SSC CHSL Kya Hai, SSC CHSL Full Form,एसएससी सीएचएसएल के लिए योग्यता और एग्जाम पैटर्न

2 minute read
SSC CHSL Kya Hai

SSC CHSL का पूरा नाम स्टाफ सिलेक्शन कमीशन कंबाइंड हायर सेकंडरी लेवल एग्जामिनेशन है। यह स्टाफ सिलेक्शन कमीशन द्वारा गवर्नमेंट ऑफिसेज और मिनिस्टरीज में विभिन्न पदों के लिए लोअर डिविजनल क्लर्क, डाटा एंट्री ऑपरेटर, और पोस्टल / सोर्टिंग असिस्टेंट लेवल पर कैंडिडेट्स की भर्ती के लिए आयोजित एक प्रतियोगी परीक्षा है। SSC CHSL परीक्षा प्रतिवर्ष आयोजित की जाती है, और इसमें चार चरण होते हैं: टियर 1, टियर 2, टियर 3 और टियर 4। टियर 1 परीक्षा में ऑब्जेक्टिव टाइप के क्वेश्चंस होते हैं, जबकि टियर 2 परीक्षा डिस्क्रिप्टिव टाइप की होती है। टीयर 3 परीक्षा एक स्किल टेस्ट है, और टीयर 4 परीक्षा कंप्यूटर प्रोफिशिएंसी टेस्ट है। SSC CHSL kya hai इस बारे में आप इस ब्लॉग में जानेंगे। 

एग्जाम का नामSSC CHSL 
SSC CHSL full formस्टाफ सिलेक्शन कमीशन कंबाइंड हायर सेकंडरी लेवल
एग्जाम ऑर्गनाइजिंग बॉडी SSC 
टाइप ऑफ़ एग्जामपीएचडी और इंटीग्रेटेड पीएचडी 
क्वेश्चंस के प्रकार ऑब्जेक्टिव टाइप/डिस्क्रिप्टिव/स्किल्स/कंप्यूटर प्रोफिशिएंसी
योग्यताकक्षा 12वीं या उसके समकक्ष
ऑफिशियल वेबसवेबसाइट ssc.nic.in

SSC CHSL kya hai? (SSC CHSL Details in Hindi)

SSC CHSL kya hai, इसका पूरा नाम स्टाफ सिलेक्शन कमीशन कम्बाइंड हायर सेकेंडरी लेवल एग्जामिनेशन है। यह भारत में स्टाफ सिलेक्शन कमीशन (एसएससी) द्वारा आयोजित एक प्रतियोगी परीक्षा है। भारत सरकार के मंत्रालयों, विभागों और संगठनों में विभिन्न पदों के लिए उम्मीदवारों की भर्ती के लिए प्रतिवर्ष परीक्षा आयोजित की जाती है।

एसएससी सीएचएसएल परीक्षा उन उम्मीदवारों के लिए खुली है जिन्होंने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10+2 (इंटरमीडिएट) शिक्षा या समकक्ष शिक्षा पूरी की है। परीक्षा तीन स्तरों में आयोजित की जाती है:

  • टीयर 1: यह एक कंप्यूटर आधारित परीक्षा है जिसमें आब्जेक्टिव प्रकार के मल्टीपल चॉइस प्रश्न होते हैं।  इस श्रेणी में शामिल विषयों में अंग्रेजी भाषा, सामान्य बुद्धि, क्वांटिटेटिव योग्यता और जनरल अवेयरनेस शामिल हैं।
  • टीयर 2: यह एक डिस्क्रिप्टिव पेपर है जो उम्मीदवारों के राइटिंग स्किल्स का परीक्षण करता है।  उन्हें अंग्रेजी या हिंदी में एक निबंध या पत्र लिखना आवश्यक है।
  • टीयर 3: यह एक स्किल टेस्ट या टाइपिंग टेस्ट है, जो आवेदित पद पर निर्भर करता है।  उम्मीदवारों को डेटा प्रविष्टि गति या टाइपिंग गति में अपनी दक्षता प्रदर्शित करने की आवश्यकता है।

SSC CHSL के लिए एज लिमिट

SSC CHSL परीक्षा के लिए आयु सीमा विशिष्ट पदों के आधार पर भिन्न होती है जिसके लिए उम्मीदवार आवेदन कर रहे हैं।  नीचे आयु सीमा दी गई है:

लोअर डिवीजन क्लर्क (एलडीसी) / जूनियर सचिवालय सहायक (जेएसए), डाक सहायक (पीए) / छंटनी सहायक (एसए), और डाटा एंट्री ऑपरेटर (डीईओ) के पदों के लिए:

