BHU PG Admission 2023 : BHU में लेना है एडमिशन तो जल्द करें अप्लाई, bhu.ac.in पर देखें क्या है लास्ट डेट?

1 minute read
BHU PG Admission 2023 : BHU me pg course ke registration ki last date 31 july hai

बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी (BHU) ने PG प्रवेश 2023 (BHU PG Admission 2023) के लिए रजिस्ट्रेशन विंडो ओपन की है। जिन कैंडिडेट्स ने CUET PG 2023 एग्जाम पास किया है और पोस्टग्रेजुएशन में एडमिशन लेना चाहते हैं, तो वह BHU में रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। 

BHU PG Admission 2023 के लिए रजिस्ट्रेशन करने की लास्ट डेट 31 जुलाई 2023 निर्धारित की गई है। इसके अलावा जो कैंडिडेट्स पहले BHU PG के लिए आवेदन कर सकते थे, वे केवल फिर से ओपन की गई विंडो के माध्यम से एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन कर पाएंगे।

BHU PG Admission 2023 के लिए फीस भी सबमिट करनी होगी। जनरल कैटेगरी के लिए एप्लीकेशन फीस INR 600 है और SC,ST और PWD कैटेगरी के लिए INR 300 है। यदि कोई स्टूडेंट एक से अधिक कोर्स चुनता है तो जनरल कैटेगरी के लिए फीस  INR 300 और रिजर्व कैटेगरी के लिए फीस INR 150 है। 

CUET PG स्कोरकार्ड अपलोड करने की जरूरत नहीं

कैंडिडेट्स नेट बैंकिंग, डेबिट या क्रेडिट कार्ड के माध्यम से फीस सबमिट कर सकते हैं। कैंडिडेट्स को BHU PG Admission अपने CUET PG स्कोरकार्ड की डिटेल अपलोड नहीं करनी होगी, क्योंकि यूनिवर्सिटी एडमिशन पोर्टल NTA से इसे प्राप्त करेगा।

BHU PG Admission 2023 : एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन प्रोसेस

BHU PG Admission 2023 एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन प्रोसेस इस प्रकार हैः

  • कैंडिडेट्स सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट bhu.ac.in पर जाएं। 
  • अब वेबसाइट की होम पेज पर PG Course Admission 2023 लिंक पर क्लिक करें।
  • इसके बाद अप्लाई ऑनलाइन के लिंक पर जाएं।
  • अगली विंडो ओपन होने के बाद मांगी गई डिटेल्स से रजिस्ट्रेशन करें।
  • अब फीस सबमिट कर रजिस्ट्रेशन का प्रिंटआउट ले लें।

BHU के बारे में

बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी शिक्षा का मंदिर है। इसकी स्थापना सन 1916 में महान राष्ट्रवादी नेता पंडित मदन मोहन मालवीय ने डॉ. एनी बेसेंट जैसी महान हस्तियों के सहयोग से की थी। BHU (BHU अधिनियम, 1915) संसदीय कानून के तहत स्थापित किया गया था। इसने स्वतंत्रता आंदोलन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और भारत में शिक्षा के सबसे बड़े केंद्र के रूप में विकसित हुआ।

इसी और अन्य प्रकार की Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*