Bonafide Certificate in Hindi: आवेदन प्रक्रिया और दस्तावेज

Rating:
4.1
(10)
Bonafide Certificate?

बोनाफाइड सर्टिफिकेट एक प्रमाण के रूप में जारी किया गया एक दस्तावेज है जो आप किसी विशेष शैक्षणिक संस्थान या किसी संगठन से संबंधित हैं। एक छात्र के लिए यह एक प्रमाण पत्र सबूत को दिखाने के लिए है कि एक व्यक्ति एक विशेष वर्ग के साथ पाठ्यक्रम को पढ़ने के लिए एक विशेष समय तक संस्था से जुड़ना चाहता है।

Bonafide Certificate Kya Hai?

बोनाफाइड सर्टिफिकेट की अगर बात की जाए तो यह एक ऐसा दस्तावेज होता है। जिसके जरिए आप अपने घर से प्रमाणा पत्र के द्वारा इस बात का सत्यापन कर सकते है। कि आप उसी गांव के निवासी हैं। यहाँ फिर आप जहाँ रह रहे है यह आपका खुद का घर है। बोनाफाइड प्रमाणपत्र को आम हिंदी भाषा में मूल निवास प्रमाण पत्र भी कहते हैं । इस सर्टिफिकेट की आपको जरूरत सबसे ज्यादा तब होती है जब आप एक छात्र होते है खास तौर पर उस समय इस सर्टिफिकेट की जरूरत बढ़ जाती है जब कोई भी छात्र को स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करना होता है। इसके अलावा जब आप पढ़ाई पूरी करके किसी कंपटीशन एग्जाम में फार्म भरते हैं। तब भी आपको मूल निवास प्रमाण पत्र देना जरूरी होता है।

Bonafide Certificate ऑफलाइन कैसे बनाएं?

बोनाफाइड सर्टिफिकेट बनाने के लिए आप ऑनलाइन वेबसाइट में जाकर इसको आसानी से बना सकते हैं। लेकिन  पहले के समय में ऑफलाइन तौर पर मूल निवास प्रमाण पत्र यानी बोनाफाइड सर्टिफिकेट बनाए जाते थे और आज के समय भी ऑनलाइन ऑफलाइन दोनों तरीकों से आप इस सर्टिफिकेट को आसानी से बना सकते हैं। इसके लिए आप नीचे दिए गए निदेर्शों को फॉलो कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको अपने ग्राम पंचायत में जाना होगा वहां से मूल निवास प्रमाण पत्र बनवाने के फार्म लेकर उस फर्म को अच्छे से भर लीजिए।
  • फॉर्म ध्यान से भरने के बाद ग्राम पंचायत के किसी अधिकारी जैसे:- पटवारी, ग्राम सेवक या सरपंच किसी एक का हस्ताक्षर यानी साइन उस फॉर्म पर कराना होगा।
  • फॉर्म पर साइन हो जाने के बाद आपको किसी एक फर्स्ट ग्रेड अध्यापक के साइन अपने बोनाफाइड सर्टिफिकेट पर करवाने होगे। अगर आप चाहे तो दोनों साइन फर्स्ट ग्रेड अध्यापक लेकर आ सकते हैं। इस फार्म पर दो लोगों के हस्ताक्षर होने जरूरी है।
  • इसके बाद अब आपको इस एप्लीकेशन फॉर्म के साथ अपने कुछ दस्तावेज देने होंगे। इन दस्तावेज को एप्लीकेशन फॉर्म के साथ लगा ले। और जमा करा दे।

Bonafide Certificateके लिए जरूरी दस्तावेज

बोनाफाइड सर्टिफिकेट बनाने के लिए वैसे तो कई प्रकार के दस्तावेज आपको एप्लीकेशन फॉर्म पर लगाने होते हैं। जब आप ऑनलाइन आवेदन करते हैं। तो भी इन दस्तावेज की मदद से प्रिंटर के जरिए स्कैन कर इन सब की एक कॉपी तहसील भेजी जाती है वहीँ अगर आप ऑफलाइन इस सर्टिफिकेट के लिए आवेदन करते हैं  तो एप्लीकेशन फॉर्म के साथ नीचे दिए गए जरूरी दस्तावेज की काफी जरूरत होती है।

  • दो पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • राशन कार्ड
  • दसवीं कक्षा की मार्कशीट
  • 12वीं कक्षा की मार्कशीट
  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • वोटर कार्ड

Bonafide Certificate ऑनलाइन कैसे बनाये?