  • न्यूनतम आयु: 18 वर्ष
  •  अधिकतम आयु: 27 वर्ष

भारत के नियंत्रक और महालेखा परीक्षक (C&AG) के कार्यालय में डाटा एंट्री ऑपरेटर (DEO) के पद के लिए:

  •  न्यूनतम आयु: 18 वर्ष
  •  अधिकतम आयु: 27 वर्ष

SSC CHSL और SSC CGL में अंतर

SSC CHSL और SSC CGL में सबसे बड़ा अंतर यह है कि SSC CHSL एग्जाम बारहवीं पास के लिए होता है वहीं SSC CGL ग्रेजुएशन लेवल के लिए होता है। SSC CGL की परीक्षा देने में बाद स्टूडेंट्स SSC CHSL का एग्जाम भी दे सकते है। किन्तु इनकी उम्र सीमा भी अलग अलग है। साथ ही साथ इनके पोस्ट और सैलरी भी अलग-अलग है। SSC CGL और SSC CHSL दोनों Tier-1 का एग्जाम पैटर्न एक जैसा ही होता है। परन्तु SSC CGL और SSC CHSL के बाकी के Tier अलग अलग होते है।  

SSC CHSL में कौन-कौन सी पोस्ट होती है?

SSC CHSL (कर्मचारी चयन आयोग संयुक्त उच्चतर माध्यमिक स्तर) परीक्षा भारत सरकार के मंत्रालयों, विभागों और संगठनों में विभिन्न पदों के लिए भर्ती की पेशकश करती है।  SSC CHSL के माध्यम से उपलब्ध प्रमुख पद हैं:

  • लोअर डिवीजन क्लर्क (एलडीसी)/जूनियर सेक्रेटेरिएट असिस्टेंट (जेएसए): इन पदों में आमतौर पर डेटा एंट्री, फाइलिंग, डॉक्यूमेंटेशन और जनरल ऑफिस टास्क सहित क्लेरिकल और एडमिनिस्ट्रेटिव ड्यूटी शामिल होती है।
  • कोर्ट क्लर्क: इस पद में अदालती सेटिंग में लिपिकीय कार्य शामिल है, जिसमें अदालत के रिकॉर्ड को बनाए रखना, दस्तावेज़ दाखिल करना और प्रशासनिक कार्यों में न्यायाधीशों और वकीलों की सहायता करना शामिल है।
  • पोस्टल असिस्टेंट (पीए)/सॉर्टिंग असिस्टेंट (एसए): ये पद डाक सेवाओं से संबंधित हैं और इसमें मेल को छांटना और पहुंचाना, रिकॉर्ड बनाए रखना और डाक संचालन में सहायता करना जैसे कार्य शामिल हैं।
  • डाटा एंट्री ऑपरेटर (डीईओ): कंप्यूटर सिस्टम में डेटा दर्ज करने और प्रबंधित करने के लिए डीईओ जिम्मेदार हैं।  वे डेटाबेस, स्प्रेडशीट एप्लिकेशन को संभाल सकते हैं और संगठन द्वारा आवश्यकतानुसार डेटा से संबंधित कार्य कर सकते हैं।

SSC CHSL Latest Updates

SSC 9 मार्च से 21 मार्च, 2023 तक एसएससी सीएचएसएल परीक्षा 2022-23 आयोजित करेगा। आगे नोटिस में बताया गया है SSC CHSL मौजूदा परिस्थितियों और कोविड-19 पैंडेमिक से निपटने के संबंध में समय-समय पर जारी सरकारी दिशानिर्देशों के अधीन है। SSC CHSL 2022-23 के एडमिट कार्ड रीजन ऑफिशियल वेबसाइट्स पर एग्जाम से 10 या 15 दिन पहले जारी किए जाएंगे। SSC CHSL 2022-23 के लिए एप्लीकेशन करेक्शन फैसिलिटी 10 जनवरी, 2023 को स्टाफ सिलेक्शन कमीशन द्वारा ssc.nic.in पर बंद कर दी गई थी। कैंडीडेट्स 10 जनवरी, 2023 तक SSC CHSL एप्लीकेशन फॉर्म में आवश्यक परिवर्तन कर सकते थे। SSC CHSL एप्लीकेशन करेक्शन फैसिलिटी 9 जनवरी, 2023 को खोली गई थी।

