न्यूजीलैंड में एमबीए स्कॉलरशिप

1 minute read
108 views

हाल ही में ज्यादातर एमबीए उम्मीदवारों ने न्यूजीलैंड को एक प्रसिद्ध स्टडी डेस्टिनेशन के रूप में देखना शुरू कर दिया है। न्यूजीलैंड की लोकप्रियता में वृद्धि का एक कारण यह है कि यहाँ यूएस, कनाडा, यूके की तुलना में पढ़ाई सस्ती है। इसकी लोकप्रियता में योगदान देने वाला एक और कारण यह है कि न्यूजीलैंड में एमबीए करने के लिए GMAT जरूरी नहीं है। न्यूजीलैंड अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए विभिन्न कार्य-संबंधी अवसर प्रदान करता है। यदि आप न्यूजीलैंड में एमबीए का अध्ययन करने की योजना बना रहे हैं, तो यहां कुछ महत्वपूर्ण जानकारी है जिसमें न्यूजीलैंड में विभिन्न एमबीए छात्रवृत्तियां शामिल हैं जिन्हें जानना आपके लिए आवश्यक है। 

न्यूजीलैंड में एमबीए क्यों करें?

यहां कुछ कारण दिए गए हैं कि आपको न्यूजीलैंड में एमबीए करने पर विचार क्यों करना चाहिए।

  1. न्यूज़ीलैंड की कम-से-कम पांच विश्वविद्यालयों ने 2022 की रैंकिंग द्वारा विश्व सूची में टॉप यूनिवर्सिटीज़ में जगह बनाई है।
  2. रिपोर्ट्स के मुताबिक एमबीए ग्रेजुएट्स के लिए 5वीं सबसे ज्यादा सैलरी देने वाली डिग्री है।
  3. न्यूजीलैंड स्टूडेंट्स के लिए एक बहुत ही फ्रेंडली जगह है और यह अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए भरपूर अवसर प्रदान करता है। 2022 की क्यूएस (Quacquarelli Symonds) रैंकिंग में ऑकलैंड को दुनिया के स्टूडेंट फ्रेंडली शहरों में 27वां स्थान दिया गया।
  4. यूनिवर्सिटीज़ द्वारा प्रदान की जाने वाली एजुकेशन क्वालिटी को न्यूजीलैंड क्वालिफिकेशन ऑथोरिटी (NZQA) के तहत बनाए रखा जाता है, जिसे विश्व स्तर पर मान्यता प्राप्त है।

न्यूजीलैंड में एमबीए स्कॉलरशिप्स 

वे स्टूडेंट जो एमबीए कर रहे हैं या वे स्टूडेंट्स जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं, उनके लिए कई तरह की स्कॉलरशिप फाइनेंशियल सहायता के रूप में उपलब्ध हैं और ये सहायता आवश्यकता के साथ-साथ स्टूडेंट्स की योग्यता के आधार पर दी जाती है।

स्कॉलरशिप इंस्टिट्यूट 
कोर्सवर्क मास्टर छात्रवृत्ति     ओटागो विश्वविद्यालय
AUT इंटरनेशनल एक्सीलेंस स्कॉलरशिप ऑकलैंड यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी
एमबीए अवार्ड्स  मैसी यूनिवर्सिटी
इंटरनेशनल एक्सीलेंस स्कॉलरशिप यूनिवर्सिटी ऑफ वाइकाटो
एलिसन मेकगिबन फंड यूनिवर्सिटी ऑफ कैंटरबरी 

न्यूजीलैंड में एमबीए स्कॉलरशिप्स के बारे में जानकारी

आइए अब इन स्कॉलरशिप के बारे में जानकारी देखते हैं:

कोर्सवर्क मास्टर्स स्कॉलरशिप

एपलिकैंट् जिनके पिछले एकेडमी कोर्स में बहुत अच्छे ग्रेड हैं क्योंकि इस कोर्स के लिए कम से कम ए-ग्रेड एलिजिबल हैं। इसके अलावा, उम्मीदवारों को इस छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करने के लिए बहुत ही हाई GMAT स्कोर की भी आवश्यकता होती है।  इस छात्रवृत्ति के लिए न्यूजीलैंड के छात्र और साथ ही साथ अंतरराष्ट्रीय स्टूडेंट्स एलिजिबल हैं। यह छात्रवृत्ति NZ$10,000 (INR 5,38,787) की शुल्क छूट प्रदान करती है।

