जानिए कनाडा की स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटीज कौन-कौन सी हैं?

1 minute read
Canada ki sports universities

studyingincanada.org की एक ताज़ा रिपोर्ट के अनुसार हर वर्ष कनाडा में 6 लाख से ऊपर अंतरराष्ट्रीय छात्र पढ़ने जाते हैं। कनाडा अन्य देशों की तुलना में पढ़ने और रहने के मामले में सस्ता और सुरक्षित देश है। कनाडा में कई सारी बेहतरीन यूनिवर्सिटीज हैं जिनमें से कुछ यूनिवर्सिटीज स्पोर्ट्स कोर्सेज भी ऑफर करती हैं। चलिए जानते हैं Canada ki sports universities के बारे में विस्तार से।

ज़रूर पढ़ें: Canada में उच्च शिक्षा कैसे करें प्राप्त

कनाडा में स्पोर्ट्स का कितना महत्व है?

Credits – Leverage Edu

कनाडा दुनिया का एक लीडिंग स्पोर्ट्स देश है। जिसका कारण वहां की यूनिवर्सिटीज हैं जो शिक्षा के साथ आपको खेल में आगे बढ़ने और उसमे अपने विकास के साथ साथ राष्ट्र मान बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित करतीं हैं। कनाडाई यूनिवर्सिटीज के लिए कॉर्पोरेट वर्ल्ड, इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट की शिक्षा जितनी महत्वपूर्ण है उतनी ही महत्वपूर्ण वहां स्पोर्ट्स की पढ़ाई को भी दी जाती हैं। 

कनाडा के स्कूल्स, वहां की यूनिवर्सिटीज के साथ-साथ, सरकार भी स्पोर्ट्स का महत्व को जानते हैं। जो दर्शाता है कि एक राष्ट्र इकोनोमिकली विकसित होने के साथ साथ स्पोर्ट्स और फिटनेस में कितना मजबूत है। इसलिए आज Canada ki sports universities हर कॉम्पीटीशन में मजबूती से आगे बढ़ रहीं हैं। Canada ki sports universities में या कनाडा देश में स्पोर्ट्स किस स्तर पर महत्त्वपूर्ण है! उनके कुछ बिन्दु आपके सामने नीचे प्रस्तुत कर रहे हैं-

  • एथलीट्स को प्रतियोगिताओं में भाग लेने और सफल होने में नेशनल मल्टी स्पोर्ट्स सेवा संगठन, नेशनल स्पोर्ट्स आर्गेनाइजेशन और कनाडा के स्पोर्ट्स सेंटर इंस्टिट्यूट जैसे आर्गेनाइजेशन मदद करते हैं।
  • कनाडा की सरकार स्पोर्ट्स को आगे बढ़ाने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। कनाडा खेल को बढ़ावा देने और मदद करने के लिए प्रोग्राम्स और नीतियों को और विकसित कर रहे हैं।
  • खेल का इस्तेमाल सोशल, इकोनॉमिक डेवलपमेंटऔर देश और विदेश में सकारात्मक मूल्यों को बढ़ावा देने के लिए भी किया जाता है।
  • Canada ki sports universities एथलीट्स को सपोर्ट करने के लिए उनकी एजुकेशन फीस में भी सहायता करतीं है। 

ज़रूर पढ़ें: Canada में पढ़ाई का खर्च

कनाडा का स्पोर्ट्स विभाग

1971 में कनाडा की सरकार ने एथलीट्स असिस्टेंट प्रोग्राम को पास किया था। इस प्रोग्राम के अंदर Canada ki sports universities को बढ़ावा देने या सब्सिडियरी इंस्टीटूशन्स को सरकार वित्तीय सहायता दिलाएगी। स्पोर्ट सपोर्ट प्रोग्राम (SSP) लाया गया था जिसके अनुसार नॉन गवर्नमेंट स्पोर्ट्स बॉडीज को भी सहयता के साथ-साथ प्रोत्साहित किया जाएगा। इन सभी अभियानों के पीछे सिर्फ एक उद्देश्य है राष्ट्र प्रगति के साथ साथ राष्ट्रीय लोकप्रियता और प्रसंशा पाना। 