SSC CHSL 2023 Notification

स्टाफ सिलेक्शन कमीशन  लोअर डिविजनल क्लर्क, जूनियर सेक्रेटेरिएट असिस्टेंट, डाक पोस्टल/सॉर्टिंग असिस्टेंट के पोस्ट्स के लिए 9 मई, 2023 को ऑफिस वेबसाइट पर नोटिफिकेशन जारी करेगा।  और डाटा एंट्री ऑपरेटर,  एसएससी सीएचएसएल 2022-23 की अधिसूचना 6 दिसंबर, 2022 को जारी की गई थी। कंबाइंड हायर सेकेंडरी लेवल एग्जामिनेशन के लिए एप्लीकेशन करने वाले कैंडिडेट्स की संख्या के आधार पर इंडिया में कंडक्ट होने वाले सबसे बड़े एग्जाम्स में से एक है।  SSC CHSL exam टियर 2 एक डिस्क्रिप्टिव एग्जाम था जो पूरे देश में डेजिग्नेटेड एग्जाम सेंटर्स पर ऑफ़लाइन आयोजित किया जाता था। 

SSC CHSL Exam Dates

SSC CHSL की एग्जाम डेट्स नीचे दी गई है:

डेट्स अपकमिंग एक्जाम डेट्स 
9 मार्च 2023- 21 मार्च 2023SSC CHSL 2022-23 एग्जाम डेट 
9 मई 2023SSC CHSL 2023-24 नोटिफिकेशन
9 मई 2023- 8 जून 2023SSC CHSL 2023-24 एप्लीकेशन डेट्स 
जुलाई 2023- अगस्त 2023SSC CHSL 2023-24 एग्जाम डेट्स 

SSC CHSL 2023 Exam Pattern

SSC CHSL का एक्जाम पैटर्न बदल दिया गया है और इसमें दो टियर्स हैं। फाइनल रिजल्ट में सिलेक्शन में एलिजिबल बनने के लिए कैंडिडेट्स को प्रत्येक टियर को क्वालीफाई प्राप्त करने की आवश्यकता है।  प्रत्येक टियर के लिए SSC CHSL पैटर्न अलग है।  कैंडीडेट्स को प्रत्येक टियर के SSC CHSL एग्जाम पैटर्न को समझना चाहिए ताकि वे बेहतर तरीके से तैयारी कर सकें।

SSC CHSL 2023 Marking Scheme

SSC CHSL मार्किंग स्कीम लेटेस्ट CHSL एग्जाम पैटर्न के अकॉर्डिंग सेट की गई है, जो आपको एग्जाम में प्रत्येक सही उत्तर के लिए 2 अंक मिलेंगे।   टीयर 1 एग्जाम के लिए मैक्सिमम मार्क्स 200 हैं। CHSL टीयर 1 एग्जाम में कुल 4 सब्जेक्ट/सेक्शंस हैं, और प्रत्येक सेक्शन में 25 प्रश्न होंगे।  प्रत्येक सेक्शन 50 अंकों का होगा।  दूसरी ओर, टियर 2 में 3 मार्क्स के वेटेज वाले 135 क्वेश्चंस शामिल हैं।  अगले रिक्रूटमेंट स्टेज में आगे बढ़ने के लिए कैंडिडेट्स को मिनिमम क्वालीफाइंग मार्क्स प्राप्त करने होंगे।

SSC CHSL 2023 Syllabus

सिलेबस SSC के द्वारा ऑफिशियल नोटिफिकेशन में जारी किया गया है। सभी कैंडीडेट्स को SSC CHSL सिलेबस में मेंशन्ड सब्जेक्ट्स को देखना और समझना चाहिए।  ऑफिशियल नोटिफिकेशन में सभी टियर्स के SSC CHSL 2022 सिलेबस का अलग से मेंशन होगा।  कैंडीडेट्स को सब्जेक्ट्स के आधार पर योजना बनानी चाहिए और बेहतर स्कोर करने के लिए एग्जाम की तैयारी करनी चाहिए।

SSC CHSL Eligibility Criteria

ऑफिशियल नोटिफिकेशन में SSC CHSL एग्जाम के लिए एलिजिबिलिटी की सभी शर्तें मेंशन की गई है।  SSC CHSL eligibility योग्यता जो कैंडिडेट्स को पूरा करने की आवश्यकता है:

  • कैंडिडेट भारतीय नागरिक होना चाहिए
  • नेपाल या भूटान का नागरिक
  • तिब्बतन रिफ्यूजी
  • भारतीय मूल का व्यक्ति