AUT इंटरनेशनल एक्सीलेंस स्कॉलरशिप

ऑकलैंड यूनिवर्सिटी द्वारा यह छात्रवृत्ति ग्रेजुएट और पोस्ट-ग्रेजुएट कोर्सेज को फॉलो करने वाले अंतरराष्ट्रीय छात्रों को दी जाती है। छात्रों ने जो कोर्स किया है  उसमें उनके 120 अंक या उससे अधिक का होना चाहिए। इस स्कॉलरशिप के पीछे का एजेंडा आउट-स्टैंडिंग अकादमिक प्रोफाइल वाले अंतरराष्ट्रीय छात्रों को आकर्षित करना है। यह स्कॉलरशिप 1 वर्ष या उससे अधिक के लिए दी जाती हैं। इस छात्रवृत्ति का मूल्य लगभग NZ$10,000 (INR 5,38,787) है।

इंटरनेशनल एक्सीलेंस स्कॉलरशिप

यह स्कॉलरशिप मेरिटोरीयस इंटरनेशनल स्टूडेंट्स को दी जाती है जो एक्सीलेंट एकेडेमिक एबिलिटी का प्रदर्शन करते हैं।  इस छात्रवृत्ति का उद्देश्य प्रतिभाशाली छात्रों को वाइकाटो यूनिवर्सिटी के लिए ग्लोबल एंबेसडर बनने में कैपेबल बनाना है। यह स्कॉलरशिप ग्रेजुएट और पोस्ट-ग्रेजुएट दोनों कोर्सेज के लिए  एप्लीकेबल है।  यह छात्रवृत्ति NZ$10,000 (INR 5,38,787) की ट्यूशन फीस छूट प्रदान करती है।

एमबीए अवार्ड्स

मैसी यूनिवर्सिटी द्वारा प्रदान किए जाने वाले एमबीए अवार्ड्स का उद्देश्य अकादमिक रूप से मजबूत छात्रों को फाइनेंशियल सपोर्ट प्रदान करना है। यह ग्रेजुएट और पोस्ट-ग्रेजुएट कोर्सेज के साथ-साथ पार्ट टाइम और फ़ुल टाइम प्रोग्राम पर भी लागू होता है। ग्रेजुएशन डिग्री और ए-एवरेज और 5 या अधिक वर्षों के कार्य अनुभव वाले लोगों को $2,000 (INR 97,085) और उम्मीदवारों से सम्मानित किया जाएगा।  इस छात्रवृत्ति के लिए मास्टर डिग्री और बी औसत वाले भी लागू होते हैं।

एलिसन मैकगिब्बन फंड                                    

यह स्कॉलरशिप कैंटरबरी यूनिवर्सिटी द्वारा उन छात्रों को ऑफर की जाती है जो फाइनेंशियल प्रॉब्लम के कारण अपनी एजुकेशन को आगे बढ़ाने में असमर्थ हैं। चूंकि यह एक आवश्यकता पर बेस्ड स्कॉलरशिप है, केवल फाइनेंशियल रूप से कमजोर बैकग्राउंड के स्टूडेंट्स ही इस स्कॉलरशिप के लिए एलिजिबल हैं। यह सभी इंटरनेशनल स्टूडेंट्स पर लागू होता है।  इस छात्रवृत्ति का कुल मूल्य $300 (INR 16,163) है।

न्यूजीलैंड में एमबीए स्कॉलरशिप के लिए योग्यता

अब जब हम इन स्कॉलरशिप के बारे में जान गए हैं, तो आइए देखें कि आप इनके लिए आवेदन कर सकते हैं या नहीं:

