कौन से हैं फिनलैंड में बेस्ट बिजनेस स्कूल?

1 minute read

Bachelorportal.com की जनवरी 2022 की एक रिपोर्ट के अनुसार हर साल फिनलैंड में 31,000 से ऊपर अंतरराष्ट्रीय छात्र पढ़ने के लिए जाते हैं। फिनलैंड अपने बिजनेस स्कूलों में बहुत सारे अच्छे बिजनेस कोर्स प्रदान करता है। एक बिज़नेस प्रोग्राम में आपके द्वारा सीखी गई स्किल्स को बहुत आसानी से ट्रांसफर किया जा सकता है और भविष्य के किसी भी करियर या नौकरी की स्थिति के लिए अनुकूलित किया जा सकता है जिसकी आप कल्पना कर सकते हैं। बिज़नेस प्रोग्राम छात्रों को गंभीर रूप से सोचने की क्षमता, नए-नए तरीकों से समस्या को हल करने और अपने समय को तार्किक रूप से प्रबंधित करने की क्षमता सिखाने पर बहुत अधिक ध्यान केंद्रित करते हैं। आइए इस ब्लॉग में विस्तार से जानते हैं कि फिनलैंड में बेस्ट बिजनेस स्कूल कौन से हैं।

फिनलैंड में रजिस्टर्ड बिज़नेस स्कूल12
योग्यताIELTS, TOEFL, GMAT, GRE
औसत पढ़ने की लागत3.34-16.72 लाख INR (प्रति वर्ष)
औसत रहने की लागत58,000-83,000 INR (प्रति माह)

फिनलैंड में क्यों पढ़ाई करें?

क्या आप जानते हैं कि फिनलैंड को दुनिया का दूसरा सबसे खुशहाल देश माना जाता है। यह फैक्ट निश्चित रूप से आपको फिनलैंड में अपनी बिज़नेस डिग्री करने के लिए प्रोत्साहित कर देगा! नीचे विस्तार से जानते हैं कि फिनलैंड में क्यों पढ़ना चाहिए-

  • फिनलैंड को सभी अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए महान विश्वविद्यालयों, सुंदर प्राकृतिक स्थलों और महान मनोरंजन का घर माना जाता है। फिनलैंड में अंतरराष्ट्रीय छात्रों के पास आम तौर पर एक असाधारण शैक्षिक अनुभव होता है और उन्हें एक सुंदर विदेशी राष्ट्र में जीवन का पता लगाने का अवसर मिलता है। 
  • स्कीइंग, गोल्फिंग, फिशिंग, झील की गतिविधियों जैसे वाटर स्कीइंग बोटिंग और कयाकिंग सहित आपके लिए कई रोमांचक गतिविधियां हैं। 
  • फिनलैंड के व्यंजन काफी स्वादिष्ट हैं और आपको बहुत बढ़िया खाने का स्वाद सस्ते दामों में चखने को मिलेगा। 
  • खेल का आनंद लेने वाले छात्रों के पास फिनलैंड में एक शानदार समय होगा, क्योंकि देश में स्कीइंग, स्नोबोर्डिंग और आइस हॉकी जैसे शीतकालीन खेल बहुत लोकप्रिय हैं।

फिनलैंड में बिजनेस स्कूलों में टॉप कोर्सेज

फिनलैंड के बिजनेस स्कूलों में पेश किए जाने वाले कुछ शीर्ष कोर्सेज में शामिल हैं:

  • Bachelors’ program in Business Administration
  • International Business Management, MSc.
  • Master’s program in International Design Business Management
  • Bachelor’s in International Business
  • Master’s Program in International Business Law
  • Master’s Program in Economics and Business Administration
  • Business and Management
  • Master’s Program in Strategic Business Management
  • Master’s Program in Business Analytics
  • Financial Analysis and Business Development
  • MSc. in Marketing
  • Master’s Program in Sales Management
  • Bachelor’s program in Economics
  • Degree in Intellectual Property Law

आप AI Course Finder की मदद से अपनी प्रोफाइल के अनुसार सही यूनिवर्सिटी और अपनी पसंद का कोर्स चुन सकते हैं।

