रघुराम राजन का जीवन परिचय

Rating:
0
(0)
Education of Raghuram Rajan

भारत ने हर क्षेत्र में प्रसिद्ध हस्तियों को जन्म दिया है, जो विभिन्न मोर्चों पर दुनिया का नेतृत्व कर रहे हैं। चाहें वह विज्ञान के क्षेत्र में पूर्व राष्ट्रपति A. P. J. Abdul Kalam या महान C. V. Raman हों या Microsoft के CEO Satya Nadela और Google के CEO Sundar Pichai जैसी हस्तियां हों। योग्यता और काम की बात करें तो पूर्व RBI Governor Raghuram Rajan का कद भी इनके समान है। रघुराम राजन का जीवन परिचय बताता है कि उनकी शिक्षा उनकी बेजोड़ प्रसिद्धि और इकोनॉमिक्स के क्षेत्र में उनके महत्वपूर्ण कार्यों का केंद्र रही है।

Check out: Education of Raghuram Rajan

ऐसा रहा शुरूआती जीवन

रघुराम राजन का जीवन परिचय
Source – The Print

रघुराम राजन का जीवन परिचय देखें तो 3 फरवरी 1963 को मध्य प्रदेश में जन्मे रघुराम गोविंद राजन एक भारतीय इकोनॉमिस्ट हैं, जिनकी भारतीय अर्थव्यवस्था को फिर से आकार देने और आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका रही हैं। इकोनॉमिक्स के क्षेत्र में ‘Rockstar’ और ‘Prophet’ के रूप में जाने जाने वाले रघुराम राजन ने 2005 में ही 2008 के अमेरिकी इकनोमिक क्राइसिस की भविष्यवाणी की थी। उन्होंने शिकागो यूनिवर्सिटी के बूथ स्कूल ऑफ बिजनेस में एक टीचर के रूप में अपना प्रोफेशनल करियर शुरू किया, जहां उन्हें सहायक प्रोफेसर के रूप में नियुक्त किया गया था। बाद में वह विजिटिंग प्रोफेसर के रूप में नॉर्थवेस्टर्न यूनिवर्सिटी चले गए।

वे वर्ष 2003 में एक इकोनॉमिस्ट के रूप में उभर कर तब सामने आए, जब उन्हें इंटरनेशनल मोनेटरी फंड (आईएमएफ) में मुख्य इकोनॉमिस्ट के रूप में चुना गया, जहाँ उन्होंने रिसर्च और काउंसलिंग विभागों का नेतृत्व किया। उसी वर्ष, उन्हें फाइनेंस के क्षेत्र में उनके असाधारण प्रदर्शन के लिए अमेरिकन फाइनेंस एसोसिएशन द्वारा ‘फिशर ब्लैक प्राइज’ से सम्मानित किया गया। रघुराम राजन की शिक्षा और सराहनीय कार्यों ने उनके भारतीय रिजर्व बैंक का 23वें गवर्नर बनने का मार्ग प्रशस्त किया। आरबीआई के गवर्नर के रूप में अपने तीन साल के कार्यकाल के दौरान, उन्होंने इन्फ्लेशन से ‘रुपये’ को वापस लाने में उल्लेखनीय योगदान दिया। 2008 में राजन को प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के आनरेरी इकोनॉमिक सलाहकार के रूप में नियुक्त किया गया था।

Check out: प्रेरणा से भरा है प्रणब मुखर्जी का जीवन परिचय

रघुराम राजन की शिक्षा

रघुराम राजन का जीवन परिचय
Source – Kalinga TV

रघुराम राजन का जीवन परिचय बताता है कि रघुराम राजन बचपन से ही एक असाधारण छात्र थे। रघुराम राजन की शिक्षा की शुरुआत दिल्ली पब्लिक स्कूल, आरके पुरम से हुई। अपनी उच्च शिक्षा को आगे बढ़ाने के लिए, वह इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी दिल्ली गए, जिसे आईआईटी की सूची में उच्च माना जाता है, जहाँ से उन्होंने 1985 में इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी की।

रघुराम राजन जहां भी पढ़ने गए प्रत्येक संस्थान में एक टॉपर के रूप में उभरे, जो उनमें ज्ञान की खोज और पढ़ाई के प्रति उनके समर्पण को दर्शाता है। 1987 में, उन्होंने देश के प्रतिष्ठित इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट, अहमदाबाद से बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन में पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा पूरा किया, जहां उन्होंने शिक्षा में अपने असाधारण प्रदर्शन के लिए स्वर्ण पदक जीता।

अपनी शिक्षा में एक अच्छी सफलता हासिल करने के बाद, उन्होंने अपनी उच्च शिक्षा के लिए विदेश में पढ़ने का फैसला किया। उन्होंने 1991 में दुनिया के टॉप बिजनेस स्कूलों में से एक मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के स्लोअन स्कूल ऑफ मैनेजमेंट से मैनेजमेंट में पीएचडी पूरी की। रघुराम राजन की शिक्षा इकोनॉमिक्स में उनकी भूमिका को समझने के लिए महत्वपूर्ण है। एक मेधावी छात्र से इस सदी के सबसे प्रभावशाली लोगों में से एक के स्तर तक पहुँचने तक, रघुराम राजन की शिक्षा का सफर काफी प्रेरणादायक है।