बोनाफाइड सर्टिफिकेट  ऑनलाइन बनाने के लिए नीचे दिए गए दिशा निदेशों को फॉलो कर सकते है।

  • बोनाफाइड सर्टिफिकेट ऑनलाइन बनाने के लिए आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर में गूगल ओपन करना होगा। उसके बाद अगर आपका जीमेल अकाउंट है तो ठीक है और नहीं है तो जीमेल अकाउंट बना लीजिए।
  • जीमेल अकाउंट बनाने के बाद अलग-अलग राज्यों में वहाँ बोनाफाइड सर्टिफिकेट बनाए जाते हैं। ऐसे में अपने राज्य की साइट पर यानी राज्य की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन करें।
  • यहाँ तक आने के बाद अपना एसएसओ अकाउंट बना ले।
  • उसके बाद आप ई मित्र नियुक्त ऑप्शन पर क्लिक करें अगर आपके पास की मित्र नहीं है। तो आप इसे नहीं भर पाएंगे इसके लिए आपको नजदीकी मित्र सुविधा पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

Bonafide Certificate कितनी अवधि तक के लिए मान्य होता है?

बोनाफाइड सर्टिफिकेट बनाने के बाद इस सर्टिफिकेट 3 महीने तक के लिए ही मान्य होता है। यह आमतौर पर आवेदन के 7 दिनों के भीतर बनकर तैयार हो जाता है। लेकिन केवल 3 महीनों तक के लिए ही बोनाफाइड सर्टिफिकेट का उपयोग कर सकते हैं। validity खत्म होने के बाद इस सर्टिफिकेट का इस्तेमाल अपने आवेदन में करते हैं तो वह अमान्य होगा।

Bonafide Certificate in Hindi Format

एक लैटिन शब्द से व्युत्पन्न, ‘ Bonafide ‘ का अर्थ है ‘ सद्भावना ‘। इसे एक औपचारिक प्रमाण पत्र के रूप में परिभाषित किया गया है जिसे आपने प्रवेश प्रक्रिया के दौरान ठोकर खाई होगी। Bonafide Certificate in Hindi Format उस उद्देश्य के अनुसार भिन्न हो सकता है जिसके लिए आपको इसकी आवश्यकता है। इस प्रकार, यह छात्रों और कर्मचारियों के लिए भिन्न होता है क्योंकि दोनों को विभिन्न उद्देश्यों को पूरा करने के लिए दस्तावेज़ की आवश्यकता होती है। यहाँ छात्रों के साथ-साथ कर्मचारियों के लिए भी Bonafide Certificate in Hindi Format है :

Bonafide Certificate for Students

छात्रों के लिए Bonafide Certificate

छात्र पीडीएफ के लिए Bonafide Certificate डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें! 

कर्मचारियों के लिए Bonafide Certificate

कर्मचारियों के लिए Bonafide Certificate डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें

Bonafide Certificate in Hindi: प्रमाणन का उद्देश्य

एक Bonafide Certificate in Hindi गाइड करने के उद्देश्यों की एक सारणी में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, यह विदेश में अध्ययन करने के लिए शिक्षा ऋण के लिए आवेदन करने , एक नई नौकरी की तलाश करने या सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए आवेदन करता है । अब जब आप जानते हैं कि एक Bonafide Certificate in Hindi क्या है, तो आइए समझते हैं कि आमतौर पर इसके लिए क्या उद्देश्य हैं:

छात्रों के लिए Bonafide Certificate in Hindi

  • पासपोर्ट आवेदन और वीजा विस्तार
  • शैक्षिक ऋण के  लिए आवेदन करने के लिए
  • अन्य शैक्षणिक संस्थानों में एक सेमिनार और कार्यशालाओं में भाग लेने के लिए
  • परियोजना के काम के लिए एक उद्योग का दौरा करने के लिए
  • यात्रा रियायतों का लाभ उठाने के लिए
  • एक सार्वजनिक पुस्तकालय में शामिल होने के लिए

Bonafide Certificate in Hindi: कर्मचारियों के लिए

  • बैंक खाता खोलने के लिए
  • फायदा उठाने के लिए एक बैंक ऋण
  • एक सम्मेलन या एक आधिकारिक संगोष्ठी में भाग लेने के लिए

एक मुफ़्त परामर्श सत्र चाहते हैं? यहां रजिस्टर करें!

Bonafide Certificate in Hindi: स्कूल

छात्रों को आधार कार्ड के लिए, बैंक खाता खोलने, पासपोर्ट के लिए आवेदन करने और अन्य कारणों से विभिन्न उद्देश्यों के लिए स्कूल से एक Bonafide Certificate प्राप्त करने की आवश्यकता हो सकती है। यहाँ स्कूल से Bonafide Certificate के लिए एक आवेदन या अनुरोध पत्र है:

सेवा में,
प्रिंसिपल
स्कूल का नाम
पता
दिनांक
विषय: Bonafide Certificate के लिए आवेदन
सर / मैम
I, ______ (नाम), ____ पर कक्षा __ के छात्र (स्कूल का नाम) को _____ के लिए एक Bonafide Certificate की आवश्यकता है (आधार कार्ड / खुले के लिए आवेदन करें) एक बैंक खाता या कोई अन्य कारण)। कृपया मुझे जल्द से जल्द एक Bonafide Certificate जारी करें। मैं आपका बहुत आभारी रहूंगा।
आपको धन्यवाद,
आपका सादर
नाम

स्कूल डाउनलोड से Bonafide Certificate के लिए अनुरोध पत्र डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें

Bonafide Certificate Application in Hindi

सेवा में,
प्रिंसिपल
डीएवी स्कूल
जनकपुरी, नई दिल्ली
15 जनवरी 2021
विषय: Bonafide सर्टिफिकेट के लिए आवेदन
सर / मैम
प्रथम, मिशा, डीएवी स्कूल, नई दिल्ली में नौवीं कक्षा की छात्रा, को बैंक खाता खोलने के लिए एक Bonafide Certificate की आवश्यकता होती है। बैंक ऑफ महाराष्ट्र में। इस प्रकार, मैं विनम्रतापूर्वक आपसे अनुरोध करता हूं कि आप मुझे जल्द से जल्द एक Bonafide Certificate जारी करें। मैं आपका बहुत आभारी रहूंगा।
आपको धन्यवाद,
आपकी सादर
मिश्रा
कक्षा IX
रोल नंबर: 18


माता-पिता द्वारा स्कूल से Bonafide Certificate के लिए अनुरोध पत्र 

सेवा में,
प्रिंसिपल
स्कूल का नाम
पता
दिनांक
विषय: Bonafide Certificate के लिए आवेदन
आदरणीय सर / मैम
मेरे बेटे / बेटी, ______ (नाम) आपके स्कूल में कक्षा __ का एक छात्र है और कक्षा ____ से ____ वर्षों से अध्ययन कर रहा है। मुझे _____ के लिए एक Bonafide Certificate की आवश्यकता है (आधार कार्ड के लिए आवेदन करें / बैंक खाता खोलें या कोई अन्य कारण)।
मैं विनम्रतापूर्वक आपसे निवेदन करना चाहता हूं कि आप मुझे जल्द से जल्द एक Bonafide Certificate जारी करें। मैं आपका बहुत आभारी रहूंगा।
आपको धन्यवाद,
आपका सादर
नाम

