुआत ने भारतीय छात्रों के विकास को बढ़ावा दिया है क्योंकि ब्रिटेन की डिग्री के शीर्ष पर दो साल के कार्य अनुभव ने उन्हें भारत लौटने पर अच्छी नौकरी हासिल करने में मदद की है। उनमें से केवल एक डिग्री सर्टिफिकेट के साथ।

उन्होंने कहा कि पोस्ट ग्रेजुएट छात्र अपने परिवारों को उनके प्रति उनकी जिम्मेदारी और “मन की शांति” के लिए लेकर आए, उन्होंने कहा कि वे न केवल £10,000 से £26,000 की फीस के माध्यम से यूके की अर्थव्यवस्था में भुगतान कर रहे थे, बल्कि £400 का एनएचएस अधिभार भी दे रहे थे। छात्र के लिए वर्ष और आश्रित के लिए £ 600।

उन्होंने चेतावनी दी कि स्नातक कार्य वीजा पर प्रतिबंध ब्रिटेन में भारतीय छात्र बाजार के पतन का कारण बनेगा, क्योंकि वे ऑस्ट्रेलिया में चले जाएंगे, जो छह साल तक अध्ययन के बाद के काम की पेशकश करता है या कनाडा जो तीन साल तक की अनुमति देता है।

“अंतर्राष्ट्रीय छात्र प्रवासी नहीं हैं, वे यहां कभी नहीं रहते,” उन्होंने कहा। अपनी वेबसाइट पर, NWC को ब्रिटिश काउंसिल और विश्वविद्यालयों और कॉलेजों प्रवेश सेवा द्वारा प्रमाणित के रूप में सूचीबद्ध किया गया है।

ब्रिटिश काउंसिल ‘सर्वश्रेष्ठ अभ्यास को बढ़ावा’ देगी

ब्रिटिश काउंसिल अगले सप्ताह प्रमाणित अंतरराष्ट्रीय छात्र भर्ती व्यवसायों के एक नए डेटाबेस के साथ एजेंटों पर कार्रवाई की घोषणा करने वाली है। इसने कहा कि यह प्रशिक्षण प्रदान करेगा, आचार संहिता को बढ़ावा देगा और छात्रों को “अधिक सूचित विकल्प” बनाने में सक्षम बनाने के लिए उच्च गुणवत्ता वाले एजेंटों के साथ “संलग्न” करेगा।

“यूके अगले सप्ताह उच्च गुणवत्ता वाले एजेंटों के साथ काम करने के लिए एक नया ढांचा शुरू कर रहा है। इसके हिस्से के रूप में, ब्रिटिश काउंसिल सर्वोत्तम अभ्यास को बढ़ावा देने के लिए एक प्रशिक्षण और जुड़ाव मंच शुरू करेगी,” यह कहा।

बर्मिंघम सिटी यूनिवर्सिटी ने कहा कि NWC ने इसके लिए छात्रों की “बहुत कम संख्या” की भर्ती की थी और कहा कि इसने छात्रों के लिए “सर्वश्रेष्ठ संभव सेवा” सुनिश्चित करने के लिए अपने संबंधों की समीक्षा की।

इस तरह के और अपडेट के लिए, Leverage Edu News को फॉलो करें!

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*