जर्मनी में रोबोटिक्स कोर्स कैसे करें?

1 minute read
43 views
Leverage-Edu-Default-Blog

जर्मनी अपनी कम लागत वाली ट्यूशन फीस, सार्वजनिक और निजी विश्वविद्यालयों में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा, अध्ययन के बाद के काम के अवसरों और सामर्थ्य के लिए जाना जाता है। इसके अलावा जर्मनी के रोबोटिक्स कोर्सेस की मांग वर्तमान में एक भारी चर्चा का विषय है। जर्मनी, इंडस्ट्रियल रोबोट के लिए पांच प्रमुख मार्केट्स में से एक है। वीडीएमए रोबोटिक्स और ऑटोमेशन एसोसिएशन के अनुसार 2022 में  जर्मनी में रोबोटिक्स और ऑटोमेशन (आर एंड ए) क्षेत्र EUR 13.4 बिलियन (10 अरब INR) का कारोबार करने के लिए तैयार है, जिससे रोजगार की संभावनाओं में भारी वृद्धि की उम्मीद की जा सकती है। तो आइए जानते हैं, जर्मनी में रोबोटिक्स कोर्सेस और इस करियर के क्या स्कोप हैं।

कोर्स रोबोटिक्स कोर्स
जर्मनी में टॉप कोर्स BEng in Germany, M.Sc. in Robotics, Cognition, and Intelligence, MS in Robotics Engineering
पात्रता मास्टर्स- न्यूनतम 60% के साथ बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग (या समकक्ष) + GMAT/GATE
बैचलर्स- छात्रों को किसी मान्यता प्राप्त संस्थान या बोर्ड से अच्छे अंकों के साथ 10+2 उत्तीर्ण होना चाहिए।
टॉप जॉब प्रोफाइल रोबोटिक्स इंजीनियर, रोबोटिक्स तकनीशियन, स्वचालन इंजीनियर, डिज़ाइन इंजीनियर, मेक्ट्रोनिक्स इंजीनियर
औसत शुल्क EUR 10 हजार से 30 हजार (INR 8 लाख से 24.97 लाख)/वर्ष
औसत वेतन EUR 48,000 – 122,000 (INR 39.65 लाख – 1.007 करोड़)

रोबोटिक्स क्या है?

रोबोटिक्स, इंजीनियरिंग की एक शाखा है जिसमें रोबोटिक्स कॉन्सेप्ट्स, डिजाइन, निर्माण और संचालन शामिल है। रोबोटिक्स क्षेत्र का उद्देश्य ऐसी बुद्धिमान मशीनें बनाना है जो विभिन्न तरीकों से मनुष्यों की सहायता कर सकें। रोबोटिक्स कई रूप ले सकता है। रोबोटिक्स का क्षेत्र और संभावित उपयोगों की खोज और रोबोट की कार्यक्षमता 20 वीं शताब्दी में काफी बढ़ गई है।

जर्मनी में रोबोटिक्स कोर्स का अध्ययन क्यों करें?

जर्मनी में रोबोटिक्स कोर्स का अध्ययन करने के कुछ कारणों को नीचे स्पष्ट किया गया है-

  • जर्मनी विश्व स्तरीय विश्वविद्यालयों का एक केंद्र है, जिसमें म्यूनिख टेक्नोलॉजी यूनिवर्सिटी की विश्वव्यापी रैंकिंग 55 है, जिसने रोबोटिक्स अपनी अत्याधुनिक संरचना के साथ दुनिया भर के छात्रों को आकर्षित किया है।
  • इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ रोबोटिक्स के अनुसार, जर्मनी में इस क्षेत्र में रोजगार वृद्धि में 1% की वृद्धि हुई है और डिजिटलीकरण इसे 2024 तक 1.8% तक बढ़ा देगा।
  • IFR के अनुसार, जर्मनी में रोबोटिक्स में मास्टर डिग्री हासिल करने वाला व्यक्ति अन्य क्षेत्रों के ग्रेजुएट्स की तुलना में 29% अधिक कमाता है।

जर्मनी में टॉप रोबोटिक्स कोर्स

जर्मनी में रोबोटिक्स कोर्सेस का उद्देश्य छात्रों को रोबोटिक्स की नींव सीखने में कुशल होना सिखाना है। जर्मनी में उपलब्ध कुछ प्रमुख रोबोटिक्स कोर्सेस इस प्रकार हैं-

  • BEng in Germany
  • M.Sc. in Robotics, Cognition, and Intelligence
  • MS in Robotics Engineering
  • MS in Construction and Robotics
  • M.Sc in Mechatronics and Robotics
  • M.Sc in Automation and Robotics
  • M.Sc in Robotics Systems Engineering

