ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी प्रेस इंडिया (OUPI) की बड़ी पहल, शुरू किया बच्चों के लिए वैलनेस करिकुलम

1 minute read
oxford university press india ne shuru kiya bacchon ke liye wellness curriculum

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी प्रेस इंडिया (OUPI) ने स्कूल जाने वाले बच्चों के लिए बड़ी पहल की है। इन बच्चों के लिए “भावनाओं को समझने, एक्टिव बॉडी बनाने और लोगों की देखभाल के महत्व को समझने” में मदद करने के लिए एक वैलनेस करिकुलम तैयार किया है।

‘माई हैप्पीनेस एंड मी’ क्लास 1-8 के छात्रों के लिए OUPI और कंटेंट पार्टनर रंगीत द्वारा डिजाइन की गई आठ एक्टिविटी वर्कबुक्स की एक सीरीज है। OUPI की सीरीज राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 द्वारा निर्धारित और नेशनल करिकुलम फ्रेमवर्क 2023 के तहत आउटलाइन एप्रोच के अनुरूप है जो लर्नर्स के ओवरऑल डेवलपमेंट पर जोर देती है।

यह करिकुलम लर्नर्स को हैल्दी प्रैक्टिसेज को अपनाने, अच्छी और बुरी भावनाओं को अलग करने और उन्हें संबोधित करने के इक्विपमेंट्स से लैस करने में मदद करता है।

वैलनेस कुररिक्लूम से होते हैं ये फायदे

हाल ही में ऑक्सफोर्ड इम्पैक्ट स्टडी में पाया गया है कि स्कूलों में वैलनेस कुररिक्लूम को शामिल करने से यह सुनिश्चित होता है कि लर्निंग इंगेजमेंट अधिक है, और वे अधिक ‘सफलता’ का अनुभव करते हैं। यह स्कूलों में ड्रॉपआउट रेट को कम करता है और लर्नर्स के बीच आत्म-प्रभावकारिता (self-efficacy) और सेल्फ-रेस्पेक्ट के लेवल को बढ़ाता है।

प्रत्येक पुस्तक में हैं पांच सब्जेक्ट्स

मेरा मन, मेरा शरीर, मेरे रिश्ते, मेरी दुनिया, और प्रकृति सुंदर है। इनमें से प्रत्येक लर्नर्स को क्रोध, चिंता, स्ट्रेस मैनेजमेंट के साथ-साथ अच्छे और बुरे स्पर्श, धमकाने, लिंग भेदभाव, पोषण, व्यायाम और कई अन्य मुद्दों को पहचानने सहित कई विषयों के माध्यम से मार्गदर्शन करता है।

OUPI के अनुसार, यह सीरीज बच्चों को उनके विचारों और भावनाओं को उजागर करने में मदद करने का एक सुलभ तरीका है, जिससे उन्हें बड़े होने के साथ-साथ एक संपूर्ण व्यक्ति बनने में मदद मिलती है।

ऑक्सफ़ोर्ड यूनिवर्सिटी प्रेस इंडिया के बारे में

ऑक्सफ़ोर्ड यूनिवर्सिटी प्रेस ऑक्सफ़ोर्ड यूनिवर्सिटी का एक डिपार्टमेंट है। दुनिया भर में रिसर्च, स्कॉलरशिप और शिक्षा में उत्कृष्टता को बढ़ाना इस संस्था का उद्देश्य है।

इसी और अन्य प्रकार की Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*