Check out: डॉ भीमराव अंबेडकर का जीवन परिचय

Career का शानदार आग़ाज़

रघुराम राजन का जीवन परिचय
Source – TheWeek

निम्नलिखित आपको रघुराम राजन का जीवन परिचय में जानकारी दी जा रही है उनके शानदार Career के सफर के बारे में जो आपके लिए जाननी बेहद ज़रूरी है। यह रही वह महत्वपूर्ण जानकारी।

  • PhD पूरा करने के बाद राजन University of Chicago में Assistant Professor के पद पर लगे थे। 1996 में उनकी नियुक्ति के Kellogg School of Management और Stockholm School of Economics में Guest Professor के तौर पर हुई। 
  • 2003 में वे ‘International Monetary Fund’ में बतौर आर्थिक सलाहकार और अनुसंधान निदेशक (मुख्य अर्थशास्त्री) नियुक्त हुए। दिसंबर 2006 तक उन्होंने इस इस पद पर कार्य किया। 
  •  2005 में उनके एक विवादास्पद शोधपत्र ‘Has Financial Development Made the World Riskier?’ ने समूचे अर्थ जगत को चौंका दिया। इस शोधपत्र के माध्यम से उन्होंने स्थापित किया कि अन्धाधुन्ध विकास से विश्व में आर्थिक आपदा हावी हो सकती है।
  • 2007 में वे अपने शैक्षणिक करियर में कुछ समय के लिए वापस लौटे। 
  • 2008 में उन्हें भारतीय योजना आयोग द्वारा नियुक्त वित्तीय सुधार समिति का अध्यक्ष बनाया गया।
  • 2010 में उन्होंने ‘फाल्ट लाइन्स: हाउ हिडन फ्रैक्चर्स स्टिल थ्रैटन द वर्ल्ड इकॉनमी’ लिखी थी। 2010 में ‘फोरेन पालिसी मैगज़ीन’ ने उन्हें ‘टॉप ग्लोबल थिंकर्स’ की सूचि में स्थान दिया।
  • रघुराम राजन ‘Group of Thirty’ के सदस्य भी हैं। यह विश्व के अग्रणी Economists, Financial Management और Academics का एक समूह है। 
  • 2011 में वे ‘अमेरिकन फाइनेंस एसोसिएशन’ के अध्यक्ष थे और वर्तमान में ‘American Academy of Arts and Sciences‘ के भी सदस्य हैं।
  • 2007 में उन्हें भारत के पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह का आर्थिक सलाहकार बनाया गया। उसी साल उनकी अध्यक्षता में एक ‘वित्तीय सुधार समिति’ ने योजना आयोग को अपनी रिपोर्ट सौंपी।
  • 10 अगस्त 2012 को रघुराम राजन को भारत सरकार का मुख्य आर्थिक सलाहकार (Economic Advisor) नियुक्त किया गया। उन्होंने कौशिक बासु का स्थान लिया था। 6 अगस्त 2013 को उन्हें RBI का अगला गवर्नर बनाने की घोषणा हुई और 4 सितंबर 2013 को उन्हें डी. सुब्बाराव के स्थान पर भारतीय रिज़र्व बैंक का Governor नियुक्त किया गया।

Check out: महान साहित्यकार रामवृक्ष बेनीपुरी जी का जीवन परिचय

पुरस्कार और सम्मान

रघुराम राजन का जीवन परिचय
Source – The Wire

रघुराम राजन का जीवन परिचय में उनके कार्यों को लेकर उन्हें कई पुरस्कार और सम्मान भी मिले हैं। एक नज़र डालते हैं उन्हें मिले पुरस्कारों और सम्मानों के बारे में।

  • जनवरी 2003 में उन्हें ‘American Finance Association’ द्वारा प्रथम ‘Fischer Black Prize’ दिया गया। यह सम्मान 40 से कम उम्र के अर्थशाश्त्रियों को Financial Theory और अभ्यास में योगदान के लिए दिया जाता है।
  • 2013 में उन्हें ‘Deutsche Bank Prize in Financial Economics’ प्रदान किया गया
  • 2014 में ‘Euromoney’ ने उन्हें ‘Best Central Bank Governor Award for 2014’ से सम्मानित किया
  • लंदन स्थित आरती पत्र ‘सेंट्रल बैंकिंग’ ने उन्हें ‘गवर्नर ऑफ़ द इयर अवार्ड 2014’ से सम्मानित किया
  • 2010 में उन्हें ‘फाइनेंसियल टाइम्स-गोलमैन सैक्स’ ‘बेस्ट बिज़नस बुक’ पुरस्कार दिया गया
  • 2019 में उन्हें Economic Development में अपने असीम योगदान के लिए उन्हें Yashwantrao Chavan National Award 2018 से सम्मानित किया गया था।

