DU Admissions 2023: जिन छात्रों ने एडमिशन करने के लिए प्रेफरेंस नहीं चुना उन्हें दिल्ली यूनिवर्सिटी ने दी अनुमति

1 minute read
DU Admissions 2023 In Short

दिल्ली विश्वविद्यालय ने अपने CSAS पोर्टल के माध्यम से यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए आवेदन करने के लिए रजिस्ट्रेशन के दौरान प्रेफरेंस के रूप में वर्सिटी का चयन नहीं करने वाले उम्मीदवारों को अनुमति दी है।

19 जून 2023 को दिल्ली विश्वविद्यालय में डीन एडमिशन हनीत गांधी ने एक वेबिनार के दौरान कहा कि कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET) रजिस्ट्रेशन के दौरान ‘अनरिज़र्व्ड’ कैटेगिरी का विकल्प चुनने वाले छात्र CSAS पोर्टल पर रिज़र्व्ड केटेगरी में आवेदन कर सकते हैं, अगर उनका सर्टिफिकेट तैयार है।

कॉमन सीट एलोकेशन सिस्टम (CSAS (यूजी) -2023) इस महीने जून की शुरुआत में लॉन्च किया गया था। जो छात्र विश्वविद्यालय में एडमिशन लेना चाहते हैं, उन्हें पोर्टल पर आवेदन करना होगा। एडमिशन ब्रांच की टीम ने वेबिनार के दौरान डीयू के कैंडिडेट्स को रजिस्ट्रेशन, एडमिशन और फॉर्म भरने की प्रक्रिया के बारे में जानकारी दी।

वेबिनार के दौरान, एक कैंडिडेट ने पूछा कि क्या छात्र अभी भी विश्वविद्यालय के लिए आवेदन कर सकते हैं, यदि उन्होंने प्रेफरेंस भरते समय विश्वविद्यालय का चयन नहीं किया है। पिछले साल, केवल उन्हीं छात्रों को CSAS पोर्टल पर आवेदन करने दिया गया था, जिन्होंने अपनी प्रायॉरिटीज़ में से एक के रूप में दिल्ली विश्वविद्यालय को चुना था।

इसके जवाब में गांधी कहते हैं कि “यदि किसी कैंडिडेट ने CUET-UG के लिए रजिस्ट्रेशन करते समय पप्रेफरेंस के रूप में दिल्ली विश्वविद्यालय का चयन नहीं किया है, तब भी विश्वविद्यालय के CSAS पोर्टल के माध्यम से विश्वविद्यालय में प्रवेश के लिए आवेदन कर सकता है।

एजुकेशनल ईयर 2023-24 के लिए 78 UG प्रोग्राम्स में करीब 71,000 सीटों पर एडमिशन की प्रक्रिया CSAS पोर्टल के माध्यम से संचालित की जा रही है।

2022 की तरह कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट में मेरिट स्कोर के आधार पर प्रवेश दिए जाते हैं। दिल्ली यूनिवर्सिटी अपने 68 कॉलेजों के माध्यम से 78 UG प्रोग्राम्स और 198 बीए प्रोग्राम कॉम्बिनेशन प्रदान करता है। दिल्ली यूनिवर्सिटी द्वारा लगभग 1,550 यूनिक प्रोग्राम और अन्य कॉलेज कॉम्बिनेशन पेश किए जाते हैं।

CSAS (UG) रजिस्ट्रेशन को दो फेज़ेस में बांटा गया है। 14 जून 2023 को शुरू किया गया पहला फेज़ एक रजिस्ट्रेशन प्रोसेस है, जिसमें उम्मीदवारों को अपनी पर्सनल डिटेल्स और बारहवीं कक्षा में प्राप्त अकादमिक मार्क्स को भरना होगा। CSAS (UG) प्रक्रिया का दूसरा फेज़ जुलाई 2023 के दूसरे सप्ताह में CUET (UG) के रिजल्ट डिक्लेरेशन के साथ शुरू होगा।

ऐसे ही अन्य इंडियन एग्ज़ाम अपडेट्स के लिए Leverage Edu के साथ जुड़े रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*