अप्रैल या मई तक NCERT के नए सिलेबस की किताबें खरीद सकेंगे छात्र 

1 minute read
april ya may tak ncert ke naye syllabus ki kitabein kharid sakenge chatra

नेशनल काउंसिल ऑफ़ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग (एनसीईआरटी) कक्षा 3 से लेकर 6 तक के लिए इस साल के अप्रैल और मई महीने तक कक्षा 3 से 6 तक के लिए नए सिलेबस पर आधारित किताबें बाज़ार में उपलब्ध करा देगा। इसके अलावा बोर्ड कक्षा 7 से लेकर 12 तक के छात्रों के लिए भी नए सिलेबस की किताबें जल्द से जल्द उपलब्ध कराने की कोशिश में लगा हुआ है। 

पहले कक्षा 3 से 6 तक के लिए किताबें उपलब्ध कराएगा NCERT 

सूत्रों के मुताबिक़ NCERT पहले कक्षा 3 से लेकर 6 तक के लिए NCERT की किताबें उपलब्ध कराएगा। इसके साथ ही कक्षा 7 से 12 तक के लिए भी NCERT की तरफ से नए सिलेबस पर आधारित किताबों की प्रिंटिंग का काम अभी जारी है और जल्द ही कक्षा 7 से लेकर 12 तक के छात्र भी नए सिलेबस पर आधरित किताबें खरीद सकेंगे। NCERT की ओर से इस संबंध में छात्रों और अभिभावकों को धैर्य रखने और परेशान न होने की अपील की गई है। 

यह भी पढ़ें : Today School Assembly News Headlines in Hindi (3 April) स्कूल असेंबली के लिए 3 अप्रैल की मुख्य समाचार सुर्खियां

न्यू एजुकेशन पॉलिसी पर आधारित होंगी किताबें 

NCERT द्वारा उपलब्ध कराई जाने वाली ये नई किताबें न्यू एजुकेशन पॉलिसी (NEP) 2020 पर आधारित होंगी। इन किताबों का सिलेबस इस तरह से डिजाइन किया गया है कि छात्रों में सीखने की प्रवृत्ति के साथ साथ रचनात्मकता का भी विकास किया जा सके।  

CBSE बोर्ड के स्कूलों के लिए ब्रिज प्रोग्राम 

NCERT की ओर से CBSE बोर्ड से संबद्ध स्कूलों के लिए इस संबंध में गाइडलाइन जारी की गई हैं। नए सिलेबस से संबंधित गाइडलाइंस को अच्छे से समझाने के लिए NCERT की तरफ से एक ब्रिज प्रोग्राम भी शुरू किया है। इस ब्रिज प्रोग्राम को सरकारी स्कूलों जैसे केंद्रीय विद्यालय, नवोदय विद्यालय आदि के लिए विशेष रूप से तैयार किया गया है। NCERT की ओर से इन स्कूलों को इस संबंध में सूचित कर दिया गया है। 

इसी और अन्य प्रकार के Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*