Advantages of Government Job: सरकारी नौकरी के 10 फायदे जो बना देते हैं इसको बेस्ट

1 minute read
Advantages of Government Job

सार्वजनिक क्षेत्र की नौकरियों को लंबे समय से न केवल उन कार्य प्रोफाइलों के लिए सराहा गया है, जो आपको सामाजिक कल्याण के लिए योगदान देती हैं, बल्कि आकर्षक वेतन के लिए भी। अतिरिक्त लाभ, भत्ते और प्रशंसा में फैक्टरिंग, यह नीति निर्धारण, संचार, लोक प्रशासन, कानून और व्यवस्था, कर और राजस्व, इंजीनियरिंग, सांख्यिकी और वैज्ञानिक क्षेत्रों में सफल करियर बनाने के सर्वोत्तम अवसर प्रदान करता है। सरकारी नौकरी के फायदे भारत में सबसे अधिक भुगतान करने वाली अधिकांश सरकारी नौकरियों के लिए भर्ती प्रतियोगी परीक्षाओं के माध्यम से होता है, जिसमें एग्जाम के दो या इससे अधिक चरण शामिल हो सकते हैं। इस ब्लॉग के माध्यम से, हम आपको Advantages of Government Job के बारे में बताया जाएगा।

सरकारी नौकरी क्या होती है?

सरकारी नौकरी, उस नौकरी को कहते हैं, जिसमें व्यक्ति केंद्र अथवा राज्य सरकार का कर्मचारी होता है। सरकारी नौकरी के अंतर्गत, UPSC, बैंक, रक्षा, रेलवे, SSC, राज्य सेवा, PSU, शिक्षक से लेकर विभिन्न प्रकार की नौकरियां आती हैं। इस सब के अलावा सरकारी नौकरी का सबसे बड़ा महत्व यह है इसे भारत में सबसे सुरक्षित नौकरियों में माना जाता है।

भारत में सबसे ज्यादा भुगतान करने वाले सरकारी नौकरियों की लिस्ट

Advantages of Government Job जानने के साथ-साथ यह भी जानिए भारत में सबसे ज्यादा भुगतान करने वाली सरकारी नौकरियां कौनसी हैं, जो इस प्रकार हैं:

8 घंटे की नौकरी

सरकारी जॉब का सबसे बड़ा यह फायदा होता है कि बहुत सी पोस्ट के लिए कार्य करने के घंटे निर्धारित हैं। कई जॉब्स 8 घंटे की होती हैं, इसकेबाद आप फ्री टाइम में कुछ भी कर सकते हैं। किताबें पढ़ सकते हैं, अपने मन पसंदीदा चीजें कर सकते हैं। इसके सामने आप प्राइवेट जॉब को देखोगे तो उसके अंदर 10 से 12 घंटे तक जॉब करना होता है। वहीं कई सरकारी जॉब ऐसी भी जहां आपको कई चुनौतियों से सामना भी करना पड़ता है।

फ्री हेल्थ केयर की सुविधा मिलेगी : Advantages of Government Job

सरकारी जॉब करने वाले व्यक्ति को फ्री मेडिकल की सुविधा मिलती है। व्यक्ति के साथ साथ उसके फैमिली मेंबर्स को भी यह सुविधा मिलती है। हेल्थकेयर में काम करने वाले सरकारी कर्मचारी को कई बार शहर मे रहने के लिए घर भी दिया जाता है। सरकार पर्सनल लाइफ का बहुत ही ख्याल रखती है।

  • डियरनेस अलाउंस (DA)
  • ट्रेवल अलाउंस (TA)
  • हाउस रेंट अलाउंस (HRA)

इसी प्रकार की अलग-अलग सुविधा मिलती है। सरकारी जॉब करने वाले कर्मचारी को जिंदगी की आखिरी सांस तक सरकार इन सभी चीजों का ख्याल रखती है।

छुट्टियां

सरकारी जॉब करने वाले व्यक्ति को प्राइवेट जॉब में काम करने व्यक्ति से ज्यादा छुट्टी रहती है। भारत एक ऐसा देश है जिसके अंदर हर 2 महीने में एक बार त्योहार आता ही है। साथ ही गर्मियों की छुट्टी भी मिलती है और सर्दियों में भी छुट्टी मिलती है।

