17 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?

1 minute read

17 अक्टूबर को मनाया जाने वाला प्रमुख दिवस अंतरराष्ट्रीय गरीबी उन्मूलन दिवस है। यह दिवस गरीबी की रोकथाम के लिए जागरूकता पैदा करने और वैश्विक उपायों को बढ़ावा देने के लिए समर्पित है। गरीबी उन्मूलन के लिए अंतरराष्ट्रीय दिवस वंचित लोगों के दैनिक जीवन में आने वाली समस्याओं को उजागर करने का भी कार्य करता है। इस ब्लॉग में 17 अक्टूबर के मनाए जाने वाले अंतरराष्ट्रीय गरीबी उन्मूलन दिवस के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई है जिसके बारे में जानने के लिए यह लेख पूरा पढ़ें।

अंतरराष्ट्रीय गरीबी उन्मूलन दिवस क्या है?

गरीबी उन्मूलन के लिए अंतरराष्ट्रीय दिवस एक वैश्विक आयोजन है। यह दिन हर साल 17 अक्टूबर के दिन मनाया जाता है। इस दिन को संयुक्त राष्ट्र के द्वारा गरीबी के सभी रूपों और आयामों को मिटाने की आवश्यकता के बारे में जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से मान्यता दी गई थी। यह गरीबी और असमानता के मूल कारणों को दूर करने के लिए संवाद और कार्रवाई को बढ़ावा देने के अवसर के रूप में कार्य करता है। इस दिन का उद्देश्य व्यक्तियों और सरकारी और गैर-सरकारी संगठनों को गरीबी को कम करने और एक ऐसी दुनिया की दिशा में काम करने के लिए प्रोत्साहित करना है जहाँ हर कोई समान और बुनियादी मानवाधिकारों का आनंद ले सके। 

अंतर्राष्ट्रीय गरीबी उन्मूलन दिवस का इतिहास 

17 अक्टूबर 1987 के दिन सबसे पहला अंतरराष्ट्रीय गरीबी उन्मूलन दिवस मनाया गया था। इसमें पेरिस के ट्रोकाडेरो में एक लाख से अधिक लोग एकत्रित हुए थे। इस सभा के दौरान, अत्यधिक गरीबी, भूख और हिंसा के शिकार लोगों को सम्मानित करने के लिए मानवाधिकारों की सार्वभौमिक घोषणा पर हस्ताक्षर किए गए। इस सभा के दौरान, यह निर्णय भी लिया गया था कि गरीबी मानव के बुनियादी मानवाधिकारों का उल्लंघन है। तब से हर साल 17 अक्टूबर को अलग-अलग पृष्ठभूमि के लोग अपनी प्रतिबद्धता को जारी रखने और गरीब लोगों के प्रति सम्मान और एकजुटता दिखाने के लिए एकत्रित होते हैं। 

अंतरराष्ट्रीय गरीबी उन्मूलन दिवस कैसे मनाया जाता है?

अंतरराष्ट्रीय गरीबी उन्मूलन दिवस के दिन, जागरूकता बढ़ाने के लिए कई समाजसेवी और गैर-सरकारी संगठन जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करते हैं। इनमें गरीबी के कारणों और प्रभावों के बारे में जानकारी प्रदान की जाती है।  लोगों को समस्याओं के समाधान के बारे में सुझाव भी दिए जाते हैं। इस दिन को जरूरतमंद लोगों को दान करने का भी अच्छा मौका माना जाता है। कई लोग धन, वस्त्र, खाद्य, और अन्य सामग्री का दान करते हैं। इस दिन विशेष शिक्षा और प्रशिक्षण कार्यक्रम भी आयोजित किए जाते हैं। इन कार्यक्रमों में गरीब बच्चों को शिक्षा और नौकरी के अवसर प्रदान किए जाते हैं। इस दिन लोग गरीबी के प्रति अपनी संवेदना और सहानुभूति व्यक्त करते हैं। सरकारें भी इस दिन गरीबी निवारण के लिए नई योजनाओं और कार्यक्रमों की घोषणा करती हैं। 

संबंधित आर्टिकल्स

1 अक्टूबर को कौन सा दिवस मनाया जाता है?2 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
3 अक्टूबर को कौन सा दिवस मनाया जाता है?4 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
5 अक्टूबर को कौन सा दिवस मनाया जाता है?6 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
7 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?8 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
9 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?10 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
11 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?12 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
13 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?14 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
15 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?16 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?

आशा करते हैं कि आपको इस ब्लाॅग में 17 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है, के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य महत्वपूर्ण दिवस से संबंधित आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहे।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*