8 अप्रैल को बंद रहेंगे स्कूल, राज्य सरकार ने जारी की नोटिस

1 minute read
8 April ko band rahenge School

पंजाब राज्य में 08 अप्रैल को स्कूल, कॉलेज और अन्य शैक्षणिक संस्थानों में अवकाश रहेगा। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार आपको बात दें की पंजाब सरकार ने 16वीं सदी के संत गुरु नाभा दास की जयंती पर 08 अप्रैल (सोमवार) को राजपत्रित अवकाश की घोषणा की है। इसके साथ ही नोटिस में जिन दिनों स्कूल बंद रहेंगे उनके बारे में भी जानकारी दी गई है।

अप्रैल में इतने दिन बंद रहेंगे स्कूल

जन्म दिवस श्री गुरु नाभा दास जी – 8 अप्रैल (सोमवार) 
ईद-उल फितर – 11 अप्रैल (गुरुवार) 
बैसाखी – 13 अप्रैल (शनिवार) 
बी.आर.अंबेडकर जयंती – 14 अप्रैल (रविवार) 
राम नवमी – 17 अप्रैल (बुधवार) 
महावीर जयंती – 21 अप्रैल (रविवार)

यह भी पढ़ें: UP Board 10th Result 2024: 10वीं बोर्ड का रिजल्ट हुआ जारी, 89.55 प्रतिशत रहा परिणाम

कौन हैं गुरु नाभा दास?

गुरु नाभा दास, जिनका मूल नाम नारायण दास था, एक संत, धर्मशास्त्री और भक्तमाल के लेखक थे। इस पवित्र ग्रंथ में, उन्होंने सत्य युग से लेकर कलि युग तक फैले संतों की जीवन कहानियों का वर्णन किया है। उन्होंने भक्तमाल को 1585 में लिखी थी। 8 अप्रैल, 1537 को वर्तमान तेलंगाना में गोदावरी नदी के किनारे भद्राचलम गाँव में जन्मे गुरु नाभा दास महाशा समुदाय से थे।

यह भी पढ़ें: UP Board 12th Result 2024: 12वीं बोर्ड नतीजे घोषित, 82.60 फीसदी रहा रिजल्ट

संत पाँच साल की उम्र में अनाथ हो गए थे और फिर उन्हें श्रद्धेय संत, अगर दास और कील दास, राजस्थान के जयपुर के पास गलता धाम मंदिर में ले गए। अपने ज्ञान और बुद्धिमत्ता के लिए प्रसिद्ध नाभा दास को 200 से अधिक संतों के जीवन का वर्णन करने का काम सौंपा गया था। उनका कार्य, भक्तमाल, सतयुग से कलयुग युग तक रहे संतों के जीवन इतिहास का सावधानीपूर्वक विवरण देता है। पंजाब में, लगभग 30 लाख लोग महाशा समुदाय के हैं, जिनमें से लगभग एक लाख अकेले पठानकोट में रहते हैं। समुदाय में 41 मंदिर हैं, जिनमें से 25 पठानकोट में हैं। उनकी उपस्थिति क्षेत्र के लगभग 421 गांवों तक फैली हुई है, जिनमें महत्वपूर्ण समुदाय गुरदासपुर और अमृतसर में भी पाए जाते हैं। 
इसी और अन्य प्रकार की Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*