जर्मनी में रोबोटिक्स कोर्स के लिए टॉप विश्वविद्यालय

जर्मनी उच्च शिक्षा का एक प्रमुख केंद्र है। जर्मनी में बड़ी संख्या में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रसिद्ध विश्वविद्यालय हैं, जो रोबोटिक्स कोर्सेस की पेशकश करते हैं, इस प्रकार हैं-

जर्मनी में रोबोटिक्स कोर्स फीस और रहने की लागत

जर्मनी में रोबोटिक्स कोर्स की अनुमानित फीस के साथ साथ जर्मनी में रहने की लागत नीचे तालिका में दी गई है-

खर्च के प्रकार यूरो में
ट्यूशन फीस 10 हजार से 30 हजार (INR 8 लाख से 24.97 लाख)/वर्ष
एकोमोडेशन 500 से 800 (INR 41.62 से 66.60 हजार)/माह 
खाना 10 से 80 (INR 830 से 6,800)/सप्ताह
यात्रा 10 से 70 (INR 830 से 5,950)/माह
यूटिलिटीज 200 से 700 (INR 16.65 से  58 हजार)/माह

पात्रता मानदंड

विशिष्ट पात्रता आवश्यकताएं मुख्य रूप से आपके द्वारा चुने गए कोर्स और विश्वविद्यालय के अनुसार भिन्न होंगी। कुछ सामान्य आवश्यकताएं हैं जिन्हें आपको जर्मनी में अध्ययन के लिए एक रोबोटिक्स कार्यक्रम के लिए आवेदन करते समय सुनिश्चित करना चाहिए, इस प्रकार हैं-

  • जर्मनी में रोबोटिक्स में बैचलर्स कोर्स करने के इच्छुक छात्रों को किसी मान्यता प्राप्त संस्थान या बोर्ड से अच्छे अंकों के साथ 10+2 उत्तीर्ण होना चाहिए।
  • मास्टर्स डिग्री के लिए उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त संस्थान, यूनिवर्सिटी या फिर कॉलेज से संबंधित क्षेत्र में बैचलर्स की डिग्री होनी चाहिए।
  • मास्टर्स डिग्री के लिए आवश्यक टेस्ट के स्कोर जरूरी होते हैं, जैसे इंजीनियरिंग या रोबोटिक्स क्षेत्र से सम्बन्धित डिग्री के लिए GATE, GMAT या फिर GRE स्कोर की मांग की जा सकती है।
  • भाषा के प्रमाण के रूप में IELTS या TOEFL/ PTE  या जर्मन – DSH, TestDaf आदि के टेस्ट स्कोर जरूरी होते हैं।
  • इन आवश्यकताओं के अलावा LOR, SOP, सीवी/रिज्यूमे, पोर्टफोलियो आदि की भी आवश्यकता होती है।

आवेदन प्रक्रिया

जर्मनी की यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए आवेदन प्रक्रिया इस प्रकार है:

चरण -1: कोर्स और विश्वविद्यालय शॉर्टलिस्ट करें

आवेदन प्रक्रिया में पहला चरण आपके एजुकेशनल बैकग्राउंड के आधार पर कोर्सेज और कॉलेजों का चयन करना है। इसके लिए आप AI Course Finder का उपयोग कर सकते हैं।

चरण -2: आवेदन की समय सीमा जानें

अगला स्टेप जर्मनी में विश्वविद्यालयों और संस्थानों के लिए आवेदन संबंधी महत्त्वपूर्ण तिथियों के बारे में पता करना है। एक भारतीय छात्र के रूप में, आपको अपनी आवेदन प्रक्रिया कम से कम एक साल से छह महीने पहले शुरू करनी चाहिए ताकि आपके पास प्रवेश परीक्षा, अंग्रेजी परीक्षा देने और समय पर अपना आवेदन जमा करने का समय हो।

चरण -3: प्रवेश परीक्षा

जर्मनी विश्वविद्यालयों में छात्रों को प्रवेश के लिए IELTS, TOEFL, PTE परीक्षा स्कोर जमा करने की आवश्यकता हो सकती है। अतः अपने कोर्स की आवश्यकताओं के अनुसार आवश्यक टेस्ट परीक्षा में शामिल हों और उचित अंक प्राप्त करें।

चरण -4: अपने दस्तावेज़ जमा करें

अगला कदम आवेदन प्रक्रिया के लिए सभी आवश्यक दस्तावेजों और परीक्षण स्कोर को इकट्ठा करना है। आपको अब अपने SOP लिखना शुरू करना चाहिए, शिक्षकों और पर्यवेक्षकों से LORs प्राप्त करना चाहिए और अपने वित्तीय विवरणों को अन्य दस्तावेजों जैसे टेस्ट स्कोरकार्ड के साथ व्यवस्थित करना चाहिए। COVID-19 महामारी के कारण, आपको अपना वैक्सीन प्रमाणपत्र डाउनलोड करना होगा और आवेदन के लिए प्रशासित वैक्सीन को दर्शाना होगा।

