आपके सवाल- Std 11 और 12 science का Ncert syllabus बदल गया है। क्या jee mains में भी यहीं चेंज हुआ है? jee में syllabus कम हो गया है?

1 minute read
आपके सवाल

एंट्रेंस एग्जाम की तुलना में 11वीं और 12वीं में सिलेबस काफी ज्यादा हो जाता है। 11वीं और 12वीं साइंस में Ncert syllabus बदलने के बाद राहत मिलेगी। हालांकि कुछ एक्पर्ट्स का यह कहना है कि 11वीं और 12वीं के साइंस और मैथ्स से जो चैप्टर्स हटाए गए हैं वह एंट्रेंस एग्जाम या फिर jee mains में काफी अच्छा स्कोर कराते थे। इन चैप्टर्स को हटाने के बाद जेईई मेन्स एग्जाम पर ज्यादा असर नहीं होगा और उन्हें अलग-अलग पढ़ाई करनी होगी।

क्या jee mains में syllabus कम हो गया है?

jee mains 2023 के सिलेबस में कोई बदलाव नहीं किया गया है और यह पिछले साल के सिलेबस जैसा ही होगा। जेईई मेन्स सिलेबस में 64 चैप्टर्स हैं। इसमें मैथ में 16, फीजिक्स में 20 और केमेस्ट्री में 28 शामिल हैं। आपको जेईई मेन के विस्तृत पाठ्यक्रम में दिए गए सभी चैप्टर्स और सब्जेक्ट्स की स्टडी करनी होगी।

jee mains का syllabus कहां मिलेगा?

जेईई मेन्स 2023 सिलेबस नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) द्वारा jeemain.nta.nic.in पर जारी किया गया है। कैंडिडेट अब पेपर 1 (बीई/बीटेक) और पेपर 2 (बीएर्क और बीप्लान) के लिए वेटेज पीडीएफ डाउनलोड लिंक के साथ विषयवार जेईई मेन 2023 पाठ्यक्रम का उपयोग कर सकते हैं। जेईई मेन 2023 परीक्षा में प्रश्न जेईई मेन पाठ्यक्रम के अनुसार पूछे जाएंगे। जेईई मेंस सिलेबस की पीडीएफ पाने के लिए क्लिक करें।

एनटीए द्वारा निर्धारित। पेपर 1 (बीटेक) के पाठ्यक्रम में भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित शामिल हैं। आर्किटेक्चर (BArch) के पेपर 2ए के जेईई मेन्स पाठ्यक्रम 2023 में गणित, सामान्य योग्यता और ड्राइंग के विषय शामिल हैं, जबकि पेपर 2बी (बीप्लान) पाठ्यक्रम में गणित, सामान्य योग्यता और योजना विषय शामिल हैं। 

FAQs

जेईई एडवांस के लिए कौन छात्र योग्य हैं?

उत्तर- जेईई मेन्स क्वालिफाई करने वाले उम्मीदवार जेईई एडवांस के लिए उपस्थित हो सकते हैं। 

जेईई मेन और जेईई एडवांस में क्या अंतर है?

उत्तर- जेईई मेन का आयोजन एनटीए द्वारा विभिन्न शीर्ष इंजीनियरिंग कॉलेजों जैसे एनआईटी, वीआईटी, आदि में प्रवेश के लिए किया जाता है, जबकि जेईई एडवांस भारत में आईआईटी में प्रवेश के लिए होता है। जो कैंडिडेट IIT में प्रवेश लेना चाहते हैं, उन्हें दोनों परीक्षाओं को पास करना होगा।

जेईई के बिना बीटेक कैसे कर सकते हैं?

उत्तर- BITSAT, VITEEE, SRMJEE, WBJEE, MET, KEAM और अन्य यूनिवर्सिटीज द्वारा B Tech के लिए विभिन्न परीक्षाएँ दी जाती हैं।

हमें उम्मीद है कि इस ब्लॉग में आपको std 11 और 12 science का Ncert syllabus बदल गया है। क्या jee mains में भी यहीं चेंज हुआ है? Mins jee में syllabus कम हो गया है? के बारे में जरूरी जानकारी मिल गई होगी। यदि आप भी विदेश से इंजीनियरिंग की पढा़ई करना चाहते हैं तो हमारे Leverage Edu के एक्सपर्ट्स से 1800572000 पर संपर्क कर आज ही 30 मिनट्स का फ्री सेशन बुक कीजिये।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*