  • 16 दिनों की राष्ट्रीय छुट्टियां
  • शनिवार और रविवार
  • वेकेशन

पेंशन स्कीम

सरकारी जॉब करने का सबसे बड़ा यह फायदा होता है कि वह पूरी जिंदगी सरकार के साथ मिलकर सेवा करता है और इनके बदले उन्हें पेंशन देता है। सबसे बड़ा यह फायदा होता है कि कर्मचारी को तो पेंशन मिलता है परंतु उसकी मृत्यु होने के बाद भी उनके बीवी बच्चों को भी पेंशन मिलता रहता है। परंतु प्राइवेट जॉब में ऐसे किसी भी प्रकार की स्कीम नहीं होती। वहीं अब कई सरकारी जॉब्स में पेंशन योजना को समाप्त कर दिया गया है।

समाज में सम्मान बढ़ता है

सरकारी जॉब क ऐसी जॉब है जिसको समाज में सम्मान की नजर से देखा जाता है। पैसा तो बहुत ही दूर की बात है परंतु सरकारी नौकरी ही लोगों के दिल में राज करने के लिए काफी होती है। सरकारी जॉब का नाम सुनते ही लोगों की नजर में अपनी एक अलग प्रकार की ही इम्प्रैशन पड़ता है। इसलिए भारत में बहुत से युवा सरकारी नौकरी की तौयारी करते हैं।

पूरी जॉब सिक्योरिटी

Advantages of Government Job यह है कि यह नौकरी जीवन भर तक होती है। जिसके अंदर सरकारी कर्मचारी को 58 वर्ष तक नौकरी करनी होती है। इसके साथ ही हर साल टीए डीए में भी वृ्द्धि होती है।

फैमिली बेनिफिट

यह बात आपने सुनी ही होगी कि घर में एक आदमी सरकारी जॉब करता है तो पूरा परिवार सुखी होता है। ऐसे कई सारे सरकारी जॉब के अंदर विभाग होता है जो परिवार को सुविधा देती है।

  • बच्चों को पढ़ाई के लिए सरकार खर्च भी उठाती है
  • आसानी से लोन भी मिल जाता है
  • मेडिकल विभाग का खर्चा भी कम हो जाता है
  • इसी प्रकार के कई सारे फायदे मिलते हैं

काम का दबाव कम होता है

सरकारी नौकरी के फायदे में यह सबसे बड़ा एडवांटेज है कि यहां पर कुछ पोस्ट के लिए काम का दबाव कम होता है। परंतु ऐसा नहीं है कि सभी जॉब के लिए ऐसा हो कई सरकारी जॉब में आपको बहुत अधिक काम करना पड़ता है। इसके साथ ही कई जॉब्स में आपको अपने घर से दूर भी रहना पड़ता है।

सैलरी इन्क्रीमेंट और प्रमोशन

सरकारी जॉब के अंदर वेतन वृद्धि और प्रमोशन एक समय के लिए निर्धारित होता है। समय पूरा होते ही आप हो आप आपको प्रमोशन और सैलरी इन्क्रीमेंट मिल जाता है। इसके साथ ही आपको नई जिम्मेदारी भी दी जाती है।

मजबूत आर्थिक मदद

सरकारी जॉब का यह भी एक एडवांटेज होता है कि आपको किसी भी प्रकार के लोन आसानी से मिल जाती है और उसके ऊपर का ब्याज भी बहुत कम होता है।

Source: Varun Surana

FAQs

सरकारी नौकरी क्या होती है?

सरकारी नौकरी, उस नौकरी को कहते हैं, जिसमें व्यक्ति केंद्र अथवा राज्य सरकार का कर्मचारी होता है।

भारत में सबसे ज्यादा भुगतान करने वाले सरकारी नौकरी कौन सी हैं?

भारत में सबसे ज्यादा भुगतान करने वाले सरकारी नौकरी इस प्रकार हैं:
1. भारतीय प्रशासनिक सेवा [IAS]2. भारतीय विदेश सेवाएं [IFS]3. भारतीय पुलिस सेवा [IPS]4. भारतीय इंजीनियरिंग सेवा [IES]

भारत में सबसे बेस्ट सरकारी नौकरी कौन सी हैं?

भारत में सबसे बेस्ट सरकारी नौकरियों की लिस्ट इस प्रकार हैं:
1. IAS (Indian Administrative Service)
2. IPS (Indian Police Service)
3. Indian Forest Services.
4. Scientists in ISRO

सरकारी नौकरी सबसे अच्छी कौन सी है?

भारतीय प्रशासनिक सेवा को सबसे अच्छी नौकरियों में से एक माना जाता है।

आशा करते हैं कि आपको Advantages of Government Job और सरकारी नौकरी के फायदे का ब्लॉग अच्छा लगा होगा। ऐसे ही इसी तरह और अन्य तरह के ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*

2 comments