छात्रवृत्ति  पात्रता
कोर्स वर्क मास्टर्स स्कॉलरशिप मेरिट आधारित केवल उच्च शैक्षणिक स्कोर (न्यूनतम ए ग्रेड) वाले छात्र ही इस स्कॉलरशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं।इसके अतिरिक्त, उम्मीदवारों को स्कॉलरशिप के लिए आमंत्रित किए जाने के लिए GMAT में उच्च अंक प्राप्त करने की आवश्यकता होती है।
AUT इंटरनैशनल एक्सीलेंस स्कॉलरशिप मेरिट के आधार पर जिस कोर्स के लिए छात्रों ने आवेदन किया है उसका न्यूनतम क्रेडिट स्कोर 120 अंक होना चाहिए।जो छात्र शिक्षा में एक्सीलेंट हैं वे इस छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करने के लिए एलिजिबल हैं।
एमबीए अवार्ड्स मेरिट के आधार पर केवल उच्च शैक्षणिक स्कोर (न्यूनतम ए ग्रेड) वाले छात्र ही इस छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं।इसके अतिरिक्त, उम्मीदवारों को छात्रवृत्ति के लिए आमंत्रित किए जाने के लिए GMAT में उच्च अंक प्राप्त करने की आवश्यकता होती है।
इंटरनेशनल एक्सीलेंस स्कॉलरशिप आवश्यकता और योग्यता आधारित यह छात्रवृत्ति मुख्य रूप से फाइनेंशियल रूप से कमजोर छात्रों को प्रदान की जाती है।इस छात्रवृत्ति के लिए न्यूनतम आवश्यकता ए एवरेज और 5 या अधिक वर्षों का कार्य अनुभव है। 
न्यूज़ीलैंड एक्सीलेंस अवार्ड मेरिट के आधार पर आवेदन करते समय उम्मीदवारों की आयु न्यूनतम 18 वर्ष होनी चाहिए।इस विशेष छात्रवृत्ति के लिए छात्रों को अनिवार्य रूप से भारत का नागरिक होना चाहिए।अपने नवीनतम शैक्षणिक पाठ्यक्रम में न्यूनतम समकक्ष GPA B+ धारण करना चाहिए।
एलिसन मैकगिब्बन फंड आवश्यकता पर आधारित फाइनेंशियल रूप से कमजोर बैकग्राउंड वाले छात्र इस छात्रवृत्ति के लिए पात्र हैं।इस छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करते समय छात्रों को अपना फाइनेंशियल स्टेटमेंट जमा करना होता है।

न्यूजीलैंड में एमबीए स्कॉलरशिप के लिए अवॉर्ड्स

न्यूजीलैंड में एमबीए के लिए विभिन्न छात्रवृत्तियां स्कॉलरशिप अवार्ड प्रदान करती हैं जिनका उपयोग आपकी ट्यूशन फीस, हॉस्टल फीस और अन्य खर्चों को कम करने या भुगतान करने के लिए किया जा सकता है:

स्कॉलरशिप अमाउंट
कोर्सवर्क मास्टर्स स्कॉलरशिप 10,000 (INR 5,26,016)
एयूटी इंटरनैशनल एक्सीलेंस स्कॉलरशिप 7,500 (INR 3,94,694)
एमबीए अवार्ड्स 2,000 (INR 1,05,251)
इंटरनेशनल एक्सीलेंस स्कॉलरशिप 10,000 (INR 5,26,016)
न्यूज़ीलैंड एक्सीलेंस अवार्ड 5,000 (INR 2,63,055)
एलिसन मैकगिब्बन फंड 300 (INR 15,783)

आवेदन प्रक्रिया

कैंडिडेट को आवदेन करने के लिए नीचे दी गई प्रक्रिया को पूरा करना होगा:

  • छात्रवृत्ति योजना के लिए विचार किए जाने से पहले, उम्मीदवारों न्यूजीलैंड की किसी यूनिवर्सिटी या कॉलेज में एडमिशन लेना होगा। 
  • आपको ऊपर दिए गए सभी योग्यता शर्तों को पूरा करना होगा। 
  • योग्यता शर्तों के अनुसार आप यूनिवर्सिटी में अपने लिए जो स्कॉलरशिप उपलब्ध है उसके लिए अप्लाई कर सकते हैं। 

आवदेन प्रक्रिया से सम्बन्धित जानकारी और मदद के लिए Leverage Edu के एक्सपर्ट्स से 1800 572 000 पर संपर्क करें।

ज़रूरी दस्तावेज़ और आवश्यकताएं

आपकी नीचे दिए गए सभी दस्तावेज़ों को दिखाना होगा:

