5 सितंबर को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

1 minute read

5 सितंबर को मनाया जाने वाला प्रमुख दिवस शिक्षक दिवस (Teacher’s Day) है। यह दिवस भारत के प्रथम उपराष्ट्रपति और दूसरे राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती के उपलक्ष्य में मनाया जाता है। तारीखों से जुड़े सामान्य ज्ञान से परिचित रहना बहुत जरूरी है क्योंकि कई प्रतियोगी परीक्षाओं में इससे संबंधित प्रश्न अक्सर पूछे जाते हैं। शिक्षक दिवस की जानकारी भी उन परीक्षाओं में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है। इसलिए इस ब्लॉग में इस दिवस के बारे में विस्तार से बताया गया है।

कब और क्यों मनाया जाता है शिक्षक दिवस?

भारत में हर साल 5 सितंबर को शिक्षक दिवस मनाया जाता है। यह दिवस हमारे देश के पहले उपराष्ट्रपति और दूसरे राष्ट्रपति, डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती के उपलक्ष्य में मनाया जाता है। डॉ. राधाकृष्णन एक महान शिक्षाविद् और दार्शनिक थे। उन्होंने शिक्षा के क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान दिया था। उनके योगदान को सम्मानित करने के लिए ही शिक्षक दिवस को मनाने की परंपरा शुरू की गई थी। डॉ. राधाकृष्णन का मानना था कि शिक्षकों का समाज में एक महत्वपूर्ण स्थान है और वे छात्रों के जीवन में मार्गदर्शक होते हैं। उन्होंने हमेशा शिक्षा के महत्व पर जोर दिया और शिक्षा को समाज के विकास और प्रगति के लिए आवश्यक बताया। इसलिए, शिक्षक दिवस का उद्देश्य केवल शिक्षकों के प्रति सम्मान व्यक्त करना ही नहीं बल्कि शिक्षा के महत्व को दर्शाना भी है। वहीं इस विशेष अवसर पर छात्र अपने शिक्षकों के प्रति कृतज्ञता और सम्मान व्यक्त करते हैं। स्कूलों और कॉलेजों में विभिन्न प्रकार के कार्यक्रम आयोजित करते हैं। 

शिक्षक दिवस का इतिहास

शिक्षक दिवस का इतिहास डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जीवन से जुड़ा हुआ है। डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्म 5 सितंबर 1888 को तमिलनाडु के एक छोटे से गाँव तिरुमनी में हुआ था। डॉ राधाकृष्णन जी बचपन से ही पढ़ने के शौक़ीन थे। शिक्षा के प्रति उनका गहरा लगाव था। उन्होंने भारत के युवाओं को शिक्षित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। 1962 में जब वह भारत के राष्ट्रपति बने तो उन्होंने उनके कुछ दोस्तों ने उनसे अनुरोध किया कि उनके जन्मदिन को एक विशेष रूप में मनाने की अनुमति दें। लेकिन इस पर राधाकृष्णन ने कहा कि उनके जन्मदिन को व्यक्तिगत रूप से मनाने के बजाय, इसे शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाए, ताकि समाज में शिक्षकों के प्रति सम्मान व्यक्त किया जा सके। तब से 5 सितंबर को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाने लगा। शिक्षक दिवस का महत्व सिर्फ भारत तक ही सीमित नहीं है बल्कि दुनिया के अन्य देशों में भी शिक्षक दिवस मनाया जाता है। दुनियाभर में हर साल 5 अक्टूबर को विश्व शिक्षक दिवस मनाया जाता है।

कैसे मनाया जाता है शिक्षक दिवस?

भारत में, इस दिन को विशेष रूप से स्कूलों, कॉलेजों और विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों में उत्सव और कार्यक्रमों के साथ मनाया जाता है। छात्र अपने शिक्षकों के प्रति सम्मान प्रकट करने के लिए सांस्कृतिक कार्यक्रमों, शिक्षक दिवस पर भाषण प्रतियोगिता और विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन करते हैं। कई बार, छात्र इस दिन शिक्षकों की भूमिका निभाते हैं, जिससे उन्हें शिक्षकों के काम की गंभीरता और कठिनाई का अनुभव हो सके।

संबंधित आर्टिकल्स

1 सितंबर को कौन सा दिवस मनाया जाता है?2 सितंबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
3 सितंबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?4 सितंबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?

आशा करते हैं कि आपको इस ब्लाॅग में 5 सितंबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है, के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य महत्वपूर्ण दिवस से संबंधित आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहे।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*