Rakshabandhan Kab Hai : 2023 का रक्षाबंधन कब है? क्यों मनाया जाता है रक्षाबंधन का त्यौहार?

1 minute read
Rakshabandhan Kab Hai

इस साल 2023 में रक्षाबंधन की सही तारीख को लेकर असमंजस की स्थिति है। राखी 30 अगस्त को है या 31 अगस्त को, यह सवाल सभी के मन में है। आईये जानते हैं की इस साल 2023 में Rakshabandhan Kab Hai?

Rakshabandhan Kab Hai

Rakshabandhan Kab Hai30 अगस्त 2023 

रक्षाबंधन कब है?

साल 2023 में भद्रा काल के चलते रक्षाबंधन 2023 की तारीख़ को लेकर कुछ असमंजस की स्थिति है। सवाल यह है की 2023 में रक्षाबंधन 30 अगस्त के दिन है या 31 अगस्त? हर साल राखी का त्यौहार सावन महीने के आखिरी दिन यानी पूर्णिमा के दिन मनाया जाता है। द्रिक पंचांग के अनुसार, रक्षा बंधन मनाने का सटीक मुहूर्त है:

इस साल रक्षाबंधन 30 अगस्त, बुधवार को है। राखी बांधने और रक्षा बंधन अनुष्ठान करने का शुभ मुहूर्त भद्रा समाप्ति समय के बाद रात 9:01 बजे से शुरू होगा।

रक्षाबंधन कैसे मनाया जाता है?

रक्षा बंधन या राखी हमारे भाई-बहनों के साथ साझा किए गए सार्थक बंधन का जश्न मनाने के लिए हर साल मनाया जाने वाला एक शुभ त्योहार है। परंपरागत रूप से, बहनें अपने भाई की कलाई पर राखी बांधती हैं और कामना करती हैं कि उनका जीवन समृद्ध, खुशहाल और पूर्ण हो। बदले में, भाई अपनी बहनों की बिना शर्त रक्षा और प्यार करने का वादा करते हैं। हालाँकि, हाल के दिनों में, भाइयों ने भी अपनी बहनों के हाथों पर राखी बाँधना शुरू कर दिया है, और बहनें भी एक-दूसरे की रक्षा और प्यार करने के वादे के साथ एक-दूसरे की कलाई पर पवित्र पट्टी बाँधती हैं। इसके अतिरिक्त, भाई-बहन इस दिन उपहारों का आदान-प्रदान करते हैं और एक-दूसरे को अपनी पसंदीदा चीज़ें खिलाते हैं।

अभी हमने जाना Rakshabandhan Kab Hai के बारे में। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*