Mother’s Day 2024: साल 2024 में मदर्स डे कब है? जानिए कैसे अस्तित्व में आया यह दिन

1 minute read
साल 2024 में मदर्स डे कब है?

मां के लिए हर एक व्यक्ति की अपनी परिभाषा है। माँ हर परेशानी को चुटकियों में एक जादू की तरह दूर करने वाली जादूगर होती है। माँ हमारी सबसे पहली गुरु होती है। वैसे तो माँ का प्यार और त्याग किसी भी दिन, किसी भी तारीख को मनाया जा सकता है। लेकिन एक विशेष दिन, जैसे कि मातृ दिवस, हमें अपनी माताओं के प्रति कृतज्ञता और सम्मान व्यक्त करने का अवसर देता है। मदर्स डे यानि कि मातृ दिवस वह दिन है जो दुनियाभर की माताओं को समर्पित है। इस दिन बच्चे अपनी माताओं को गिफ्ट, कार्ड्स आदि देकर अपनी श्रध्दा और प्यार का प्रदर्शन करते हैं। क्या आप जानते हैं कि साल 2024 का मदर्स डे कब है? अगर नहीं तो यह लेख पूरा पढ़ें।

साल 2024 में मदर्स डे कब है?

विश्वभर में हर साल मई माह के दूसरे रविवार को मदर्स डे मनाया जाता है। इस साल 2024 में मदर्स डे 12 मई को मनाया जाएगा। भारत सहित विश्व के कई देशों जैसे अमेरिका, न्यूज़ीलैण्ड, कनाडा में मदर्स डे को मई के दूसरे संडे के दिन मनाया जाता है। वहीं, कुछ देशों में मातृ दिवस मार्च के महीने में मनाया जाता है। दिन भर की भागदौड़ और थकान के बीच हम अपनी माँ के साथ उतना समय नहीं बिता पाते जितना हम चाहते हैं, और जब साथ होते भी हैं तो उनसे अपना स्नेह और लगाव भी नहीं बयां कर पाते। इसी की कमी पूरी करने के लिए मदर्स डे मनाया जाता है। इस दिन हम गिफ्ट्स आदि के माध्यम से अपनी माँ को ख़ास महसूस कराते हैं। 

यह भी पढ़ें : मदर्स डे स्पेशल 2024 : मेरी मां, मेरी सुपरहीरो…अगर घर से हैं दूर तो इस तरह मां को दें ‘स्नेह का उपहार’

कैसे अस्तित्व में आया मदर्स डे?

मदर्स डे का इतिहास प्राचीन काल से चला आ रहा है, जब यूनानियों और रोमनों ने मातृदेवियों रिया और साइबेले के सम्मान में त्योहारों का आयोजन किया था। हालाँकि, आधुनिक मदर्स डे संयुक्त राज्य अमेरिका में 20वीं सदी की शुरुआत में शुरू हुआ था। इसकी शुरुआत एना जार्विस ने की थी, जो अपनी मां ‘एन रीव्स जार्विस’ और सभी माताओं को उनकी कड़ी मेहनत और अपने बच्चों के लिए किए गए बलिदान के लिए सम्मानित करना चाहती थीं। उन्होंने अपनी माँ की याद में,  जिनका 1905 में निधन हो गया था एक नेशनल हॉलिडे स्थापित करने के लिए एक अभियान शुरू किया। 

1914 में, संयुक्त राज्य अमेरिका के 28 वें राष्ट्रपति, वुडरो विल्सन ने मई में दूसरे रविवार को मदर्स डे के रूप में मनाने करने की घोषणा पर हस्ताक्षर किए। यह दिन संयुक्त राज्य अमेरिका में एक ऑफिशियल हॉलिडे बन गया और विभिन्न परंपराओं और रीति-रिवाजों के साथ भारत, पाकिस्तान, बांग्लादेश, सिंगापुर और दुनिया भर के कई अन्य देशों सहित दुनिया भर में तेज़ रफ़्तार से पॉपुलर हुआ। 

संबंधित आर्टिकल्स

Happy Mother Day Imagesमदर्स डे पर स्पीच कैसे लिखें?
Essay on Mother : स्टूडेंट्स के लिए 100, 200 और 500 शब्दों में माँ पर निबंधMother’s Day 2023: जानिए कैसे अपनी माँ को मदर्स डे पर स्पेशल फील कराएँ
Mother’s Day : जानिए हैंडमेड कार्ड बनाने का आसान तरीकाMaa Quotes in Hindi : माँ की ममता पर समर्पित दिल को छू जाने वाले अनमोल विचार

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको साल 2024 का मदर्स डे कब है? इसके बारे में जानकारी मिल गयी होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*