फिनलैंड में टॉप बिजनेस स्कूल

फिनलैंड में टॉप बिजनेस स्कूलों के नाम इस प्रकार हैं-

बिजनेस स्कूलवर्ल्ड रैंकिंग (2021)
आल्टो यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ बिजनेस71(QS)
हैंकेन स्कूल ऑफ़ इकोनॉमिक्स 1277
तुर्कू स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स टीएसई – तुर्कु विश्वविद्यालय287(QS)
यूनिवर्सिटी ऑफ़ वासा स्कूल ऑफ़ मैनेजमेंट 401
औलू विश्वविद्यालय – औलू बिजनेस स्कूल251(QS)
बो अकादमी विश्वविद्यालय795(CWUR)
मैनेजमेंट फैकल्टी- टाम्परे विश्वविद्यालय395(QS)
फैकल्टी ऑफ़ सोशल साइंसेज एंड इकोनॉमिक्स – यूनिवर्सिटी ऑफ़ ईस्टर्न फ़िनलैंड 49(THE)
फैकल्टी ऑफ़ सोशल साइंसेज – लैपलैंड विश्वविद्यालय2647
स्कूल ऑफ बिजनेस एंड इकोनॉमिक्स- यूनिवर्सिटी ऑफ ज्यवस्किल67(THE)
टैम्पियर यूनिवर्सिटी ऑफ़ टेक्नोलॉजी 414(QS)
हेलसिंक विश्वविद्यालय104(QS)

आप UniConnect के जरिए विश्व के पहले और सबसे बड़े ऑनलाइन विश्वविद्यालय मेले का हिस्सा बनने का मौका पा सकते हैं, जहाँ आप अपनी पसंद के विश्वविद्यालय के प्रतिनिधि से सीधा संपर्क कर सकेंगे।

योग्यता

यदि आप फिनलैंड के टॉप बिजनेस स्कूलों में से एक में पढ़ाई करनी चाहते हैं तो उसके लिए आपको योग्यता का पता होना अनिवार्य है, जो नीचे दी गई है-

  • फिनलैंड में प्रवेश करने से पहले अपने निवास के देश में या ऑनलाइन फ़िनिश एम्बेसी से निवास परमिट प्राप्त करना होगा, जिसके लिए आपको एक विश्वविद्यालय से स्वीकृति पत्र की आवश्यकता होगी। इसका सालाना नवीनीकरण होना चाहिए।
  • वर्ष के रहने के खर्च को कवर करने के लिए कम से कम Euro 6,720 प्रति वर्ष (INR 5.61 लाख) होना चाहिए। प्रमाण के रूप में एक बैंक विवरण, एक प्रमाण-पत्र जिसमें आपको अनुदान दिया गया है, या प्रायोजन की गारंटी दिखाई जानी चाहिए।
  • स्वास्थ्य बीमा होना चाहिए।
  • आपको टर्म-टाइम के दौरान सप्ताह में अधिकतम 25 घंटे काम करने की अनुमति होगी, और गर्मियों/क्रिसमस की छुट्टियों में आप कितने घंटे काम कर सकते हैं, इसकी कोई सीमा नहीं है।
  • आवेदनों को संसाधित करने में आमतौर पर लगभग एक महीने का समय लगता है। आपको सलाह दी जाती है कि जैसे ही आप अपना स्वीकृति पत्र प्राप्त करते हैं, वैसे ही आवेदन करें।
  • इंग्लिश लैंग्वेज टेस्ट जैसे IELTS, TOEFL के अंक अनिवार्य हैं।
  • GRE/GMAT के अंक अनिवार्य हैं।

क्या आप IELTS/TOEFL/GMAT/GRE में अच्छे अंक प्राप्त करना चाहते हैं? आज ही इनकी बेहतरीन तैयारी के लिए Leverage Live पर रजिस्टर करें और अच्छे स्कोर प्राप्त करें।

आवेदन प्रक्रिया

फिनलैंड में बेस्ट बिजनेस स्कूल में पढ़ने के लिए नीचे स्टेप बाय स्टेप आवेदन प्रक्रिया दी गई है-