कनाडा स्पोर्ट्स रैंकिंग्स 2022

Canada ki sports universities और वहां की सरकार ने इकॉनमी के साथ-साथ खेल और स्वास्थ्य के महत्व को बहुत समय पहले जान लिया था। आज उनके द्वारा सपोर्टर्स को दी हुई इम्पोर्टेंस के कारण कनाडा में पुरुष और महिला टीम दोनों ही ग्लोबल लेवल पर अपना बेहतर प्रदर्शन दे रहे हैं।

Canada ki sports universities का बहुत बड़ा योगदान रहा है अपने देश के लिए स्किल्ड एथलीट्स को निखारने और उन्हें एक मंच का अवसर देने में। आइए जानते हैं कनाडा की स्पोर्ट्स रैंकिंग्स ग्लोबल लेवल पर कैसी है-

स्पोर्ट वर्ल्ड रैंकिंग 2022पुरुष टीममहिला टीम
सॉकर757
बास्केटबॉल215
हॉकी1022
कर्लिंग32
बेसबॉल102
सॉफ्टबॉल23
वॉलीबॉल618
फील्ड हॉकी1015
वाटर पोलो158
टेनिस1413
रग्बी यूनियन224
रग्बी सेवेंस113

ज़रूर पढ़ें: कनाडा में पढ़ाई करना अब नहीं रहा मुश्किल

एथलीट्स के लिए सुविधाएं

यूनिवर्सिटीज और किसी स्पोर्ट्स स्कुल्स के आधार पर, सुविधाएं ओलिंपिक लेवल से लेकर स्टेडियम तक दिए जाते हैं। अगर जहां कोई एथलेटिक फैसिलिटीज नहीं हैं, आमतौर पर लोकल कम्युनिटी केंद्रों और स्पोर्ट्स सुविधाओं के साथ व्यवस्था की जाती है ताकि छात्रों को मुफ्त (या कम लागत) में सुविधा मिल सके।

सामान्य सुविधाओं में स्विमिंग पूल, फुटबॉल स्टेडियम, हॉकी रिंक और सॉकर फील्ड शामिल हैं। ये काफी विस्तृत हो सकते हैं, खासकर अगर स्कूल में राष्ट्रीय लेवल पर मान्यता प्राप्त टीम है और इस तरह ऐसे स्थानों के लिए फंड उपलब्ध हैं। उनका उपयोग नॉन-एथलेटिक एक्टिविटीज जैसे कि कॉन्सर्ट वेन्यू, रैलियों या ट्रेड शोज के लिए भी किया जा सकता है। 

वजन और कार्डियो टूल्स के साथ जनरल फिटनेस सेंटर आमतौर पर यूनिवर्सिटीज के प्रीमाइसेस में भी होते हैं। एडिशनल फीचर्स में बाइक शॉप्स, स्पोर्ट्स उपकरण शॉप्स और फिजियोथेरेपी सेवाएं शामिल हैं। ये सभी एथेलेटिक्स बिल्डिंग के भीतर स्थित हैं।

पढ़ने की लागत

Canada ki sports universities में पढ़ने की लागत नीचे दी गई है-

यूनिवर्सिटीजसालाना ट्यूशन फीस (CAD)
अल्बर्टा विश्वविद्यालय1.06 लाख (INR 64.08 लाख)
ओंटारियो टेक यूनिवर्सिटी1.20 लाख (INR 72.07 लाख)
कनाडोर कॉलेज ऑफ एप्लाइड आर्ट्स एंड टेक्नोलॉजी23,860 (INR 14.31 लाख)
डरहम कॉलेज24,118 (INR 14.47 लाख)
सेंट क्लेयर कॉलेज27,900 (INR 16.74 लाख)
विंडसोर विश्वविद्यालय79,623 (INR 47.77 लाख)
कॉलेज ऑफ द रॉकीज़22,542 (INR 13.22 लाख)
कैमोसुन कॉलेज53,733 (INR 32.24 लाख)
बिशप विश्वविद्यालय92,171 (INR 55.30 लाख)
नियाग्रा कॉलेज38,155 (INR 22.89 लाख)

कनाडा की बेस्ट स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटीज

कनाडा की सरकार ने स्पोर्ट्स विभाग के साथ-साथ स्कूल्स और यूनिवर्सिटीज के स्पोर्ट्स क्लब्स को सपोर्ट किया है। नीचे Canada ki sports universities की लिस्ट दी गई है जहाँ आपको शिक्षा के साथ-साथ स्पोर्ट्स में भी अपना भविष्य बनाने का मौका मिलेगा-

