20 सितंबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?

1 minute read

20 सितंबर को मनाया जाने वाला प्रमुख दिवस इंटरनेशनल डे ऑफ यूनिवर्सिटी स्पोर्ट है। अंतरराष्ट्रीय विश्वविद्यालय खेल दिवस यूनेस्को द्वारा मनाया जाने वाला दिन है। इस दिवस को इंटरनेशन यूनिवर्सिटी स्पोर्ट फेडरेशन की ओर से 2015 में यूनेस्को के जनरल कॉन्फ्रेंस में प्रस्तावित किया गया था। इस ब्लॉग में हम इंटरनेशनल डे ऑफ यूनिवर्सिटी स्पोर्ट के बारे में विस्तार से जानेंगे।

इंटरनेशनल डे ऑफ यूनिवर्सिटी स्पोर्ट क्या है?

इंटरनेशनल डे ऑफ यूनिवर्सिटी स्पोर्ट प्रतिवर्ष 20 सितंबर के दिन मनाया जाता है। इस दिवस की स्थापना यूनेस्को ने अंतरराष्ट्रीय विश्वविद्यालय खेल महासंघ के साथ में मिलकर की थी। इस दिन को मनाने का उद्देश्य शारीरिक गतिविधि, स्वस्थ जीवन शैली और विश्वविद्यालय जीवन में खेलों की भूमिका को बढ़ावा देना था। यह दिन जीवन कौशल विकसित करने और छात्रों के सामाजिक और शैक्षणिक अनुभवों को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह दिन दुनिया भर के सभी विश्वविद्यालयों को खेल गतिविधियों और शैक्षिक कार्यक्रमों का आयोजन करने के लिए प्रोत्साहित करता है।

इंटरनेशनल डे ऑफ यूनिवर्सिटी स्पोर्ट का इतिहास

यूनेस्को द्वारा इंटरनेशनल डे ऑफ यूनिवर्सिटी स्पोर्ट की शुरुआत इंटरनेशन यूनिवर्सिटी स्पोर्ट फेडरेशन द्वारा की गयी थी। इसे मनाने की घोषणा 17 नवंबर 2015 के दिन की गई थी। इंटरनेशन यूनिवर्सिटी स्पोर्ट फेडरेशन ने विश्व स्तर पर उच्च शिक्षा संस्थानों में खेलों को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। इंटरनेशन यूनिवर्सिटी स्पोर्ट फेडरेशन को तरफ से ले बार समर और विंटर यूनिवर्सियाड्स (विश्व विश्वविद्यालय खेल) जैसे कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। इंटरनेशनल डे ऑफ यूनिवर्सिटी स्पोर्ट का सबसे पहला आयोजन 20 सितंबर 2016 को किया गया था। तब से लेकर यह दिवस हर साल मनाया जा रहा है।

संबंधित आर्टिकल्स

1 सितंबर को कौन सा दिवस मनाया जाता है?2 सितंबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
3 सितंबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?4 सितंबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
5 सितमबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?6 सितमबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
7 सितंबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?8 सितंबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
9 सितंबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?10 सितंबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
11 सितंबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?12 सितंबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
13 सितंबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?14 सितंबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
15 सितंबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?16 सितंबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
17 सितंबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?18 सितंबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?

आशा करते हैं कि आपको इस ब्लाॅग में 20 सितंबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है, के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य महत्वपूर्ण दिवस से संबंधित आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहे।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*