कनाडा ने की भारतीय स्टूडेंट्स के लिए 5 नए बेनेफिट्स की अनाउंसमेंट

1 minute read
भारतीय स्टूडेंट्स के लिए कनाडा में 5 नएं बेनेफिट्स की अनाउंसमेंट

अपनी फॉरेन एजुकेशन के लिए कनाडा को चुनने वाले स्टूडेंट्स को कनाडा ने स्पेशल बेनिफिट्स देने का एलान किया है। विद्यार्थियों की स्ट्रेंथ को बढ़ाना और वर्किंग हॉर्स पर लगी रेस्ट्रिक्शंस को हटाना इमिग्रेशन रेफ्यूजीज़ एंड सिटिज़नशिप कनाडा IRCC) द्वारा किए गए बदलावों में से एक माना गया है। 

कनाडा इंटरनेशनल स्टूडेंट्स के लिए बेहतरीन जगहों में से एक मानी गई है। इसका कारण मुख्य रूप से यहाँ की अफोर्डेबिलिटी, वर्क और परमानेंट रेज़िडेंसीज़ के अवसर को माना जाता है। 2021 में 620,000 छात्र कनाडा में पढ़ने गए थे। इसके अलावा गौर करने की बात यह भी है कि उसमें लगभग 450,000 नए स्टडी परमिट्स शामिल थे जोकि इंटरनेशनल स्टूडेंट्स के भविष्य में ग्रोथ की तरफ काफी लाभदायक कदम है। 

आइए जानते हैं कनाडा में भारतीय स्टूडेंट्स को दिए गए 5 महतवपूर्ण बेनेफिट्स के बारे में :-

  1. CIC न्यूज़ की रिपोर्ट के अनुसार, कनाडा ने यह मान्यता दी है कि 2022-2023 से स्टडी परमिट होल्डर्स की संख्या में बढ़ोतरी देखने को मिलेगी। यह संख्या लगभग 753,000 इंटरनेशनल स्टूडेंट्स तक जाने की संभावना है। जिसका मतलब यह है कि स्टूडेंट्स जो कनाडा में पढ़ाई के मकसद से जा रहे हैं उन्हें ज़्यादा अवसरों की मौजूदगी देखने को मिलेगी।  
  2. इसके साथ कनाडा SDS यानी स्टूडेंट डायरेक्ट स्ट्रीम के एक्सपैंशन को एक्स्प्लोर करने का प्लान कर रहा है। इस कदम से कैंडिडेट्स जो दूसरी कंट्रीज़ से कनाडा में पढ़ने के मकसद से आ रहे हैं उनका स्टडी परमिट्स फ़ास्ट ट्रैक स्टडी परमिट में तब्दील हो जाएगा। यह प्लानिंग भविष्य में आने वाले स्टूडेंट्स के लिए काफी बेनेफिशियल साबित हो सकती है। जिससे उनके स्टडी परमिट का प्रोसेस फ़ास्ट होगा और कम दिक्क़ते सामने आएंगी। 
  3. कनाडा में लेबर शॉर्टेज को मैनेज करने के लिए, कनाडा इंटरनेशनल स्टूडेंट्स के परमानेंट रेज़िडेंस में ट्रांज़िशन को बढ़ावा देने की भी योजना बना रहा है।
  4. इंटरनेशनल स्टूडेंट्स को उनकी एप्लीकेशन ट्रैक करने में मदद करने के लिए कनाडा की इमिग्रेशन अथॉरिटी ने बैकलॉग्स में मंथली डाटा पब्लिश करने का वादा किया है। 
  5. इन बेनेफिट्स की लिस्ट में सबसे महत्वपूर्ण बात यह भी है कि अब आप एक हफ्ते में 20 घंटे तक ऑफ -कैंपस वर्क करने में सक्षम हैं। लेकिन ध्यान रहे की यह नौकरी आप टेम्पोरेरी मेजर्स पर ही कंटीन्यू कर सकते हैं। यह बेनेफिट का लुत्फ़ फॉरेन नेशनल्स भी उठा सकते हैं अगर वह अपना स्टडी परमिट एप्लीकेशन सबमिट कर चुके हैं तो। 

कनाडा में पढ़ने के अनगिनत फायदों में इन फायदों का जुड़ना एक अच्छी खबर है। कनाडा द्वारा लिए गए यह कदम इंटरनेशनल और नेशनल स्टूडेंट्स दोनों के लिए काफी लाभदायक साबित होंगे। इन सभी बेनेफिट्स को सही तरीके से इस्तमाल करने के लिए अपनी यूनिवर्सिटी द्वारा दी गई गाइडलाइंस पर भी ध्यान देना आवश्यक होगा।

इस तरह के और अपडेट के लिए, Leverage Edu News को फॉलो करें!

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*