Pen Number Kya Hota Hai: पर्सनल एजुकेशन नंबर, फायदे एवं योग्यता

1 minute read
Pen Number Kya Hota Hai

केंद्र सरकार ने छात्रों के लिए APAAR ID की सुविधा वाली एक नई शिक्षा नीति शुरू की है। APAAR ID का पूरा नाम ऑटोमेटेड परमानेंट एकेडमिक अकाउंट रजिस्ट्री है। यह पहल राष्ट्रीय शिक्षा नीति के लक्ष्य के अनुरूप है, जिसमें एक जुड़ा हुआ और बहु-विषयक शिक्षण वातावरण तैयार करना शामिल है। APAAR ID ‘एक राष्ट्र, एक छात्र ID’ के कॉन्सेप्ट के आधार पर लाई गई है। Pen Number kya hota hai, Pen Number kaise nikale इस बारे में जानने के लिए ब्लॉग को अंत तक पढ़ें। 

APAAR पर्सनल एजुकेशन नंबर क्या होता है? – Pen Number Kya Hota Hai

भारत में सभी छात्रों के लिए एक पहचानकर्ता बनाने से शैक्षिक चुनौतियों का समाधान करने में मदद मिलती है। यह पहचानकर्ता जिसे APAAR ID या परमानेंट एजुकेशन नंबर (PEN) कहा जा सकता है, प्रत्येक छात्र के लिए होगा और जन्म के समय उसे यह दिया जाएगा, जो उनकी पूरी शैक्षणिक यात्रा के दौरान समान रहेगा।

छात्र का PEN रिकॉर्ड किया जाएगा और विभिन्न दस्तावेजों पर छापा किया जाएगा, जिनमें शामिल हैं-

  • SSC मेमो (10वीं कक्षा का मेमो)
  • SSC हॉल टिकट (10वीं कक्षा का हॉल टिकट)
  • स्कूल उपस्थिति रजिस्टर
  • ट्रांसफर सर्टिफिकेट
  • रिकॉर्ड शीट
  • स्कूलए डमिशन रजिस्टर

APAAR (PEN) के पीछे के लक्ष्य

इस पहल का उद्देश्य शिक्षा को आसान बनाना है। इसमें छात्रों को भौतिक दस्तावेज ने लेकर जाने की में भी मदद मिलेगी है। इसे शिक्षा मंत्रालय द्वारा राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के भाग के रूप में पेश किया गया था। राष्ट्रीय शिक्षा प्रौद्योगिकी मंच के अध्यक्ष श्री अनिल सहस्रबुद्धे के अनुसार इसका लक्ष्य राज्यों को उनके प्रदर्शन को बढ़ावा देने के लिए उपकरण प्रदान करना है। उन्होंने इस बात का भी उल्लेख किया था कि इसका उद्देश्य सकारात्मक बदलाव लाना है। इसकी सहायता से राज्य सरकारें साक्षरता दर, ड्रॉपआउट दर और अन्य पर नज़र रख सकेंगी, ताकि उन्हें सुधार करने में मदद मिल सके।

पर्सनल एजुकेशन नंबर के फायदे

भारत में राष्ट्रीय पहचान पत्र या परमानेंट एजुकेशन नंबर शुरू करने से कई लाभ होंगे जैसे-

  • नए स्कूल या किसी अन्य शैक्षणिक संस्थान में दाखिला लेने पर छात्रों के लिए कागजी कार्रवाई कम करनी होगी।
  • माता-पिता और सरकार के लिए छात्रों की प्रगति को ट्रैक करना आसान बन जायेगा, शिक्षा प्रणाली में जवाबदेही और पारदर्शिता बढ़ेगी।
  • छात्रों को अलग-अलग स्कूलों और संस्थानों में अपने प्रदर्शन को ट्रैक करने की अनुमति मिलेगी।
  • छात्रों के लिए स्कूल या संस्थान बदलना आसान बन जाएगा।

अपार या पैन आईडी के लिए योग्यता

अपार या पैन आईडी के लिए योग्यता की बात करें तो, भारत में हर छात्र, चाहे उसकी उम्र या शिक्षा का स्तर कुछ भी हो वह छात्र PEN या APAAR ID के लिए योग्य होगा।

पर्सनल एजुकेशन नंबर कैसे प्राप्त करें?

छात्रों को अपना नाम, जन्मतिथि, लिंग और आयु जैसी सामान्य जानकारी देनी होगी। इस जानकारी के आधार पर उनके आधार कार्ड को वेरीफाई किया जाएगा। उसके बाद छात्रों को एक सहमति पत्र (consent letter) पर हस्ताक्षर करना होगा, जिसे वे स्वीकार या अस्वीकार करना चुन सकते हैं। नाबालिक छात्रों के सहमति पत्र पर उनके माता-पिता को हस्ताक्षर करना होगा, जिससे मंत्रालय UIDAI के साथ वेरिफिकेशन के लिए छात्र के आधार नंबर का उपयोग कर सकेगा।

APAAR ID का उपयोग

प्रत्येक छात्र के पास एक APAAR ID होगी जो ‘एक राष्ट्र, एक छात्र ID’ के रूप में काम करेगी। यह विभिन्न उद्देश्यों के लिए छात्रों के लिए एक सुसंगत पहचान प्रदान करेगा और संस्थानों के बीच स्थानांतरण को सरल करेगा। यह डिजिलॉकर के प्रवेश द्वार के रूप में काम करेगा, जहाँ छात्रों की उपलब्धियों को डिजिटल रूप से संग्रहीत किया जाएगा। APAAR ID छात्रों की निगरानी करने में मदद करेगी, जिसमें ड्रॉपआउट को ट्रैक करना भी शामिल है, ताकि उन्हें शिक्षा प्रणाली से वापस जोड़ा जा सके। APAAR ID का उपयोग कई कार्यों के लिए किया जाएगा, जैसे कि नए प्रवेश, छात्रवृत्ति वितरण, NTA द्वारा प्रवेश परीक्षा, पुरस्कार जारी करना और मान्यता प्रदान करना आदि।

FAQs

क्या स्थायी शिक्षा संख्या अनिवार्य है?

शैक्षणिक वर्ष 2024-25 से छात्रों के लिए PEN अनिवार्य किया जाएगा।

परमानेंट एजुकेशन नंबर कैसे प्राप्त करें?

APAAR का मतलब स्वचालित स्थायी शैक्षणिक खाता रजिस्ट्री है, जो सामान्य सेवा केंद्रों (CSCs) के माध्यम से लॉन्च किया गया एक पोर्टल है। यह छात्रों को उनके स्थायी शिक्षा नंबर या एपीएआर आईडी के रूप में 12 अंकों का अद्वितीय कोड प्रदान करेगा। इसके अनुसार, सभी छात्रों को एकेडमिक बैंक ऑफ क्रेडिट्स (एबीसी) पर पंजीकरण कराना होगा।

छात्रों के लिए पेन नंबर क्या है?

व्यक्तिगत शिक्षा संख्या या “PEN” सभी शिक्षा प्लेटफार्मों पर एक विशिष्ट पहचान संख्या बनाने की एक पहल है।

Pen Number Kaise Nikale?

Pen Number kaise nikale पैन की ऑनलाइन वेबसाइट या डिजिलोकर एप्लीकेशन की सहायता ले सकते हैं। 

उम्मीद है आपको Pen Number kya hota hai, Pen Number kaise nikale के संदर्भ में हमारा यह ब्लॉग पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*