अनुरोध माता पिता द्वारा स्कूल से वास्तविक प्रमाण पत्र के लिए पत्र डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें 

माता-पिता द्वारा Bonafide Certificate के लिए नमूना आवेदन

सेवा में,
द प्रिंसिपल
बाल भारती पब्लिक स्कूल
कीर्ति नगर, नई दिल्ली
15 जनवरी, 2021
विषय: Bonafide सर्टिफिकेट के लिए आवेदन
सर / मैम
मेरा बेटा, हैरी डिसूजा बाल भारती पब्लिक स्कूल में ग्यारहवीं कक्षा का एक छात्र है। पिछले 4 वर्षों से यहाँ अध्ययन कर रहे हैं। मुझे तत्काल अपने पासपोर्ट के लिए आवेदन करने के लिए एक बोनफाइड प्रमाणपत्र की आवश्यकता है क्योंकि हम कनाडा में अपने दादा दादी से मिलने के लिए भारत से बाहर जा रहे हैं।
मैं विनम्रतापूर्वक आपसे निवेदन करना चाहता हूं कि आप मुझे जल्द से जल्द एक Bonafide Certificate जारी करें। मैं आपका बहुत आभारी रहूंगा।
आपको धन्यवाद,
आपका सादर

कॉलेज के लिए Bonafide Certificate

यदि आप अपने कॉलेज से Bonafide Certificate के लिए आवेदन कर रहे हैं, तो आप या तो अपने विश्वविद्यालय से आपको आवेदन पत्र प्रदान करने के लिए कह सकते हैं या सामान्य आवेदन प्रारूप का पालन कर सकते हैं। यहाँ कॉलेज के लिए Bonafide Certificate के लिए आवेदन प्रारूप है:

Bonafide Certificate for College

यहां कॉलेज के लिए Bonafide Certificate डाउनलोड करें! 

Bonafide Certificate Application

अब जब आप जानते हैं कि एक बोनाफाइड सर्टिफिकेट क्या है और जब इसकी आवश्यकता होती है, तो हम इसकी सामग्री और आवेदन प्रक्रिया को समझते हैं। शुरू करने के लिए, आपको सबसे पहले उस संस्था / संगठन के प्रमुख के पास एक आवेदन करना होगा जिसे आप इस प्रमाणपत्र से चाहते हैं। हालाँकि, Bonafide Certificate के लिए एक आवेदन की अनिवार्यता अलग-अलग हो सकती है, कुछ स्थानों पर पहले से ही एक निर्धारित प्रारूप है और ऐसे मामलों में जहां कोई आवेदन फॉर्म नहीं है, व्यक्ति को आम तौर पर इसके बजाय एक पत्र लिखने के लिए कहा जाता है। 

छात्रों के लिए Bonafide Certificate in Hindi Application Formate

छात्रों के लिए Bonafide आवेदन प्रारूप प्रदान करने से पहले, आइए पहले समझते हैं कि Bonafide छात्र का क्या अर्थ है?

Bonafide छात्र

Bonafide छात्र किसी मान्यता प्राप्त स्कूल, कॉलेज या विश्वविद्यालय में नामांकित व्यक्ति या एक पर्याप्त अवधि में एक राज्य संचालित तकनीकी कॉलेज या संस्थान के छात्र के साथ-साथ एक शैक्षणिक संस्थान में एक निश्चित संख्या में कक्षाएं और विषयों की संख्या को संदर्भित करता है, ताकि समझा जा सके संस्था द्वारा पूर्णकालिक छात्र के रूप में। एक अलाभकारी छात्र संशोधित के रूप में 1965 के उच्च शिक्षा अधिनियम की धारा 102 (बी) में निर्दिष्ट उच्च शिक्षा के एक मालिकाना संस्थान में एक ऑफ-कैंपस कॉलेज वर्क-स्टडी कोर्स या शैक्षणिक कार्यक्रम का छात्र भी हो सकता है। इसके अलावा, यदि कोई मान्यता प्राप्त संगठन में पूर्णकालिक कर्मचारी के रूप में काम कर रहा है तो एक अलाउडफाइड छात्र पूर्णकालिक छात्रों से भी कम हो सकता है। इसके अलावा, किसी भी Bonafide छात्र को ब्रेक के दौरान ऐसा करने की अनुमति है जो शैक्षणिक सत्रों के बीच हो सकता है, जैसे कि गर्मियों में ब्रेक।

