महामारी के बाद अंतरराष्ट्रीय कॉलेज एनरोलमेंट में आया बड़ा उछाल

1 minute read
महामारी के बाद अंतरराष्ट्रीय कॉलेज एनरोलमेंट में आया बड़ा उछाल

14 नवंबर 2022 को जारी हजारों विश्वविद्यालयों के एक सर्वे के अनुसार, महामारी के दौरान बड़े तौर पर गिरावट के बाद 2021 में अमेरिकी कॉलेजों में अंतरराष्ट्रीय छात्रों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है।

सर्वे के मुताबिक 2002-22 अकादमिक ईयर में अंतरराष्ट्रीय छात्रों की संख्या 4 प्रतिशत बढ़कर लगभग 10 लाख छात्रों तक पहुंच गई है। इस सर्वे में यह भी पाया गया है कि इस रिबाउंड में कई हाई एजुकेशन ऑफिशियल्स को देखने की उम्मीद थी। इस डेटा से यह भी मालूम चला कि चीन से आने वाले छात्रों की संख्या में गिरावट देखी गई है।

14 नवंबर 2022 को इंस्टिट्यूट ऑफ़ इंटरनेशनल एजुकेशन और स्टेट डिपार्टमेंट ऑफ़ एजुकेशनल एंड कल्चरल अफेयर्स द्वारा “ओपन डोर्स 2022 रिपोर्ट ऑन इंटरनेशनल एजुकेशनल एक्सचेंज” जारी किया गया। सर्वे में एनरोल्ड छात्र और यहां ऑप्शनल प्रैक्टिकल ट्रेनिंग – उनके शैक्षणिक क्षेत्र से संबंधित टेम्पररी कार्य – अमेरिका के कुछ 3,000 कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में शामिल थे।

इस फॉल के 600 से अधिक स्कूलों के एक अलग, बहुत छोटे सर्वे ने डेटा के एक और हालिया स्नैपशॉट की पेशकश की, अंतरराष्ट्रीय छात्रों द्वारा नामांकन में अतिरिक्त 9 प्रतिशत की वृद्धि का पता लगाया।

ऐसे एक्सचेंजों के सांस्कृतिक और आर्थिक प्रभाव के लिए संख्याओं पर बारीकी से नजर रखी जाती है; अंतरराष्ट्रीय छात्र उनके साथ अध्ययन कर रहे अमेरिकी छात्रों के शैक्षिक अनुभव को बदल देते हैं। और, वाणिज्य विभाग के अनुसार, उन्होंने 2021 में यू.एस. अर्थव्यवस्था में $32 बिलियन का योगदान दिया था।

एक सदी से भी अधिक समय के आंकड़ों में, इंस्टीट्यूट ऑफ इंटरनेशनल एजुकेशन (IIE) के मुख्य कार्यकारी एलन ई. गुडमैन ने कहा कि उन्होंने देखा है कि महामारी के दौरान भी अंतरराष्ट्रीय आदान-प्रदान होता है और बाद में तेजी से बढ़ता है।

शैक्षिक और सांस्कृतिक मामलों के राज्य के सहायक सचिव ली सैटरफील्ड ने वृद्धि का स्वागत किया। सैटरफील्ड ने एक बयान में कहा, “हम अंतरराष्ट्रीय छात्रों की संख्या में वृद्धि को देखकर रोमांचित हैं, और अमेरिका को अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए पसंद के शीर्ष गंतव्य के रूप में अपने वैश्विक नेतृत्व को बनाए रखने के लिए देख रहे हैं।”

सैटरफील्ड ने कहा कि अमेरिकी परिसरों में अंतरराष्ट्रीय छात्रों का स्वागत करना “लोगों से लोगों की कूटनीति के केंद्र में है और अमेरिका में टॉप टैलेंट्स को आकर्षित करने के लिए हमारी अमेरिकी विदेश नीति की रणनीति का एक मूलभूत फैक्टर है।”

इसी समय, भारत से छात्रों की संख्या लगभग 19 प्रतिशत बढ़कर लगभग 200,000 हो गई।

2020 से पहले, चीन के छात्रों की संख्या 2009-10 शैक्षणिक वर्ष से बढ़ रही थी, IIE के लिए रिसर्च, इवेलुएशन और सीखने के प्रमुख मिर्का मार्टेल ने कहा कि महामारी और यात्रा पर इसका प्रभाव शायद प्राथमिक कारणों में से एक है, चीनी छात्र यूएसए की यात्रा करने में असमर्थ थे या अपनी पढ़ाई को स्थगित करना चुन रहे थे।

चीनी छात्रों को स्टूडेंट वीज़ा प्राप्त करने में कठिनाई के बारे में चिंताओं के बारे में एक सवाल के जवाब में, विदेश विभाग में कांसुलर मामलों के ब्यूरो में वीजा सेवाओं के प्रबंध निदेशक, रॉब बैचेल्डर ने कहा, साइंस, टेक्नोलॉजी में अध्ययन करने के इच्छुक छात्रों का विशाल बहुमत, अमेरिका में इंजीनियरिंग और गणित के क्षेत्र बिना किसी गंभीर देरी या कम्प्लेक्सिटीज़ के वीज़ा प्राप्त करने और यहां यात्रा करने में सक्षम हैं।

इस तरह के और अपडेट के लिए, Leverage Edu News को फॉलो करें!

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*