इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ हेरिटेज में शुरू हुए MA प्रोग्राम्स के लिए आवेदन, 30 अगस्त तक करें अप्लाई

1 minute read
Indian Institute of Heritage me shuru hua MA programs

नई दिल्ली स्थित इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ हेरिटेज ने स्टूडेंट्स के लिए अपने यहां MA प्रोग्राम शुरू किए हैं। यह MA प्रोग्राम कई स्पेशलाइजेशन में शुरू किए गए हैं। नोटिफिकेशन जारी होते ही यहां कई कैंडिडेट्स ने अप्लाई भी कर दिया है। इच्छुक कैंडिडेट्स के पास 30 अगस्त तक इन प्रोग्राम्स में अप्लाई करने का आखिरी मौका है।

यह हैं स्पेशलाइजेशन के नाम

एम.ए. (हिस्ट्री ऑफ आर्ट्स): किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से UG डिग्री की होनी अनिवार्य है। डिज़ायरेबल: सोशल साइंस, लिबरल आर्ट्स या फाइन आर्ट्स में बैकग्रॉउंड ज़रूरी है।

एम.ए. (कंज़र्वेशन): निम्नलिखित में से किसी भी विषय में किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से UG डिग्री: फिजिक्स, केमिस्ट्री, जियोलॉजी, बायोलॉजी, बायोटेक्नोलॉजी, माइक्रोबायोलॉजी या विज़ुअल/फाइन आर्ट्स या आर्किटेक्चर, इंजीनियरिंग और टेक्नोलॉजी या किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से UG डिग्री निम्नलिखित में से कोई भी विषय: हिस्ट्री, जियोग्राफी, ह्यूमन साइंस, आर्कियोलॉजी या संबंधित विषय और साइंस स्ट्रीम में 10+2 / वरिष्ठ सेकेंडरी/इंटरमीडिएट लेवल की शिक्षा।

एम.ए. (म्यूजियोलॉजी): साइंस, सोशल साइंस और ह्यूमैनिटी के किसी भी विषय में किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से UG डिग्री। डिज़ायरेबल: हिस्ट्री ऑफ आर्ट्स और म्यूज़ियम स्टडीज़ से संबंधित विषयों में बैकग्राउंड/पीजी डिप्लोमा।

एम.ए. (आर्कियोलॉजी): किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से निम्नलिखित विषयों में से किसी में UG डिग्री: हिस्ट्री; एंशिएंट इंडियन हिस्ट्री, कल्चरल और आर्कियोलॉजी; संस्कृत; पाली; चीनी; तिब्बती; जियोलॉजी; एंथ्रोपोलॉजी; हिस्ट्री ऑफ आर्ट्स; म्यूजियोलॉजी। डिज़ायरेबल: कंप्यूटर एप्लिकेशन में क्षेत्र का अनुभव/दक्षता।

एम.ए. (पैलियोग्राफी, एपिग्रफी और न्यूमिस्मैटिक्स): किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से निम्नलिखित विषयों में से किसी में डिज़ायरेबल डिग्री: हिस्ट्री; एंशिएंट इंडियन हिस्ट्री, कल्चरल और आर्कियोलॉजी; हिस्ट्री ऑफ आर्ट्स; संस्कृत, तमिल, पाली, प्राकृत, अरबी, फ़ारसी आदि जैसी शास्त्रीय भाषाएँ या किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से कोई भी UG डिग्री, उपर्युक्त विषयों में से किसी एक में कम से कम एक पेपर के साथ या किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से कोई भी UG डिग्री और डिप्लोमा उपर्युक्त विषयों में से किसी एक में।

आवेदक के पास योग्यता कार्यक्रम में न्यूनतम 50% अंक या समकक्ष ग्रेड होना चाहिए।

MA कोर्सेज के लिए डिज़ायरेबल: मातृभाषा के अलावा संस्कृत, तमिल, तेलुगु, कन्नड़, फारसी, अरबी, ग्रीक, लैटिन, जर्मन, फ्रेंच, इतालवी जैसी एक शास्त्रीय / विदेशी भाषा का ज्ञान एम.ए. के उद्देश्य के लिए एक अतिरिक्त योग्यता होगी।

यह है इन कोर्सेज में अप्लाई करने के लिए पूरा प्रोसेस

सेवारत कर्मियों के लिए योग्यता: केंद्र सरकार/राज्य सरकार/स्वायत्त संगठन/केंद्र या राज्य सरकार/एनजीओ द्वारा वित्त पोषित विश्वविद्यालयों (उस क्रम में) के साथ काम करने वाले सेवा कर्मियों के पास कम से कम 5 साल की नियमित सेवा होनी चाहिए, जिनके पास उपरोक्त आवश्यक योग्यता हो।

एडमिशन प्रोसेस: केवल शॉर्टलिस्ट किए गए कैंडिडेट्स को एक घंटे की अवधि की लिखित परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा जिसके बाद व्यक्तिगत बातचीत होगी। प्रत्येक कोर्सेज के लिए प्रवेश परीक्षा की तारीखें और परीक्षा का करिकुलम www.nmi.gov.in पर विस्तृत नोटिफिकेशन में दिया गया है। लिखित परीक्षा के बाद उसी दिन व्यक्तिगत बातचीत की जाएगी।

आवेदन: आवेदन पत्र नोटिफिकेशन के साथ उपलब्ध है। आवेदन पत्र जमा करते समय कोई फीस नहीं देनी है।

शॉर्टलिस्ट किए गए कैंडिडेट्स की लिस्ट 1 सितंबर, 2023 तक अपलोड की जाएगी।

इसी और अन्य प्रकार की Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*