आपके सवालः LLB कौन कर सकता है?

1 minute read
आपके सवाल

हैलो चमन,

एलएलबी की फुल फॉर्म बैचलर ऑफ़ लॉस (Bachelor of Laws) होती है। एलएलबी एक अंडरग्रेजुएट डिग्री है, जिसे कानून नियमों और विनियमों का एक समूह है जिसके अंदर कोई भी समाज या देश चलता है यानि कि संचालित होता है। LLB कोर्स 3 साल का होता है तथा इसे 6 सेमेस्टर में बांटा गया है। किसी भी स्नातक डिग्री के बाद एलएलबी 3 साल का कोर्स होता है। LLB कौन कर सकता है, नीचे हम आपको प्वाइंट्स में बताएंगे-

  • एलएलबी करने के लिए यह आवश्यक नहीं है कि 12वीं में कोई निश्चित सब्जेक्ट लिया जाए यह किसी यह किसी भी सब्जेक्ट को लेकर जैसे पीसीएम, पीसीबी, आर्ट्स या कॉमर्स किसी भी सब्जेक्ट के बाद यही किया जा सकता है परंतु यदि किसी छात्र ने प्रारंभ से लॉ करने का सोच रखा है तो उसे आर्ट्स लेना चाहिए।
  • यदि कई छात्र बीकॉम/बीए/ बीएससी/बीटेक के बाद लॉ करने की इच्छुक है तो वह यह कोर्स कर सकते हैं।
  • लो का कोर्स 5 साल का भी होता है परंतु उसे करने के छात्र कम इच्छुक होते हैं फिर भी प्रत्येक क्षेत्र में बेहतर परिप्रेक्ष्य के लिए 3 साल का ही वह कोर्ट चयन करते हैं।
  • एल.एल.बी के बाद एल एल एम भी कुछ छात्र करते हैं। यह एलएलबी के बाद की पढ़ाई होती है।
  • जो छात्र 5 साल के अध्ययन का चयन करते हैं उन्हें 5 साल के अध्ययन के बाद इंटीग्रेटेड लॉ डिग्री दी जाती है यह बीए एलएलबी, बीकॉम एलएल.बी,आदि में किया जाता है।

LLB के लिए योग्यता नीचे दी गई है-

LLB कोर्स को आगे बढ़ाने के इच्छुक 12वीं में किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड में (किसी भी स्ट्रीम) में कम से कम 45 प्रतिशत अंक प्राप्त करने चाहिए। एलएलबी छात्रों को पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए आवश्यक प्रवेश परीक्षा भी उत्तीर्ण करने की आवश्यकता है। एलएलबी करने के लिए छात्रों के पास 12वीं उत्तीण करने का सर्टिफिकेट होना चाहिए। अगर आप 12वीं के बाद LLB की पढ़ाई करना चाहते हैं जो 5 पांच साल के लिए होता है। अगर छात्र एलएलबी की तीन साल का पढाई करना चाहते हैं तो उनके पास ग्रेजुएट की डिग्री होनी जरुरी है। भारत में LLB करने के लिए कोई उम्र सीमा तय नहीं है।

LLB करने के लिए भारत की टॉप यूनिवर्सिटीज इस प्रकार हैं-

  • नेशनल लॉ स्कूल ऑफ इंडिया यूनिवर्सिटी
  • नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी
  • चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी
  • नालसर यूनिवर्सिटी आफ लॉ
  • कलिंंगा यूनिवर्सिटी

LLB करने के लिए विदेश की टॉप यूनिवर्सिटीज इस प्रकार हैं-

आप इन कोर्सेज की पढ़ाई करने के लिए विदेश भी जा सकते हैं। इन कोर्सेज के लिए विदेश में एडमिशन कौनसी यूनिवर्सिटी में ले या कैसे लें? विदेश में पढ़ाई के लिए कौन से टेस्ट जरूरी हैं? विदेश जाने के लिए वीजा के लिए कैसे अप्लाई करें? इन प्रश्नों के उत्तर के लिए Leverage Edu पर जाएं और सपनों को उड़ान दें। विदेश में एडमिशन लेने के लिए आप इस नंबर 1800572000 पर कॉल करें और हमारे Leverage Edu एक्सपर्ट्स से बात सकते हैं।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*