एक छात्र Bonafide प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए, आपको अपने संस्थान के प्रशासनिक विभाग से संपर्क करना होगा । आपको संस्था के प्रमुख को लिखित रूप में आवेदन करना होगा , उनसे अनुरोध है कि वे आपको प्रमाण पत्र जारी करें । आवेदन जमा करने के लिए, आपको निम्नलिखित दस्तावेजों को संलग्न करना होगा:

  • अपने आईडी कार्ड की फोटोकॉपी
  • आवेदन फार्म
  • फीस रसीद

हालांकि इस प्रमाण पत्र के लिए प्रत्येक संस्थान का अपना प्रारूप हो सकता है, लेकिन इसमें मुख्य रूप से संस्थान का नाम होता है जैसे संस्थान का नाम लेटरहेड पर छपा होता है, जारी करने की तारीख, आवेदक का विवरण और संस्था के प्रमुख के हस्ताक्षर ।इस प्रकार, निम्न प्रारूप उदाहरण के रूप में प्रदान किया गया है कि छात्रों के लिए एक Bonafide Certificate के लिए आवेदन कैसा दिखेगा

छात्र Bonafide Certificate पीडीएफ डाउनलोड के लिए आवेदन पत्र डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक

कर्मचारियों के लिए Bonafide Application

यह प्रमाण पत्र एक कर्मचारी को जारी किया जाता है, इसमें भावी व्यक्ति की संपर्क जानकारी, उनकी नौकरी की रूपरेखा और नियोक्ता का विवरण होना चाहिए । कुछ मामलों में, दस्तावेज की प्रकृति और उसकी आवश्यकता के आधार पर कर्मचारी के जन्म की तारीख भी प्रमाण पत्र में प्रदान की जा सकती है। एक कर्मचारी Bonafide प्रमाणीकरण के लिए आपके पास जो आवश्यक दस्तावेज प्रस्तुत करने की आवश्यकता है, वे इस प्रकार हैं:

  • Payslip की प्रतिलिपि
  • कर्मचारी आईडी कार्ड की कॉपी
  • जन्म प्रमाण पत्र की तारीख (वैकल्पिक)

कंपनी से जारी यह प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए, आपको अपने विभाग या संगठन के प्रमुख को संबोधित एक पत्र भेजने की आवश्यकता है ।

कर्मचारी Bonafide Certificate पीडीएफ के लिए आवेदन पत्र डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें

पासपोर्ट के लिए Bonafide Application

पासपोर्ट के लिए आवेदन करते समय, आपको प्रमाण दिखाने की आवश्यकता हो सकती है कि आप किसी विशेष संस्थान में अध्ययन कर रहे हैं / किसी संगठन के कर्मचारी हैं। पासपोर्ट के लिए Bonafide प्रमाण पत्र मांगने के लिए आप अपने आवेदन का प्रारूप तैयार करने के लिए आवेदन प्रारूप का अनुसरण कर सकते हैं:

Application for Bonafide Certificate for Passport

पासपोर्ट पीडीएफ डाउनलोड के लिए Bonafide Certificate डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें

