JNU, DU और BHU में इस एग्जाम से मिलेगा PhD में एडमिशन, जानें अप्लाई करने की क्या है लास्ट डेट?

1 minute read
DU aur JNU me PhD me admission ke liye common entrance test conduct karayega NTA

दिल्ली यूनिवर्सिटी (DU), जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU), बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी (BHU) और बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर यूनिवर्सिटी (BBAU) में पीएचडी में एडमिशन के लिए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) काॅमन एंट्रेंस टेस्ट आयोजित कराएगा। जो कैंडिडेट्स PhD में एडमिशन लेना चाहते हैं उन्हें एंट्रेंस टेस्ट पास करना होगा।

जो भी कैंडिडेट्स PhD एडमिशन के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वह ऑफिशियल वेबसाइट phd-entrance.samarth.ac.in के माध्यम से अप्लाई कर सकते हैं। इस प्रवेश परीक्षा में उपस्थित होने के लिए कोई आयु सीमा नहीं है, लेकिन कैंडिडेट्स को उस यूनिवर्सिटी के आयु मानदंडों (age norms) को पूरा करना होगा। आवेदन की आखिरी तारीख 8 सितंबर 2023 है। 

यह भी पढ़ें- एनटीए परीक्षा की लिस्ट 2023 और महत्वपूर्ण तिथियां

PhD एंट्रेंस एग्जाम में में उपस्थित होने के लिए एकेडमिक क्वालिफिकेशन पोस्ट ग्रेजुएट/समकक्ष डिग्री है। इस एग्जाम में क्वैश्चन पेपर का माध्यम लैंग्वेज के पेपर को छोड़कर इंग्लिश होगा और कंप्यूटर बेस्ड (CBT) मोड में आयोजित कराया जाएगा।

यह भी पढ़ें- Chemistry me PhD Kaise Kare: जानिए योग्यता, आवेदन प्रक्रिया आदि

इस तरह निर्धारित है पेपर का पैटर्न

क्वैश्चन पेपर में 2 पार्ट होंगे। पार्ट 1 रिसर्च मेथडोलाॅजी और पार्ट 2 स्पेशिफिक सब्जेक्ट के लिए होगा। प्रत्येक पेपर में 100 MCQs होंगे और परीक्षा की अवधि 3 घंटे या 180 मिनट होगी। एक कैंडिडेट अधिकतम 3 कोर्स चुन सकता है। जिन विषयों के लिए परीक्षा आयोजित की जाएगी उनकी सूची सूचना बुलेटिन पर दी गई है।

PhD में एडमिशन के लिए NTA का सूचना बुलेटिन

इससे पहले अलग-अलग होती थी परीक्षा

इससे पहले NTA JNU और दिल्ली यूनिवर्सिटी में PhD एडमिशन के लिए अलग-अलग परीक्षा आयोजित करता था। BBAU ने PhD के लिए इंस्टिट्यूट लेवल पर एंट्रेंस एग्जाम आयोजित किया था और BHU ने इंटिग्रेटेड MPhil-पीएचडी कोर्सेज के लिए रिसर्च एंट्रेंस एग्जाम (RET) आयोजित की थी।

इसी और अन्य प्रकार की Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*