आयु सीमा 

SSC CHSL की ऑफिशियल नोटिफिकेशन में योग्यता की कंडीशंस संक्षेप में दी गई हैं। किसी भी कैंडीडेट की आयु 18 वर्ष से 27 वर्ष के बीच होनी चाहिए। 

क्वालिफिकेशन

सभी कैंडिडेट्स के लिए यह आवश्यक है की उन्होंने 12वीं कक्षा पूर्ण की हो या उसके बराबर कोई शिक्षा प्राप्त की हो। जो विद्यार्थी 12वीं कक्षा में हैं वे भी अप्लाई कर सकते हैं। 

SSC CHSL 2023 Application Process

सभी कैंडिडेट्स को ये सलाह दी जाती है की वे एक बार SSC CHSL की नोटिफिकेशन के ऑफिशियल ब्रोशर को पढ़ लें। उसके बाद एप्लीकेशन फॉर्म को भरने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें:

स्टेप 1: SSC CHSL 2023 रजिस्ट्रेशन 

  • SSC की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं। 
  • Apply टैब पर क्लिक करें उसके बाद SSC CHSL पर क्लिक करें। 
  • अगली विंडो स्क्रीन पर ओपन हो जायेगी। 
  • अपने आधार नंबर या कोई अन्य आईडी नंबर, नाम, पिता का नाम, माता का नाम, डेट ऑफ बर्थ, कक्षा 10 बोर्ड का नाम, रॉल नंबर और पासिंग ईयर, जेंडर, एजुकेशन का लेवल, परमानेंट एड्रेस, मोबाइल नंबर, और ईमेल आईडी भरें। 
  • ओटीपी डालकर अपने मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी कन्फर्म करें। 
  • आपका रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड आपको अपनी कांटेक्ट डिटेल्स पर प्राप्त हो जायेगा। 

स्टेप 1: फोटो और सिग्नेचर अपलोड करें 

  • कैंडीडेट्स को स्कैन किए गए डॉक्यूमेंट्स के लिए SSC के स्पेसिफिकेशंस के अनुसार एप्लीकेशन फ़ॉर्म में अपने हाल के पासपोर्ट साइज के फोटो और सिग्नेचर की स्कैन की गई इमेजेज को अपलोड करना होगा। फोटो का साइज 20 से 50 kb तक होना चाहिए और सिग्नेचर का साइज़ 10 से 20 kb तक होना चाहिए। 

स्टेप 3: SSC CHSL एप्लीकेशन फॉर्म भरें 

  • इमेजेज अपलोड करने के बाद में रजिस्ट्रेशन प्रॉसेस कंप्लीट हो जायेगा। एजुकेशनल और कम्युनिकेशन डिटेल्स भरने के बाद में एप्लीकेशन फॉर्म भरें। 
  • अपनी कैटेगरी, नेशनेलिटी, और विजिबल आइडेंटिफिकेशन मार्क भरें यदि हो तो। 
  • अपने टाइपिंग टेस्ट का मीडियम भरें, और 3 एग्जाम सेंटर भी भरें। 
  • I agree पर क्लिक करके डिक्लेरेशन भरें। 
  • उसके बाद एप्लीकेशन फीस जमा करें।  

SSC CHSL 2023 Application Fee

SSC CHSL 2023 की एप्लीकेशन फीस निम्न प्रकार से है:

कैटेगरीएप्लीकेशन फीस 
यूआर/ जनरल कैंडिडेट्सINR 100
एससी, एसटी, एक्स सर्विस मेन, महिला उम्मीद्वार0

Required Documents and Guidelines For Updates

SSC CHSL एप्लीकेशन फॉर्म भरने के लिए निम्न डॉक्यूमेंट्स की आवश्यकता है:

  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी
  • आधार नंबर/वोटर आईडी/पैन कार्ड/ पासपोर्ट/ ड्राइविंग लाइसेंस/ 
  • कक्षा 10 बोर्ड, रॉल नंबर, ईयर ऑफ़ पासिंग
  • जेपीईजी फॉर्मेट में स्कैन किया गया 20 से 50 kb का पासपोर्ट साइज फोटो। 
  • जेपीईजी फॉर्मेट में स्कैन किया गया 10 से 20 kb का सिग्नेचर। 
  • यदि आप डिसेबल हैं तो डिसेबिलिटी सर्टिफिकेट नंबर। 

SSC CHSL 2023 Admit Card

SSC CHSL एडमिट कार्ड ऑफिशियल अथॉरिटी लेटर है जो कैंडिडेट को एग्जाम में अपीयर होने के लिए अधिकृत करता है।  KKR के SSC CHSL 2022-23 एडमिट कार्ड जारी कर दिया गया है।  SSC CHSL एडमिट कार्ड एक्जाम सेंटर में एंट्री सिक्योर करने के लिए एसेंशियल डॉक्यूमेंट हैं।  एग्जाम सेंटर पर मांगे जाने पर कैंडिडेट्स को अपनी आइडेंटिटी प्रूफ करने के लिए एडमिट कार्ड के साथ एक गवर्नमेंट आइडेंटिटी कार्ड लाना होगा।

SSC CHSL 2023 के लिए तैयारी कैसे करें?

