31 जुलाई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?

1 minute read

31 जुलाई को मनाया जाने वाला प्रमुख दिवस विश्व रेंजर दिवस (World Ranger Day) है। यह दिवस हमारे वन्यजीवों, राष्ट्रीय उद्यानों और जैव विविधता की रक्षा करने वाले रेंजर्स को समर्पित है। यह दिन हमें याद दिलाता है कि हमारे वन्यजीव और प्राकृतिक संसाधन हमारे लिए कितने महत्वपूर्ण है। तारीखों से जुड़े सामान्य ज्ञान से परिचित रहना बहुत जरूरी है क्योंकि कई कॉम्पिटेटिव परीक्षाओं में इससे संबंधित प्रश्न अक्सर पूछे जाते हैं। विश्व रेंजर दिवस की जानकारी भी उन परीक्षाओं में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है। इसलिए इस ब्लॉग में इस दिवस के बारे में विस्तार से बताया गया है।

विश्व रेंजर दिवस के बारे में 

विश्व रेंजर दिवस हर साल 31 जुलाई को मनाया जाता है। यह दिवस सीमा पर वन्यजीवों की रक्षा करने वाले रेंजरों के प्रयासों को सेलिब्रेट करने के उद्देश्य से मनाया जाता है। यह हमारे जंगलों और वन्यजीवों को बचाने के लिए संघर्ष करने वाले रेंजर्स के बलिदान को याद करने का भी दिन है। आपको बता दें कि रेंजर वह व्यक्ति होता है जिसे जंगलों और प्राकृतिक धरोहरों के संरक्षण और सुरक्षा की जिम्मेदारी दी जाती है। जलवायु परिवर्तन और अवैध शिकार जैसे समस्याओं के कारण फॉरेस्ट रेंजर हमारे पर्यावरण की रक्षा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। वे अपनी जिम्मेदारी को निभाने के लिए दिन-रात मेहनत करते हैं और अपना अधिकांश समय बाहरी वातावरण में बिताते हैं। 

वर्ल्ड रेंजर्स डे का इतिहास

वर्ल्ड रेंजर्स डे एक महत्वपूर्ण अवसर है जो हमें हमारे ग्रह और उसके सभी जीवों की रक्षा के लिए प्रेरित करता है। ऐसे में आईये जानते हैं वर्ल्ड रेंजर्स डे का इतिहास क्या है : 

  • 1992 में इंटरनेशनल रेंजर फेडरेशन (IRF) की स्थापना की गई थी।
  • उसी वर्ष यानी 1992 में IRF ने दुनिया भर में पार्क रेंजर्स के काम को बढ़ावा देने और समर्थन करने के लिए वर्ल्ड रेंजर्स डे की स्थापना की। 
  • स्थापना के बाद विश्व रेंजर दिवस पहली बार 2007 में उन आठ रेंजरों की याद में मनाया गया था, जिन्होंने कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य के विरुंगा नेशनल पार्क में ड्यूटी के दौरान अपनी जान गंवा दी थी।
  • तब से लकेर हर साल यह दिवस मनाया जा रहा है। 

वर्ल्ड रेंजर्स डे का महत्व

विश्व रेंजर दिवस, उन सभी रेंजर्स को श्रद्धांजलि देने के लिए समर्पित है जिन्होंने दिन रात एक करके प्रकृति की रक्षा में अपना जीवन दांव पर लगा दिया। इसके अलावा यह दिन लोगों को वन्यजीव संरक्षण के महत्व को समझने और रेंजर्स के काम के बारे में जानने का अवसर प्रदान करता है। साथ ही यह दिन रेंजर्स को आवश्यक उपकरण उपलब्ध कराने के लिए समर्थन जुटाने का एक मंच प्रदान करता है।

संबंधित आर्टिकल्स

1 जुलाई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?2 जुलाई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
3 जुलाई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?4 जुलाई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
5 जुलाई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?6 जुलाई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
7 जुलाई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?8 जुलाई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
9 जुलाई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?10 जुलाई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?
11 जुलाई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?12 जुलाई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
13 जुलाई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?14 जुलाई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?
15 जुलाई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?16 जुलाई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
17 जुलाई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?18 जुलाई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?
19 जुलाई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?20 जुलाई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?
21 जुलाई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?22 जुलाई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
23 जुलाई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?24 जुलाई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
25 जुलाई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?26 जुलाई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
27 जुलाई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?28 जुलाई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
29 जुलाई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?30 जुलाई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?

आशा करते हैं कि आपको इस ब्लाॅग में 31 जुलाई को कौनसा दिवस मनाया जाता है, के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य महत्वपूर्ण दिवस से संबंधित आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहे।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*