चरण -5: आवेदन करें

सभी दस्तावेज इकट्ठा करने के बाद, आप विश्वविद्यालय की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर उपलब्ध कराए गए ऑनलाइन आवेदन फार्म का उपयोग करके आवेदन करना शुरू कर सकते हैं। इसमें पहले आपको अपनी डिटेल के साथ यूजर आईडी बनानी होगी। फिर कोर्सेज का चयन करना होगा, आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा और ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू करनी होगी। यदि आपको आवेदन प्रक्रिया में ज़रा सी भी परेशानी है, तो आप Leverage Edu एक्सपर्ट्स की भी सहायता ले सकते हैं।

चरण -6 आवेदन ट्रैक करें

एक बार जब आप आवेदन पत्र को पूरा कर लेते हैं और जमा कर देते हैं, तो आप समय सीमा का आकलन करने के लिए अपने आवेदन की स्थिति को ट्रैक करें।

चरण -7 प्रस्ताव स्वीकार करें

एक बार सभी औपचारिकताएं पूरी हो जाने के बाद, विश्वविद्यालय आपके आवेदन का आकलन करेगा और आपको विभाग और आपकी पसंद के कोर्स के साथ एक स्थान प्रदान करेगा। आप आवेदन को स्वीकार या अस्वीकार कर सकते हैं। यदि आप प्रस्ताव स्वीकार करना चुनते हैं तो आपको शुल्क का भुगतान करना होगा और अपनी स्थिति सुरक्षित करनी होगी।

चरण -8 वीजा आवेदन

अब आखिर में वीजा के लिए आवेदन करें। वीजा रजिस्ट्रेशन शुरू करने से पहले आवास, उड़ान टिकट, चिकित्सा और स्वास्थ्य बीमा, यात्रा बीमा सुरक्षित करना आवश्यक है। जर्मनी छात्र वीजा के लिए प्रोसेसिंग समय लगभग 3-4 सप्ताह है। अतः इस प्रकार अपनी तैयारी शुरू करें।

आवश्यक दस्तावेज़

स्कॉलरशिप योजनाएं

विदेशी छात्रों के लिए जर्मनी में अध्ययन के अनुभव को और अधिक किफायती बनाने के लिए, जर्मन एकेडमिक एक्सचेंज सर्विस (डीएएडी) उम्मीदवारों को पर्याप्त धन प्राप्त करने में मदद करने के लिए कई छात्रवृत्तियां प्राप्त करती है। जर्मनी में अंतरराष्ट्रीय छात्रों को प्रदान किए जाने वाले कुछ प्रसिद्ध छात्रवृत्ति के नाम नीचे बताए गए हैं-

  • Deutschland Stipendium नेशनल स्कॉलरशिप प्रोग्राम 
  • कोनराड-एडेनॉयर-स्टिचुंग स्कॉलरशिप इन जर्मनी फॉर इंटरनेशनल स्टूडेंट
  • फ्रेडरिक एबर्ट स्टिफ्टंग स्कॉलरशिप
  • इरास्मस स्कॉलरशिप प्रोग्राम इन जर्मनी
  • हेनरिक बोल फाउंडेशन स्कॉलरशिप इन जर्मनी
  • सेमेस्टर स्कॉलरशिप फॉर स्टूडेंट्स ऑफ इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट 
  • आईआईटी मास्टर्स सैंडविच स्कॉलरशिप
  • स्टडी स्कॉलरशिप फॉर फॉरेन ग्रेजुएट्स इन द फील्ड ऑफ आर्किटेक्चर
  • डेवलपमेंट रिलेटेड पोस्टग्रेजुएट कोर्सेज (EPOS)
  • बेयर साइंस एंड एजुकेशन फाउंडेश: ऑटो बेयर स्कॉलरशिप
  • फ्रेडरिक एबर्ट फाउंडेशन: स्कॉलरशिप फॉर इंटरनेशनल स्टूडेंट

जर्मनी में रोबोटिक्स कोर्स के बाद करियर और वेतन

जर्मनी दुनिया की कुछ प्रमुख मॉड्यूलर उत्पादन प्रणालियों, ऑटोमोबाइल कंपनियों आदि का घर है। जर्मनी में रोबोटिक्स कोर्स के बाद ग्रेजुएट्स, मैन्युफैक्चरिंग, मोटर वाहन और विमानन उद्योग के साथ-साथ मीडिया, चिकित्सा और घरेलू प्रौद्योगिकी में नौकरी के अवसर पा सकते हैं। रोबोटिक्स के बाद जर्मनी में कुछ प्रमुख जॉब और सैलरी नीचे दी गई है-

