इंटरनेशनल फिजिक्स ओलम्पियाड में भारतीय छात्रों का दमदार प्रदर्शन, जीते 3 गोल्ड और 2 सिल्वर मेडल

1 minute read
International physics olampiad me bhartiya students ne jeeta 3 gold aur 2 silver

भारत के छात्रों ने इंटरनेशनल फिजिक्स ओलंपियाड (IPHO), 2023 में तीन गोल्ड और दो सिल्वर पदक जीते हैं, जो 10 जुलाई से 17 जुलाई, 2023 तक टोक्यो, जापान में आयोजित किए गए थे।

ये हैं विजेताओं के नाम और इनके द्वारा जीते गए मेडल

भारतीय टीम में पांच लड़के शामिल हैं, जिन्होंने गोल्ड या सिल्वर मैडल हासिल किए हैं। इन स्टूडेंट्स के नाम और स्थान इस प्रकार हैं:

मैडल विजेतामैडलस्थान
आदित्यगोल्डपीतमपुरा, (दिल्ली)
ध्रुव शाहगोल्डपुणे
मेहुल बोरादगोल्डकाचीगुडा (तेलंगाना)
राघव गोयलसिल्वरचंडीगढ़
रिदम केडियासिल्वररायपुर (छत्तीसगढ़)

इस वर्ष की भारतीय टीम का नेतृत्व भारत के दो लीडर्स – प्रोफेसर अरुण वी कुलकर्णी (प्रोफेसर, बिट्स पिलानी, गोवा), डॉ. शिरीष पठारे (एचबीसीएसई, टीआईएफआर) ने किया।

इसी संबंध में भारत के परमाणु ऊर्जा विभाग ने एक पोस्ट में कहा, “भारतीय टीमों का एक्सीलेंट परफॉरमेंस उनकी एक्स्ट्राऑर्डिनरी कैपेबिलिटीज और DAE के सहायता प्राप्त संस्थान होमी भाभा सेंटर फॉर साइंस एजुकेशन, TIFR द्वारा प्रदान की गई स्ट्रिक्ट ट्रैनिन का प्रमाण है।”

IBO और IMO में भी जीते मेडल

इंटरनेशनल फिजिक्स ओलम्पियाड (IPHO) के अलावा, भारत ने इंटरनेशनल बायोलॉजी ओलंपियाड (IBO) और इंटरनेशनल मैथमेटिक्स ओलंपियाड (IMO) में भी अपना नाम रोशन किया है। IBO में प्रत्येक छात्र ने गोल्ड मैडल हासिल किया है। यह पहली बार है कि भारत ने IBO में गोल्डन परफॉरमेंस करते हुए मैडल टेबल में शीर्ष स्थान हासिल किया है। IMO में भारतीय टीम ने दो गोल्ड, दो सिल्वर और दो ब्रॉन्ज मैडल हासिल किए हैं।

इसी और अन्य प्रकार की Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*