मध्य प्रदेश सरकार की राज्य के स्कूलों को सौगात, लॉन्च किया 9,000 स्कूलों के लिए ‘CM Rise’ प्लान

1 minute read
Madhya Pradesh sarkar ne rajya ke 9000 schools ke liye launch kiya cm rise plan

मध्य प्रदेश सरकार ने राज्य भर में 9,000 ‘सीएम राइज’ स्कूलों की स्थापना की घोषणा कर दी है। यह घोषणा मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 17 जुलाई 2023 को शाजापुर जिले के दौरे के दौरान की है। मुख्यमंत्री ने गुलाना गांव में एक सीएम राइज स्कूल का उद्घाटन किया और बताया कि इसका नाम प्रतिष्ठित ज्यूरिस्ट और समाज सुधारक, बाबासाहेब अम्बेडकर के नाम पर रखा जाएगा।

‘स्कूल चले हम’ अभियान को धार देना है मकसद

उद्घाटन के साथ, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री ने ‘स्कूल चले हम’ अभियान को फिर से शुरू किया, जिसे 23 साल पहले अटल बिहारी वाजपेयी के प्रधानमंत्रित्व काल में शुरू किया गया था। इस अभियान का उद्देश्य राज्य भर में शिक्षा को बढ़ावा देना और स्कूल नामांकन में वृद्धि को प्रोत्साहित करना है।

क्वालिटी एजुकेशन और एडवांस्ड सर्विसेज पर है ध्यान

सीएम राइज स्कूल ‘स्मार्ट क्लास’ को शामिल करके क्वालिटी एजुकेशन प्रदान करने को प्राथमिकता देंगे। इन इनोवेटिव क्लासेज से, छात्रों को दिल्ली और मुंबई के शिक्षकों द्वारा पढ़ाने का अवसर मिलेगा, जिससे टॉप लेवल एजुकेशनल सोर्सेज तक पहुंच सुनिश्चित होगी। इसके अतिरिक्त, स्कूलों में बेस्ट टीचिंग माहौल बनाने के लिए मॉडर्न लैब्स, खेल मैदान और अन्य आवश्यक सुविधाएं होंगी।

टेक्नोलॉजी से छात्रों को सशक्त बनाना

छात्रों को और सशक्त बनाने के लिए सरकार इन स्कूलों में अटल टिंकरिंग लैब स्थापित करेगी। ये लैब्स छात्रों के बीच इनोवेशन और क्रिएटिविटी की भावना को बढ़ावा देंगी, जिससे छात्रों को अपनी स्किल्स को और डेवलप कर सकेंगे।

20 जुलाई 2023 को होने वाले एक प्रोग्राम में मुख्यमंत्री की सरकार राज्य सरकार की योजना के तहत होनहार छात्रों को लैपटॉप भी प्रदान करेगी।

इसी और अन्य प्रकार की Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*