जॉब प्रोफाइल औसत वार्षिक वेतन सीमा (EUR)
रोबोटिक्स इंजीनियर 48,000- 122,000 (INR 39.65 लाख – 1.007 करोड़)
रोबोटिक्स तकनीशियन 40,500 – 96,200 (INR 33.45 लाख – 79.47 लाख)
स्वचालन इंजीनियर 54,300 – 110,500 (INR 44.86 लाख – 91.29 लाख)
डिज़ाइन इंजीनियर 60,000 – 120,700 (INR 39.57 लाख – 99.71 लाख लाख)
मेक्ट्रोनिक्स इंजीनियर 52,000 – 109,760 (INR 43 लाख – 90.68 लाख)
एवियोनिक सिस्टम सपोर्ट इंजीनियर 50,000 – 108,600 (INR 41.3 लाख – 1.32 करोड़)
मैकेनिकल इंजीनियर 11,600 – 40,000 (INR 9 लाख – 33 लाख)

FAQs

रोबोटिक्स क्या है?

रोबोटिक्स, इंजीनियरिंग की एक शाखा है जिसमें रोबोटिक्स कॉन्सेप्ट्स, डिजाइन, निर्माण और संचालन शामिल है। रोबोटिक्स क्षेत्र का उद्देश्य ऐसी बुद्धिमान मशीनें बनाना है जो विभिन्न तरीकों से मनुष्यों की सहायता कर सकें। रोबोटिक्स कई रूप ले सकता है। रोबोटिक्स का क्षेत्र और संभावित उपयोगों की खोज और रोबोट की कार्यक्षमता 20 वीं शताब्दी में काफी बढ़ गई है।

जर्मनी में रोबोटिक्स के क्या स्कोप हैं?

जर्मनी दुनिया की कुछ प्रमुख मॉड्यूलर उत्पादन प्रणालियों, ऑटोमोबाइल कंपनियों आदि का घर है। जर्मनी में रोबोटिक्स कोर्स के बाद ग्रेजुएट्स, मैन्युफैक्चरिंग, मोटर वाहन और विमानन उद्योग के साथ-साथ मीडिया, चिकित्सा और घरेलू प्रौद्योगिकी में नौकरी के अवसर पा सकते हैं।

मैं जर्मनी में रोबोटिक्स कोर्स का अध्ययन कहां से कर सकता हूं?

जर्मनी उच्च शिक्षा का एक प्रमुख केंद्र है। जर्मनी में बड़ी संख्या में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रसिद्ध विश्वविद्यालय हैं, जो रोबोटिक्स कोर्सेस की पेशकश करते हैं, इस प्रकार हैं-
टेक्निकल यूनिवर्सिटी ऑफ म्यूनिख (TUM)
आरडब्ल्यूटीएच आचेन विश्वविद्यालय
-लाइबनिज यूनिवर्सिटी हनोवर

जर्मनी में रोबोटिक्स कोर्स का अध्ययन क्यों करें?

जर्मनी विश्व स्तरीय विश्वविद्यालयों का एक केंद्र है, जिसमें म्यूनिख टेक्नोलॉजी यूनिवर्सिटी की विश्वव्यापी रैंकिंग 55 है, जिसने रोबोटिक्स में अपनी अत्याधुनिक संरचना के साथ दुनिया भर के छात्रों को आकर्षित किया है। इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ रोबोटिक्स के अनुसार, जर्मनी में रोजगार वृद्धि में 1% की वृद्धि हुई है और डिजिटलीकरण इसे 202 तक 1.8% तक बढ़ा देगा। यदि आप जर्मनी में रोबोटिक्स कोर्स का अध्ययन करते हैं, तो यह आपके करियर के लिए काफी अच्छा साबित हो सकता है।

हम आशा करते हैं कि जर्मनी में रोबोटिक्स कोर्स से जुड़ी सारी जानकारी आपको इस ब्लॉग के माध्यम से मिल गई होगी। यदि आप भी जर्मनी में पढ़ना चाहते हैं, तो आज ही 1800 572 000 पर कॉल करके हमारे Leverage Edu एक्सपर्ट्स के साथ 30 मिनट का फ्री सेशन बुक करें। वे उचित मार्गदर्शन के साथ आवेदन प्रक्रिया में भी आपकी मदद करेंगे।

Leave a Reply

Required fields are marked *

*

*

15,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today. Study in Germany
Talk to an expert