चीफ पार्लमेंटरी सेक्रेट्री ने पालमपुर एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी कैम्पस को दी चार ई-कार्ट की सौगात

1 minute read
Chief parliamentary secretary ne palampur agricultural university campus ko di char e-cart ki saugat News 2023 04

पालमपुर एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी के लिए 31 मार्च 2023 का दिन काफी ऐतिहासिक और खास रहा कयोंकि इस दिन स्टूडेंट्स फैसिलिटी सेंटर के मद्देनज़र कई प्रकार की सुविधाओं का उद्घाटन खुद चीफ पार्लमेंटरी सेक्रेट्री यानि कि मुख्य संसदीय सचिव द्वारा किया गया।

गौरतलब है कि 1 अप्रैल 2023 को चीफ पार्लमेंटरी सेक्रेट्री (CPS) आशीष बुटेल ने यहां सीएसके हिमाचल प्रदेश एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी (HPU) में छात्र सुविधा केंद्र यानि कि स्टूडेंट्स फैसिलिटी सेंटर का उद्घाटन किया। कैंपस के भीतर ट्रांसपोर्टेशन के लिए आशीष बुटेल चार ई-गाड़ियों को भी झंडी दिखाकर रवाना किया, जो परिसर के भीतर परिवहन सुविधा यानि कि ट्रांसपोर्टेशन फैसिलिटी प्रदान करेंगी।

चीफ पार्लमेंटरी सेक्रेट्री ने अपने संबोधन में विकास के मूलमंत्र आत्मनिर्भर भारत पर विशेष ध्यान दिया, आत्मनिर्भरता के लाभों को गिनाते हुए चीफ पार्लमेंटरी सेक्रेट्री ने कहा कि सभी स्वायत्त संस्थानों (ऑटोनोमस इंस्टीट्यूशंस) को आत्मनिर्भर बनाने के प्रयास शुरू किए जाने चाहिए, भले ही यह एक चुनौती हो।

चीफ पार्लमेंटरी सेक्रेट्री ने साकारात्मक दृष्टिकोण के साथ आत्मनिर्भर भारत की मुहीम के साथ लोगों से जुड़ने की अपील की क्योंकि बेहतर भविष्य के लिए भारत का हर क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनना बेहद आवश्यक है। खेती धीमी गति से लाभ देती है और यूनिवर्सिटी को कौशल आधारित प्रशिक्षण कार्यक्रमों यानि कि स्किल बेस्ड ट्रेनिंग प्रोग्राम के साथ किसानों की अर्थव्यवस्था में सुधार के प्रयास करने चाहिए।

चीफ पार्लमेंटरी सेक्रेट्री ने अपने विज़न को अपने संबोधन में जगह देते हुए कहा कि हिमाचल प्रदेश 2025 तक एक हरित राज्य में परिवर्तित हो जाएगा। उन्होंने छात्रों के लिए इलेक्ट्रिक वाहन पेश करने के लिए यूनिवर्सिटी की भी सराहना की।

एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी के डीन डॉ. डीके वत्स ने स्टूडेंट्स फैसिलिटी सेंटर को ऐतिहासिक कदम बताया साथ ही उन्होंने इस बात की भी जानकारी दी कि INR 64 करोड़ की लागत में वहां एक कैफेटेरिया, जूस की दुकान, दैनिक जरूरतों की दुकान, बेकरी, एटीएम, मोबाइल और प्रिंटिंग की दुकान के अलावा एक सैलून और इस्त्री की दुकान भी होगी।

वीसी प्रो एचके चौधरी ने कहा कि विश्व स्तरीय सुविधाएं तैयार कर विश्वविद्यालय को अंतरराष्ट्रीय स्वरूप और दर्जा दिलाने के प्रयास किए जा रहे हैं। जिसके तहत कैंपस में डेयरी उत्पाद भी उपलब्ध हैं।

इसी प्रकार की और अधिक महत्वपूर्ण न्यूज़ अपडेट्स के लिए Leverage Edu के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*