आधार कार्ड के लिए Bonafide Application

आधार कार्ड के लिए आवेदन करते समय, निवास प्रमाण या छात्र आईडी के रूप में एक बोनफाइड प्रमाणपत्र भी आवश्यक हो सकता है। आधार कार्ड के लिए एक Bonafide प्रमाण पत्र के लिए एक आवेदन पत्र लिखने के लिए, सबसे पहली और महत्वपूर्ण बात यह है कि यह आमतौर पर छात्र द्वारा अपने कॉलेज के प्रिंसिपल या निदेशक से अनुरोध किया जाता है कि वे उन्हें यह प्रमाण पत्र जारी करें। तो, अपने बच्चे के आधार कार्ड आवेदन के लिए एक Bonafide Certificate प्राप्त करने के लिए आवेदन प्रारूप पर एक नज़र डालें:

Application for Bonafide Certificate for Aadhar Card

आधार कार्ड पीडीएफ डाउनलोड के लिए Bonafide Certificate के लिए आवेदन पत्र डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें

इंटर्नशिप / अप्रेंटिसशिप के लिए Bonafide Certificate के लिए आवेदन

इंटर्नशिप या अप्रेंटिसशिप के लिए आवेदन करते समय, छात्रों को उस कॉलेज या संस्थान के बारे में मान्य करने के लिए बोनफाइड प्रमाणपत्र की आवश्यकता हो सकती है

Application for Bonafide Certificate for Internship or Apprenticeship

इंटर्नशिप या अपरेंटिसशिप पीडीएफ के लिए Bonafide Certificate के लिए आवेदन पत्र डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें

[बोनस] Bonafide Certificate बनने के लिए दस्तावेज ?

Bonafide Certificate Print Out कैसे निकले?

  • बोनाफाइड सर्टिफिकेट का प्रिंट आउट निकालने के लिए ऑनलाइन वेबसाइट के जरिए निकाल सकते हैं।
  • बोनाफाइड सर्टिफिकेट को ऑनलाइन निकालने के लिए मूल निवास की ऑफिशल पोर्टल पर जाएं।
  • बोनाफाइड सर्टिफिकेट स्टेटस पर क्लिक करें।
  • इसके बाद अपने एप्लीकेशन नंबर को डालकर प्रिंट आउट निकाल सकते हैं।
  • प्रिंटआउट भी निकाल पाएंगे जब आप का मूल निवास प्रमाण पत्र जनरेट हो जाएगा।

पूछे जाने वाले प्रश्न

बोनाफाइड सर्टिफिकेट क्या है?

यह एक आधिकारिक दस्तावेज है जो एक प्रमाण के रूप में कार्य करता है कि कोई व्यक्ति किसी विशेष शैक्षणिक संस्थान या किसी संगठन से संबंधित है। छात्रों के लिए, यह मुख्य रूप से निर्दिष्ट करता है कि एक व्यक्ति किसी विशेष समय अवधि के लिए किसी संस्थान में एक विशिष्ट वर्ग और पाठ्यक्रम से संबंधित है। कर्मचारियों के लिए, यह दस्तावेज़ स्पष्ट करता है कि संबंधित व्यक्ति एक विशिष्ट कंपनी / संगठन का एक हिस्सा है जो एक विशिष्ट नौकरी प्रोफ़ाइल के तहत काम कर रहा है।

बोनाफाइड सर्टिफिकेट का उपयोग क्या है?

यह प्रमाण पत्र विविध प्रयोजनों के लिए कहा जा सकता है, जो छात्रों के साथ-साथ कर्मचारियों के लिए भी भिन्न हो सकते हैं।
-एक छात्र के रूप में, आपको शैक्षिक ऋणों के लिए आवेदन करते समय, शैक्षणिक संस्थानों में सेमिनार या कार्यशालाओं में भाग लेने, परियोजना के काम के लिए किसी संगठन का दौरा करने, यात्रा रियायतों का लाभ उठाने या सार्वजनिक पुस्तकालय में शामिल होने के दौरान Bonafide प्रमाणन की आवश्यकता हो सकती है।
-एक कर्मचारी के रूप में, आपको बैंक खाता खोलने, आधिकारिक सम्मेलन या सेमिनार में भाग लेने के लिए या किसी अन्य कंपनी से संबंधित गतिविधियों के लिए Bonafide प्रमाणीकरण की आवश्यकता हो सकती है।

बोनाफाइड सर्टिफिकेटऔर अध्ययन प्रमाणपत्र के बीच अंतर क्या है?