  • स्टूडेंट्स को 2-3 साल का वर्क एक्सपेरिएंस होना आवश्यक है क्योंकि GMAT स्कोर जमा करना अनिवार्य नहीं है।
  • स्टूडेंट्स को ग्रेजुएशन, 10+2,10वीं कक्षा के सर्टिफिकेटिस के एकेडमिक ट्रांस्क्रिप्ट(प्रतिलेख) प्रस्तुत करना आवश्यक है।
  • स्टूडेंट्स को फाइनेंशियल स्टमेंट्स तैयार करने वाले फाइनेंशियल टेप और डॉक्यूमेंट प्रस्तुत करने होंगे।
  • स्टूडेंट्स को अंग्रेजी भाषा में कुशल होना चाहिए और IELTS या TOEFL जैसे आवश्यक परीक्षा स्कोर प्रदान करना चाहिए।
  • आवेदकों को एक निबंध या एसओपी जमा करना होगा और 3 LOR भी संलग्न करना होगा। 
  • सभी आधिकारिक शैक्षणिक ट्रांसक्रिप्टस और ग्रेड कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • पासपोर्ट फोटोकॉपी
  • वीज़ा  
  • अपडेट किया गया रिज्यूमे
  • अंग्रेजी भाषा कुशलता परीक्षा के अंक
  • सिफारिश पत्र या LOR
  • स्टेटमेंट ऑफ़ पर्पस SOP 

छात्र वीजा पाने के लिए भी हमारे Leverage Edu  विशेषज्ञ आपकी हर सम्भव मदद करेंगे।

एमबीए के लिए न्यूजीलैंड की टॉप यूनिवर्सिटीज

एमबीए के लिए न्यूजीलैंड की टॉप यूनिवर्सिटीज की लिस्ट नीचे दी गई है: 

यूनिवर्सिटी अवधि(वर्षों में)  ट्यूशन फीस NZD
ओटागो यूनिवर्सिटी 1.3 57,960 (INR 30,51,960)
ऑकलैंड यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी 1.5 53,175 (INR 27,97,722)
यूनिवर्सिटी ऑफ कैंटरबरी 1.4 47,450 (INR 24,96,509) 
यूनिवर्सिटी ऑफ वाइकाटो 1.5 55,000 (INR 28,93,741)
मैसी यूनिवर्सिटी 1 49,000 (INR 25,77,805)
ऑकलैंड इंस्टिट्यूट ऑफ स्टडीज 1. 5 36,750 (INR 19,33,354)

FAQs 

न्यूजीलैंड में एमबीए डिग्री प्राप्त करने में कितना समय लगता है?

न्यूजीलैंड की यूनिवर्सिटीज में एमबीए की डिग्री प्राप्त करने में आपको लगभग 1 से 1.5 वर्षों का समय लगता है इसकी तुलना में यदि आप किसी अन्य देश से एमबीए की डिग्री प्राप्त करते हैं तो वहां आपको 2 वर्षों का समय लगता है।

आपको न्यूजीलैंड को ही क्यों चुनना चाहिए?

न्यूजीलैंड सभी प्रकार की सुख सुविधाओं से संपन्न देश है तथा यहां के वातावरण में आपको घुलने मिलने में अधिक समय भी नहीं लगेगा और आप वर्ल्ड में अच्छी रैंकिंग रखने वाली यूनिवर्सिटीज से भी पढ़ेंगे। 

न्यूजीलैंड के लिए छात्र वीज़ा प्राप्त करने में कितना समय लगता है?

न्यूजीलैंड के लिए छात्र वीज़ा प्राप्त करने में आपको 25 से 50 दिनों का समय लग सकता है।

उम्मीद है कि न्यूजीलैंड में एमबीए स्कॉलरशिप के संदर्भ में हमारा यह लोग आपको पसंद आया होगा यदि आप भी न्यूजीलैंड की किसी यूनिवर्सिटी से अपनी एमबीए की पढ़ाई पूरी करना चाहते हैं तो आज ही 1800 572 000 पर कॉल करके हमारे Leverage Edu  के एक्सपर्ट्स के साथ 30 मिनट का फ्री सेशन बुक करें। वे एक उचित मार्गदर्शन के साथ आवेदन प्रक्रिया में भी आपकी मदद करेंगे।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*

20,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.
Talk to an expert