आपके सवाल: LLB करने के 5 फायदे क्या हैं?

1 minute read
आपके सवाल

हैलो, शुभांगी। 

मुझे यह जानकर अच्छा लग रहा है कि आप LLB में रूचि रख रहे हैं। जैसा की इस कोर्स के नाम से ही पता चल रहा है कि यह लॉ का कोर्स है। इसमें आपको कानून के दाव पेंच सिखाए जायेंगे। जो-जो छात्र LLB पूरा कर लेते हैं वह बार काउंसलिंग ऑफ इंडिया (BCI) में स्वयं को पंजीकृत करने के बाद कानून का अभ्यास कर सकते हैं। अब बात करें LLB करने के फायदों के बारे में, तो उनके बारे कुछ बातें में नीचे बता रही हूँ:

  • कई करियर विकल्प: वकील बनने के अलावा, लॉ ग्रेजुएट्स विभिन्न क्षेत्रों जैसे मीडिया और कानून, शिक्षा, वाणिज्य और उद्योग, सामाजिक कार्य, राजनीति और बहुत कुछ के लिए बेहतरीन उम्मीदवार हैं।
  • वित्तीय स्थिरता: कानून की डिग्री प्राप्त करना तुरंत सफलता या अच्छे सैलरी पैकेज की गारंटी नहीं दे सकता है। यह प्रोफेशनल योग्यता आपको नौकरी की सुरक्षा और बिना वेतन वाले लोगों की तुलना में उच्च वेतन का आनंद लेने की अनुमति देती है।
  • मास्टर क्रिटिकल थिंकिंग, स्ट्रॉन्ग रीजनिंग और एनालिटिकल स्किल्स: लॉ की पढ़ाई करने से प्राप्त ज्ञान और कौशल छात्रों को जटिल परिस्थितियों या समस्याओं के दोनों पक्षों को एनालाइज करने और मजबूत तर्क और महत्वपूर्ण सोच के आधार पर सर्वोत्तम समाधान तैयार करने की सुविधा प्रदान करते हैं।
  • सम्मान और प्रतिष्ठा: कई लॉ ग्रेजुएट्स विभिन्न उद्योगों में सफल हो जाते हैं और कुछ विश्व नेता बन जाते हैं जिन्हें अत्यधिक सम्मानित किया जाता है।
  • BCI रजिस्ट्रेशन: LLB के बाद छात्र स्वयं को काउंसलिंग ऑफ इंडिया (BCI) में रजिस्टर करा सकते हैं और प्रैक्टिस शुरू कर सकते हैं। 

LLB की पढ़ाई के लिए आप विदेश में पढ़ाई करने का भी अवसर चुन सकते हैं। मैं यहाँ आपको कुछ टॉप यूनिवर्सिटीज की लिस्ट फीस के साथ दे रही हूँ जिससे आपको मदद मिलेगी: 

यूनिवर्सिटीजसालाना ट्यूशन फीस
स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी, यूएसUSD 60,000 (INR 45 लाख)
कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय, ब्रिटेनGBP 33,000 (INR 33 लाख)
ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय, ब्रिटेनGBP 37,850 (INR 37.85 लाख)
शिकागो विश्वविद्यालय, यू.एसUSD 58,266 (INR 43.70 लाख)
येल विश्वविद्यालय, यू.एस.USD 45,330 (INR 34 लाख)
ड्यूक यूनिवर्सिटी, यूएसUSD 41,000 (INR 30.75 लाख)
न्यूयॉर्क विश्वविद्यालय, यूएसUSD 47,000 (INR 35.25 लाख)
यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन, यूकेGBP 42,000 (INR 42 लाख)
हार्वर्ड विश्वविद्यालय, यूएसUSD 67,720 (INR 50.79 लाख)
लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स एंड पॉलिटिकल साइंसGBP 22,690 (22.69 लाख)

विदेश में पढ़ाई करने के लिए आपको  IELTS या TOEFL स्कोर की आवश्यकता होती है। विदेश में एडमिशन लेने के लिए आप इस नंबर 1800572000 पर कॉल करें और हमारे Leverage Edu एक्सपर्ट्स के साथ बात सकते हैं। यह आपकी एप्लीकेशन प्रोसेस के साथ स्कॉलरशिप, लोन और वीज़ा प्रोसेस में भी मदद करेंगे।

ऐसे ही अन्य सवालों के जवाब  हमें कमेंट सेक्शन में बताइए!

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*