औरंगजेब के कितने भाई थे?

1 minute read
औरंगजेब के कितने भाई थे

भारत देश में कई वर्षों तक राज करने वाले मुग़ल वंश के छठे शासक औरंगजेब चार भाई थे। इतिहास में रुचि रखने वाले छात्रों को ये जानना बहुत जरूरी है औरंगजेब के भाई कौन कौन थे और मुग़ल राजवंश में उनका क्या योगदान था। तो आईये जानते हैं इन प्रश्नों के सभी उत्तर इस लेख के माध्यम से।

औरंगजेब के कितने भाई थे?

इतिहासकारों की मानें तो औरंगजेब चार भाई थे। उसके तीन भाइयों का नाम- शुजा, मुराद और दाराशिकोह था। इतिहास में उल्लेखित है कि मुगल बादशाह औरंगजेब इतिहास का सबसे क्रूर शासक था जिसने सत्ता पर कब्ज़ा करने के लिए अपने बूढ़े पिता को बंदी बनाने से लेकर अपने भाई की हत्या करवाई।

दारा शिकोह, मुगल शासक शाहजहां के चार बेटों में सबसे प्रिय थे। शाहजहां, दारा शिकोह को ज्यादा प्यार और तवज्जो देते थे। इसी ने भाई-भाई के बीच नफरत के बीज बो दिए और आगे चलकर इससे सल्तनत पर कब्जे की जंग भी बढ़ गई। ऐसे में औरंगजेब ने सत्ता के लिए अपने ही भाई से युद्ध लड़कर दारा शिकोह को बंदी बना दिया और 30 अगस्त 1659 को, औरंगज़ेब ने अपने भाई की हत्या करवा दी।

आशा है कि ‘औरंगजेब के कितने भाई थे’, के बारे में आपको जानकारी मिल गई होगी। इतिहास से संबंधित ऐसे ही अन्य ब्लॉग पढ़ने के लिए जुड़े रहिये Leverage Edu के साथ।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*