  1. अल्बर्टा विश्वविद्यालय
  2. ब्रिटिश कोलंबिया विश्वविद्यालय
  3. मैनिटोबा विश्वविद्यालय
  4. न्यू ब्रंसविक विश्वविद्यालय
  5. मेमोरियल यूनिवर्सिटी ऑफ न्यूफाउंडलैंड
  6. डलहौजी विश्वविद्यालय
  7. यूनिवर्सिटी ऑफ वेस्ट ओंटारियो
  8. प्रिंस एडवर्ड आइलैंड विश्वविद्यालय
  9. क्यूबेक विश्वविद्यालय
  10. सस्केचेवान विश्वविद्यालय

आवेदन प्रक्रिया

Canada ki sports universities में कई प्रकार के डिप्लोमा, बैचलर्स स्पोर्ट्स कोर्सेज, मास्टर स्पोर्ट्स कोर्सेज और सर्टिफिकेशन कोर्सेज भी आपको प्रदान किए जाते हैं। इनमें आवेदन देने के लिए आपको कुछ पैमानों का पालन करना होगा, जैसे-

  • सबसे पहले आप यूनिवर्सिटी का चयन करें जिसमें आप प्रवेश लेना चाहते हैं। 
  • कोर्स करिकुलम और योग्यता आवश्यकताओं को चेक करें।
  • संबंधित विश्वविद्यालय के आवेदन फॉर्म पर क्लिक करें।
  • सबसे पहले, आपको अपने मोबाइल नंबर या ईमेल एड्रेस का इस्तेमाल करके एक अकाउंट बनाना होगा।
  • आपको अपने रजिस्टर्ड कांटेक्ट नंबर पर लॉग-इन डिटेल्स और वेरिफिकेशन के साथ एक ईमेल या SMS प्राप्त होगा।
  • प्रदान किए गए लॉग-इन डिटेल्स का इस्तेमाल करें और अपनी पर्सनल डिटेल्स (नाम, जेंडर, जन्मतिथि) डालें।
  • अपनी अकादमिक क्वालिफिकेशन डालें और आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करें।
  • कोर्स को सेलेक्ट करें और आवेदन फीस का भुगतान करें।
  • अपना आवेदन फॉर्म जमा करें, आप अपने आवेदन फॉर्म को अपने अकाउंट के माध्यम से ट्रैक भी कर सकते हैं।
  • जिन छात्रों का सिलेक्शन किया गया है, उन्हें कुछ विश्वविद्यालयों द्वारा वर्चुअल इंटरव्यू में भाग लेने की आवश्यकता होगी।

आवश्यक दस्तावेज़  

कुछ ज़रूरी दस्तावेज़ों की लिस्ट नीचे दी गई है–

छात्र वीजा पाने के लिए भी Leverage Edu विशेषज्ञ आपकी हर सम्भव मदद करेंगे।

FAQ’s

क्या कनाडा के विश्विविद्यालय किसी दूसरे खिलाड़ी को अपनी टीम में शामिल करते है?

उतर: जी हाँ आप कनाडा की स्पोर्ट्स टीम में शामिल हो सकते हैं परंतु आपको उनके सारे टेस्ट और फिटनेस में कम्पेटेन्स को पूरा करना होगा।

क्या कनाडा में एथलीट्स को स्कॉलरशिप्स मिलती है?

कनाडा में स्कॉलरशिप्स उन्हीं एथलीट्स को प्राप्त होती है जिन्होंने 65% सुरक्षित किए हों। आप भी इसका लाभ ले सकते हैं अगर आपने 65% अंक प्राप्त किए हों।

Canada ki Sports Universities में प्रवेश लेने के लिए कितना खर्च आ सकता है?

आपको Canada में sports universities में प्रवेश लेने के लिए औसत CAD 13,333 (INR 8 लाख) सालाना से लेकर CAD 33,333 (INR 20 लाख) सालाना तक लग सकता है और ये हर university में अलग भी हो सकता है। बाकी आपके रहने का खर्च आपकी जीवन शैली पर निर्भर करता है।

ज़रूर पढ़ें: Documents Required for Admission in Canada

उम्मीद है कि इस ब्लॉग ने आपको Canada ki sports universities के बारे में जानकारी मिल गई होगी। यदि आप कनाडा में पढ़ने का प्लान बना रहे हैं तो हमारे Leverage Edu एक्सपर्ट्स से 1800 572 000 पर कॉल करके आज ही 30 मिनट का फ्रीस सेशन बुक कीजिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*