SSC CHSL kya hai के लिए 2023 के लिए तैयारी करने के लिए नीचे कुछ प्रमुख निर्देश दिए गए हैं:

  1. टाइम टेबल बनाएं: परीक्षा के लिए टाइम टेबल बनाना काफी ज़रूरी हो जाता है। ऐसा करने से छात्रों को एक स्ट्रक्चर मिल जाता है, जिससे पढ़ाई करने में आसानी होती है।
  2. रिविज़न करें: रिविज़न करना भी ज़रूरी होता है क्योंकि ऐसा करने से जो पिछले डाउट्स होते हैं वे सब हल हो जाते हैं।
  3. मॉक टेस्ट हल करें: मॉक टेस्ट हल करने से परीक्षा को समझने और टाइम मैनेजमेंट की तैयारी हो जाती है।
  4. पिछले वर्षों के क्वेश्चन पेपर हल करें: परीक्षा की तैयारी को और सटीक बनाने के लिए छात्रों को पिछले वर्षों के क्वेश्चन पेपर को हल करना चाहिए। ऐसा करने से छात्रों को परीक्षा का फॉर्मेट पता चल जाएगा।
  5. रफ़्तार और एक्यूरेसी पर फोकस बनाएं: रफ़्तार और एक्यूरेसी का सही ताल-मेल एग्जाम में बेहतर परफॉर्म करने में सहायता करता है। जैसे-जैसे आप अपनी पढ़ाई करने की योजना के साथ आगे बढ़ेंगे और मॉक टेस्ट करना शुरू करेंगे, आपकी स्पीड खुद ही बेहतर होती जाएगी।

SSC CHSL 2023 आंसर की

SSC CHSL 2023 की आंसर की ऑनलाइन ऑफिशियल वेबसाइट ssc.nic.in पर जारी की जाएगी।  SSC CHSL एग्जाम में शामिल होने वाले कैंडिडेट्स SSC CHSL 2023 आंसर की को डाउनलोड कर अपना ऑब्जेक्शन दर्ज करा सकेंगे।  एसएससी सीएचएसएल 2023 की आंसर की डाउनलोड करने के लिए, कैंडीडेट्स को अपना वैलिड रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड इंटर करना होगा।

SSC CHSL 2023 रिजल्ट

SSC अपनी ऑफिशियल वेबसाइट पर ऑनलाइन मोड में SSC CHSL 2023 के रिजल्ट्स जारी करेगा। कैंडिडेट जो SSC CHSL एग्जाम में अपीयर होंगे, वे रजिस्ट्रेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ का उपयोग करके ऑफिशियल वेबसाइट से एसएससी सीएचएसएल 2023 के रिजल्ट्स डाउनलोड कर सकेंगे।

FAQs

SSC CHSL kya hai?

यह SSC CHSL kya hai, SSC के द्वारा गवर्नमेंट ऑफिसेज और मिनिस्टरीज में विभिन्न पदों के लिए लोअर डिविजनल क्लर्क, डाटा एंट्री ऑपरेटर, और पोस्टल / सोर्टिंग असिस्टेंट लेवल पर कैंडिडेट्स की भर्ती के लिए आयोजित एक प्रतियोगी परीक्षा है।

क्या एसएससी की परीक्षा प्रत्येक वर्ष आयोजित की जाती है?

हां, एसएससी की परीक्षा प्रतिवर्ष आयोजित की जाती है। 

क्या एसएससी की परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग की जाती है?

हां, SSC CHSL kya hai परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग होती है। टियर 1 की परीक्षा में प्रत्येक गलत उत्तर के लिए नेगेटिव मार्किंग 0.50 है तथा टियर 2 में प्रत्येक गलत उत्तर के लिए नेगेटिव मार्किंग 2 अंक है। 

उम्मीद है आपको SSC CHSL kya hai एग्जाम के संदर्भ में हमारा यह ब्लॉग पसंद आया होगा। अन्य इंडियन एग्जाम अपडेट्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*

1 comment