Bonafide सर्टिफिकेट और स्टडी सर्टिफिकेट उनकी सामग्री के साथ-साथ जिस उद्देश्य के लिए आवश्यक होता है, उसके अनुसार अलग-अलग होते हैं। जबकि एक अध्ययन प्रमाण पत्र केवल यह दर्शाता है कि एक व्यक्ति एक विशिष्ट शैक्षणिक संस्थान में अध्ययन कर रहा है और उनके नाम और कक्षा या पाठ्यक्रम के विवरण शामिल हैं, एक अलाउडफाइड प्रमाण पत्र यह बताता है कि एक छात्र एक विशेष समय के लिए एक स्कूल / कॉलेज / विश्वविद्यालय में अध्ययन कर रहा था और एक विशिष्ट स्थान पर रहता था ।इस प्रकार, एक Bonafide दस्तावेज़ में न केवल उस वर्ग / पाठ्यक्रम को शामिल किया जाता है जिसे व्यक्ति अपना रहा है, बल्कि उनके पते, जन्म तिथि आदि का भी विवरण देता है, जो शैक्षिक ऋण, छात्रवृत्ति, सरकारी योजनाओं के लिए उनकी उम्मीदवारी को सत्यापित करने के लिए आवश्यक हैं।

बोनाफाइड सर्टिफिकेट कब तक के लिए मान्य है?

यह आम तौर पर तीन महीने की अवधि के लिए वैध होता है और शैक्षणिक संस्थान या कंपनी के लेटरहेड पर विधिवत हस्ताक्षर और आधिकारिक मुहर के साथ जारी किया जाता है।

बोनाफाइड सर्टिफिकेट कौन जारी करता है?

मुख्य रूप से, एक छात्र के लिए, प्रशासनिक विभाग के प्रमुख / शैक्षणिक संस्थान इस प्रमाण पत्र को जारी करते हैं, जबकि एक कर्मचारी के लिए, उनके संबंधित विभाग / संगठन के प्रबंधक अनुमोदन की अंतिम मुहर देते हैं।

इस प्रकार, हम आशा करते हैं कि इस ब्लॉग के माध्यम से आपने इस बारे में स्पष्टता प्राप्त की है कि एक Bonafide Certificate in Hindi क्या है, यह कैसे लिखा जाता है और आपको इसकी आवश्यकता कहाँ पड़ सकती है। प्रमाणपत्र और दस्तावेजों का महत्व सर्वोपरि है कि क्या आप एक नए संगठन में शामिल हो रहे हैं या विदेश में विश्वविद्यालयों में प्रवेश के लिए आवेदन कर रहे हैं। आपके प्रवेश आवेदन के पूरक, दस्तावेज पूरी प्रक्रिया का एक अविभाज्य घटक हैं। यदि आपको अपने चुने हुए पाठ्यक्रम की आवेदन प्रक्रिया के किसी भी चरण में सहायता की आवश्यकता है, तो Leverage Edu के हमारे विशेषज्ञ आपका मार्गदर्शन करेंगे ।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

10,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.

+91
Talk to an expert for FREE

You May Also Like

MBBS Education Loan in Hindi
Read More

MBBS Education Loan in Hindi for Students

क्या सफेद कोट पहनना और जीवन बचाना आपका सपना है? क्या आपको MBBS फीस का इंतजाम करने में…
Education Loan Documents in Hindi
Read More

Education Loan Documents in Hindi

शिक्षा के बेहतर मौके तलाशने वाले छात्रों के लिए एजुकेशन लोन बड़ा सहारा बनता है, अब वो दिन…