Check out: पीएम नरेंद्र मोदी की कहानी

Personal Life

रघुराम राजन का जीवन परिचय
Source – Daily Mail

रघुराम राजन की शादी राधिका पुरी से हुई है, जो IIM Ahmedabad में उनकी Classmate थीं। राधिका Chicago Law School में Spokesperson के तौर पर कार्यरत हैं। रघुराम राजन के एक पुत्र और एक पुत्री है।

Acclaimed Books भी लिखी हैं

रघुराम राजन का जीवन परिचय
Source – Mint

Raghuram Rajan ने कई किताबें भी लिखीं हैं जो दुनिया में लोकप्रिय और ख्याति प्राप्त कर चुकी हैं। आइए, रघुराम राजन का जीवन परिचय में जानते हैं उनके द्वारा लिखी गई किताबें।

Book Name Purchase Link
The Third Pillar: How Markets and the State Leave the Community Behind Buy Here
Fault Lines: How Hidden Fractures Still Threaten the World Economy Buy Here
I Do What I Do Buy Here
Saving Capitalism from the Capitalists Buy Here
What the Economy Needs Now Buy Here
The Squam Lake Report : Fixing the Financial System Buy Here

Check out: अमेरिकन बिजनेस टायकून Warren Buffett

Raghuram Rajan Quotes

निम्नलिखित आपको रघुराम राजन के महत्वपूर्ण Quotes दिए जा रहे हैं जिनसे आपको उनके बारे में बहुत कुछ सीखने में मदद मिलेगी। आइए, जानते हैं रघुराम राजन का जीवन परिचय में उनके Quotes के बारे में।

“मुझे नहीं पता आप मुझे क्या कहेंगे।  सैंटा क्लॉज़? मैं नहीं जानता।  मैं इन चीजों से प्रभावित नहीं होता।  मेरा नाम रघुराम राजन है और मेरा जो काम है, मैं वही करता हूं। मैं यह कहना चाहता हूं कि टिकाऊपन और विकास दोनों शब्द साथ-साथ चलते हैं। दोनों जरूरी हैं। इसलिए मेरे पास जो गुंजाइश थी, मैंने वह कर दिया। मैं यह स्वीकार नहीं करता कि हम आक्रामकता अपना रहे हैं।”

“देशों के बीच तो असमानता कम हो रही है, लेकिन देश के अन्दर बढ़ रही है। इस असमानता को दूर करने के लिए शिक्षा को सर्व सुलभ बनाना होगा।”

“सहनशीलता और एक-दूसरे के लिए सम्मान की भावना से समाज में संतुलन कायम होगा, जो विकास के लिए जरूरी है।”

“हमें इस बात पर भी विचार करना होगा कि कृषि क्षेत्र को कर्ज के बोझ से कैसे बचाया जाए। यह भी अध्ययन होना चाहिए कि बैंकों के कर्ज के कारण कितने किसानों ने जान दी। बैंकिंग क्षेत्र उनकी कर्ज की समस्या को कैस कम कर सकता है।”

Source – CNBC Awaaz

यही वजह है कि बड़ी संख्या में छात्रों को रघुराम राजन का जीवन परिचय प्रेरित करता है। अपने काम के प्रति उनके अदम्य जुनून और काम में समझौता न करने के उनके दृढ़ संकल्प ने उन्हें वह बना दिया जो वह आज हैं। दुनिया भर के लोग उनके इस जुनून को फॉलो करने के लिए प्रेरित होते हैं। वहीँ अगर विदेश में आगे पढ़ने का Plan बना रहे तो हमारी Leverage Edu वेबसाइट पर आज ही विजिट करें और हमारे Contact Number पर संपर्क करें।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

10,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.

+91
Talk to an expert for FREE

You May Also Like

Ras Hindi Grammar
Read More

मियाँ नसीरुद्दीन Class 11 : पाठ का सारांश, प्रश्न उत्तर, MCQ

मियाँ नसीरुद्दीन शब्दचित्र हम-हशमत नामक संग्रह से लिया गया है। इसमें खानदानी नानबाई मियाँ नसीरुद्दीन के व्यक्तित्व, रुचियों…
Bajar Darshan
Read More

Bajar Darshan Class 12 NCERT Solutions

बाजार दर्शन’ (Bajar Darshan) श्री जैनेंद्र कुमार द्वारा रचित एक महत्त्वपूर्ण निबंध है जिसमें गहन वैचारिकता और साहित्य…
Harivansh Rai Bachchan
Read More

हरिवंश राय बच्चन: जीवन शैली, साहित्यिक योगदान, प्रमुख रचनाएँ

हरिवंश राय बच्चन भारतीय कवि थे जो 20 वी सदी में भारत के सर्वाधिक प्रशिक्षित हिंदी भाषी कवियों…
Success Story in Hindi
Read More

Success Stories in Hindi

जीवन में सफलता पाना हर एक व्यक्ति की प्राथमिकता होती है, मनुष्य का सपना होता है कि वह…