  • चरण 1: एक विश्वविद्यालय को शॉर्टलिस्ट करें: फिनलैंड में एक बिजनेस स्कूल के लिए एक विदेशी विश्वविद्यालय में आवेदन करने की योजना बनाते समय, पहला कदम एक उपयुक्त विश्वविद्यालय का चयन करना है, जो प्रस्तावित रिसर्च क्षेत्र में पेश की गई विशेषज्ञता और सुपरवाइजर की उपलब्धता पर निर्भर करता है। साथ ही, छात्रों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे उस विश्वविद्यालय द्वारा निर्धारित योग्यता आवश्यकताओं को पूरा करते हैं जिसके लिए वे आवेदन कर रहे हैं।
  • चरण 2: आवश्यक दस्तावेजों को इकट्ठा करें: एक बार जब आप एक विश्वविद्यालय को शॉर्टलिस्ट कर लेते हैं, तो अगला कदम सभी दस्तावेजों को संकलित करना होता है। इसमें परीक्षण स्कोर, SOP, LOR, और बहुत कुछ शामिल होंगे।
  • चरण 3: अपने ऑनलाइन आवेदन के साथ आरंभ करें: आवश्यक दस्तावेजों को संकलित करने के बाद, छात्र व्यक्तिगत, शैक्षणिक और व्यावसायिक पृष्ठभूमि सहित आवश्यक विवरण भरकर अपना ऑनलाइन आवेदन शुरू कर सकते हैं।

आवश्यक दस्तावेज़

फिनलैंड में बेस्ट बिजनेस स्कूल छात्रों से नीचे दिए गए आवश्यक दस्तावेजों की मांग करते हैं-

पढ़ाई की औसत लागत

अंग्रेजी में पढ़ाए जाने वाले बिजनेस स्कूल कोर्सेज के लिए गैर-EU/EEA छात्रों द्वारा भुगतान की जाने वाली न्यूनतम ट्यूशन फीस लगभग INR 1.30 लाख प्रति वर्ष है, वास्तविक औसत वार्षिक ट्यूशन फीस जो आपको भुगतान करने की आवश्यकता हो सकती है वह INR 3.34-16.72 लाख INR प्रति वर्ष के बीच होगी। कोर्सेज, स्तर और अध्ययन के विश्वविद्यालय पर निर्भर करता है।

रहने की लागत

फिनलैंड में रहने की लागत छात्रों की लाइफस्टाइल पर निर्भर करती है, नीचे रहने की आम लागत दी गई है-

खर्चों के प्रकारराशि (Euro)
एकोमोडेशन400-500 (INR 33,600-42,000)/महीना
भोजन200-300 (INR 16,800-25,200)/महीना
यात्रा खर्च45-50 (INR 3,780-4,200)/महीना

दुनिया भर के विभिन्न शहरों में खर्चों के अधिक विस्तृत विवरण के लिए Leverage Edu का Cost of Living Calculator देखें।

फिनलैंड में बेस्ट बिजनेस स्कूल से पढ़ने के बाद औसत वेतन

फिनलैंड में एक बिजनेस स्कूल ग्रेजुएट अनुभव और विशेषज्ञता के वर्षों के आधार पर भी अच्छे पैकेज प्राप्त करने में मदद करता है। यह लगभग 20.50-48.33 लाख INR प्रति वर्ष तक हो सकती है।

FAQs

क्या फिनलैंड अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए अच्छा है?

फिनलैंड को दुनिया की सबसे अच्छी शिक्षा प्रणालियों में से एक माना जाता है। फिनलैंड में अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए एक अतिरिक्त लाभ यह है कि शिक्षा पूरी तरह से मुफ़्त है और यदि आप स्वीडिश या फ़िनिश भाषा सीखते हैं तो यह राज्य द्वारा वित्त पोषित है।

क्या फिनलैंड में रहना महंगा है?

फिनलैंड में रहने और अध्ययन करने के लिए, मुख्य रूप से शहर पर निर्भर करते हुए, किसी को आसपास की आवश्यकता होती है।

फिनलैंड में बेस्ट बिज़नेस स्कूल्स कौन से हैं?

फिनलैंड में बेस्ट बिज़नेस स्कूल्स के नाम इस प्रकार हैं: आल्टो यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ बिजनेस, बो अकादमी विश्वविद्यालय, सामाजिक विज्ञान फैकल्टी आदि।

फिनलैंड में बेस्ट बिज़नेस स्कूल्स कौन-कौन से कोर्सेज ऑफर करते हैं?

फिनलैंड में बेस्ट बिज़नेस स्कूल्स यह कोर्सेज ऑफर करते हैं: Bachelors’ program in Business Administration, International Business Management, MSc, Master’s program in International Design Business Management, Bachelor’s in International Business आदि।

हम आशा करते हैं कि अब आप जान गए होंगे कि फिनलैंड में बेस्ट बिजनेस स्कूल कौन-कौन से हैं। यदि आप फिनलैंड में पढ़ना चाहते हैं तो हमारे Leverage Edu एक्सपर्ट्स से 1800 572 000 पर कॉल करके आज ही 30 मिनट का फ्री सेशन बुक करें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*