12 जुलाई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?

1 minute read

क्या आप जानते हैं, कि 12 जुलाई को कौन सा दिवस मनाया जाता है? अगर नहीं, तो यह लेख आपके लिए है, क्योंकि आज हम 12 जुलाई को मनाये जाने वाले दिवस के बारे में जानेंगे। बता दें कि तारीखों से जुड़े सामान्य ज्ञान से परिचित रहना बहुत जरूरी है क्योंकि कई कॉम्पिटेटिव परीक्षाओं में इससे संबंधित प्रश्न अक्सर पूछे जाते हैं। ऐसे में आईये जानते हैं कि 12 जुलाई को कौन सा दिवस मनाते हैं?

12 जुलाई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

हर साल 10 जुलाई को कई राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय दिवस मनाये जाते हैं जिनमें शामिल है विश्व मलाला दिवस (Malala Day), वर्ल्‍ड पेपर बैग डे (World Paper Bag Day) और राष्ट्रीय सादगी दिवस (National Simplicity Day)। आईये जानते हैं इन दिवसो के बारे में विस्तार से।

विश्व मलाला दिवस के बारे में

मलाला दिवस हर साल 12 जुलाई को मनाया जाता है। यह दिन पाकिस्तानी कार्यकर्ता मलाला यूसुफजई के जन्मदिन के रूप में मनाया जाता है, जिन्हें लड़कियों की शिक्षा के लिए आवाज उठायी थी। मलाला ने लड़कियों के शिक्षा के अधिकार के लिए अपनी आवाज उठाई, जिसके लिए उन्हें तालिबान द्वारा गोली मार दी गई थी। मलाला दिवस महिलाओं और बच्चों के अधिकारों के सम्मान का प्रतीक भी है।

वर्ल्‍ड पेपर बैग डे के बारे में

प्रदूषण का सबसे बड़ा कारण प्लास्टिक है। जिसे गलने में सालों लग जाते हैं। ऐसे में पर्यावरण को प्लास्टिक प्रदूषण से बचाने और कागज के बैग के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए हर साल 12 जुलाई को विश्व स्तर पर पेपर बैग डे मनाया जाता है। 1852 में, फ्रांसिस वोले नाम के अमेरिकी आविष्कारक ने पहली पेपर बैग मशीन का निर्माण किया। वोले की मशीन ने पेपर बैग के उत्पादन को तेज और कुशल बना दिया। इसके बाद सन 1871 में, मार्गरेट ई. नाइट ने फ्लैट-बॉटम पेपर बैग बनाने के लिए एक और मशीन बनाई थी। इसके बाद से पेपर बैग का इस्तेमाल बड़ी मात्रा में किया जाने लगा।

राष्ट्रीय सादगी दिवस के बारे में

राष्ट्रीय सादगी दिवस हर साल 12 जुलाई को मनाया जाता है। यह दिन अमेरिकी लेखक और दार्शनिक हेनरी डेविड थोरो की याद में मनाया जाता है, जिनका जन्म 12 जुलाई, 1817 को हुआ था। थोरो को सरल जीवन और प्रकृति के साथ घनिष्ठ संबंध रखने के लिए जाना जाता है। यह दिवस हमें अपने जीवन में सादगी के महत्व पर विचार करने का अवसर प्रदान करता है। आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में, हम अक्सर भौतिक चीजों में उलझे रहते हैं। राष्ट्रीय सादगी दिवस हमें इन चीजों से पीछे हटने और हमें यह सोचने का अवसर देता है कि वास्तव में हमारे लिए सादगी ही मायने रखता है।

संबंधित आर्टिकल्स

1 जुलाई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?2 जुलाई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
3 जुलाई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?4 जुलाई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
5 जुलाई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?6 जुलाई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
7 जुलाई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?8 जुलाई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
9 जुलाई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?10 जुलाई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?
11 जुलाई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

आशा करते हैं कि आपको इस ब्लाॅग में 12 जुलाई को कौन सा दिवस मनाया जाता है, के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*